dispaly

apathit gadyansh mcq with answers class 9th|अपठित गद्यांश कक्षा 9 हिंदी pdf डाउनलोड

Apathit gadyansh mcq with answers class 9th|अपठित गद्यांश कक्षा 9 हिंदी pdf डाउनलोड

apathit gadyansh mcq with answers class 9th ,अपठित गद्यांश कक्षा 9 हिंदी pdf डाउनलोड,अपठित गद्यांश कक्षा 9 hindi with answers mcq,अपठित गद्यांश कक्षा 10 हिंदी MCQ 2023,अपठित गद्यांश कक्षा 10 हिंदी mcq 2023 pdf download,अपठित काव्यांश mcq with answers,अपठित गद्यांश कक्षा 9 हिंदी PDF

apathit gadyansh mcq with answers class 9th

आप भी अगर कक्षा नौवीं के छात्र न और आप अपठित गद्यांश की तैयारी कर रही है तो आप सभी छात्रों के लिए यहां पर हम कक्षा नवी के लिए अपठित गद्यांश लेकर आ चुके हैं आपको अपठित गद्यांश  किस तरीके से पढ़ना है सारी जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलने वाली है। कक्षा नौवीं अपठित गद्यांश हिंदी पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आप इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें। कक्षा नवी अपठित गद्यांश को अच्छी तरीके से सॉल्व करने के लिए यहां पर आपको नीचे एक अपडेट कर दिया गया है साथ में उसके जिससे आप अपने ही अच्छी तरीके से हल कर पाएंगे।अपठित गद्यांश कक्षा 9 हिंदी mcq 2023 pdf download।

 

apathit gadyansh mcq with answers  

अपठित गद्यांश mcq with answers के लिए इस पोस्ट को अंत तक पड़े।अपठित गद्यांश कक्षा 9 हिंदी pdf फ्री डाउनलोड कर पाएंगे। साथ में सभी चैप्टर के अपठित गद्यांश को आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे। अपठित गद्यांश कक्षा नवी में 10 नंबर के पूछे जाते हैं। इसलिए सभी छात्रों को अपठित गद्यांश के लिए अच्छी तरीके से तैयार करना होगा, अब तो गद्यांश की तैयारी के लिए सभी छात्रों के लिए हमें यहां पर कुछ महत्वपूर्ण अपठित गद्यांश किए हैं जो सभी छात्रों के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।
अपठित गद्यांश कक्षा 9 hindi with answers

                     

   अभ्यास - 1


नीचे लिखे गद्याशो को पढ़कर दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए ।


आम दिनों में समुद्र किनारे के इलाके बेहद खूबसूरत लगते हैं समुद्र लाखों लोगों को भोजन देता है और लाखों उससे जुड़े दूसरे कारोबार में लगे हैं 14 सितंबर में सुनामी या समुद्री भूकंप से उठने वाली तूफानी लहरों के प्रकोप मेंएक बार फिर साबित कर दिया है कि कुदरत की यह देन सबसे बड़े विनाश का कारण बन सकती है ।


       प्रक्रित कब अपने ही ताने-बाने को उलट कर रख देगी कहना मुश्किल है हम उस के बदलते मिजाज को उसका कोप कह ले या कुछ और मगर वह अबूझ पहेली अक्सर हमारे विश्वासों के चीथड़े कर देती है और हमें यह एहसास करा जाती हैं कि हम एक कदम आगे नहीं चार कदम पीछे हैं एशिया के एक बड़े हिस्से में आने वाले उस भूकंप ने  कई दीपों को इधर-उधर खिसका कर एशिया का नक्शा ही बदल डाला प्रकृति ने पहले भी अपनी दी हुई कई अद्भुत चीजें इंसान से वापिस ले ली है जिसकी  कसक अभी तक है ।


    दुख जीवन को मांजता है ,उसे आगे बढ़ाने का हुनर सिखाता है वह हमारे जीवन में ग्रहण लाता है ताकि हम पूरे प्रकाश की अहमियत जान सके और रोशनी को बचाए रखने के लिए जतन करें इस जतन से सभ्यता और संस्कृति का निर्माण होता है सुनामी के कारण दक्षिण भारत और विश्व के अन्य देशों में जो पीड़ा हम देख रहे हैं हमारे जीवन जो मैं जोश उत्साह और शक्ति भर देते हैं । 13 वर्षीय मेघना और अरुणा 2 दिन अकेले खारे समुद्र में तैरते हुए जीव जंतुओं से मुकाबला करते हुए किनारे आ लगे इंडोनेशिया की रिजा पड़ोसी के दो बच्चों को पीठ पर लादकर पानी के बीच तैर रही थी कि एक विशालकाय सांप ने उसे किनारे का रास्ता दिखाया मछुआरे की बेटी मैगी ने रविवार को समंदर का भयंकर शोर सुना उसकी शरारत को समझा तुरंत अपना बेडा उठाया और अपने परिजनों को उस पर बैठाकर उतर आई समुद्र में 41 लोगों को लेकर महज 18 साल की यह जलपरी चल पड़ी पगलाए समुद्र से दो-दो हाथ करने 10 मीटर से ज्यादा ऊंची सुनामी लहरें जो कोई बाधा रुकावट मानने को तैयार नहीं थी इस लड़की के बुलंद उरादो के सामने बनी ही साबित हुई ।


     जिस प्रकृति ने हमारी सामने भारी तबाही मचाई है उसी ने हमें ऐसी ताकत और सूझ दे रखी है कि हम फिर से खड़े होते हैं और चुनौतियां से लड़ने का एक रास्ता ढूंढ़ निकालते हैं इस त्रासदी से पीड़ित लोगों की सयाहता के लिए जिस तरह पूरी दुनिया एकजुट हुई है वह इस बात का सबूत है कि मानवता हार नहीं मानती ।


प्रश्न - ( क) कौन सी आपदा को सुनामी कहा जाता है ।

 (ख ) "दुख जीवन को मॉजता है , उसे आगे बढ़ने का हुनर सिखाता है " - आशय स्पष्ट कीजिए ।


    ( ग ) मेघना अरुण और मैगी ने सुनामी जैसी आपदा का सपना किस प्रकार किया ?


    ( घ ) प्रस्तुत गद्यांश में ' दृढ़ निश्चय' और ' महत्व' के लिए किन शब्दों का प्रयोग हुआ है ?


      (ड ) इस गद्यांश के लिए शीर्षक ' नाराज समुद्र 'हो सकता है आप कोई अन्य शीर्षक दीजिए ।


उत्तर - (क) समुद्र में उठने वाली तूफानी लहरों को सुनामी कहा जाता है यह समुद्र के प्रकोप का ही एक रूप है इससे जानमाल की भारी बर्बादी होती है ।


  (ख) दुख जीवन को माँजता है उसे आगे बढ़ने का हुनर सिखाता है इस कथन का आशय यह है कि दुख की घड़ी की ही व्यक्ति को ताकतवर तथा सहनशील बनाता है दुख झेल कर व्यक्ति निष्कलंक बन जाता है दुख हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा और शक्ति प्रदान करता है अतः जीवन में दुख का भी महत्व है ।


  ( ग ) मेघना और अरुण 2 दिन तक अकेले खारे समुद्र में तैरते रहे वह जीव जंतुओं का सामना करते हुए अंतता किनारे आ लगे इस प्रकार उन्होंने आपदा का सामना किया मौगी ने रविवार को समुद्र का भयंकर शोर सुनकर उसकी शरारत को समझा उसने तुरंत अपना बेडा उठाया और वह उस पर अपने परिवार के लोगों को बिठाकर समुद्र में उतर गई सुनामी लहर इस लड़की के साहस के सामने बौनी साबित हुई ।


  (  घ )  प्रस्तुत पाठ में इन शब्दों के लिए इनका प्रयोग किया है -

दृढ़ निश्चय -बुलंद इरादा ,महत्व -अहमियत ।


 ( ड )  शीर्षक -सुनामी का कहर ।


यह भी पढ़े


और नया पुराने

in feeds add

Hot post