dispaly

बंद खाता चालू कराने के लिए एप्लीकेशन|band khata chalu karane ka application

बंद खाता चालू कराने के लिए एप्लीकेशन|band khata chalu karane ka application|Bank Account Reopen Application In Hindi |Band khata Application

Band khata chalu application: नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में हम देखेंगे कि यदि आपका बैंक अकाउंट खाता बंद हो गया है तो आप उसे दोबारा चालू कैसे कर सकते हैं । इसके लिए आपको अपने शाखा प्रबंधक जी को आवेदन पत्र लिखना होता है जो कि इस आर्टिकल में आपको देखने को मिलेगा.  bank account chalu karne ka application कैसे आसान तरीके से लिखा जा सकता है , क्या आपके मन में कभी यह प्रश्न आया है कि बैंक खाता बंद क्यों हो जाता है? और फिर बंद खाते को चालू कराने के लिए हमें क्या-क्या करना पड़ता है? इन सभी प्रश्नों के उत्तर भी आपको यहां उपलब्ध कराए जाएंगे इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ।

बंद खाता चालू कराने के लिए एप्लीकेशन|band khata chalu karane ka application|Bank Account Reopen Application In Hindi

Table Of content :

1.बंद हुए बैंक खाता को चालू कैसे करवाएं?

2.बंद खाते को चालू करवाने के नियम

3.बंद बैंक अकाउंट के प्रकार और चालू करने के तरीके । Types of closed bank accounts and re-opening

4. बंद खाता चालू कराने के लिए एप्लीकेशन | band khata chalu karane ka application.(Type -1)

5.खाता बंद होने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें |Bank khata reopen application in Hindi (Type -2)



बंद हुए बैंक खाता को चालू कैसे करवाएं?


यदि आपके किसी भी बैंक का खाता किन्हीं कारणवश बंद हो गया हो और यदि आप उस बंद हुए खाते को पुनः चालू करवाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए नियमों का अनुसरण करके उसे फिर से चालू करवा सकते हैं।


बंद खाते को चालू करवाने के नियम

✅सबसे पहले बंद हुए खाते के बैंक पासबुक को अपने पास रखें ।


✅जिस भी बैंक शाखा का खाता बंद हुआ हो आप अपनी उस बैंक में जाएं ।


✅बंटी भैया खाते के खाता संख्या के बारे में बैंक द्वारा जानकारी प्राप्त करें कि आपका खाता उसी बैंक में है ।


✅अपने बंद हुए खाते के बारे में शाखा प्रबंधक को बताएं और उनसे खाता दोबारा चालू करवाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करें ।


✅हमारे द्वारा नीचे दिए गए बंद हुए खाते को चालू करवाने के लिए आवेदन पत्र और शाखा प्रबंधक जी के पास अपने खाते की बंद होने का कारण बताते हुए लिख कर जमा करें ।


✅बंद हुए bank account को reopen होने के लिए आपको KYC करवानी पड़ेगी जिसके लिए आप अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को Bank khata chalu karne ke application के साथ संलग्न करें ।


बंद बैंक अकाउंट के प्रकार और चालू करने के तरीके । Types of closed bank accounts and re-opening


जब आपकी बैंक से लेन-देन की सुविधा चालू रहती है तब वह एक्टिव अकाउंट(Active Account) के रूप में होता है। लंबे समय तक लेनदेन ना होने पर यह अपने आप बंद(Closed) हो जाता है। या फिर किसी कारण से ग्राहक की ओर से अनुरोध पर भी बंद किया जा सकता है। अलग अलग तरीके के बंद अकाउंट को दोबारा चालू करने के लिए अलग-अलग नियम है। 

इन आधारों पर बंद बैंक अकाउंट निम्नलिखित प्रकार के होते हैं -


निष्क्रिय खाता(inactive account)

अगर किसी बैंक खाते में,लगातार 12 महीने तक कोई लेन-देन नहीं होता है। तो उसे निष्क्रिय खाता की श्रेणी में डाल दिया जाता है। बैंक आपको इस संबंध में सूचित करता है और Active कराने के लिए अनुरोध भेजता है।

Inactive account के द्वारा कार्ड या चेक बुक जारी नहीं करवा सकते। यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से इंटरनेट बैकिंग खोल दो पाएंगे लेकिन उसकी मदद से किसी तरह का लेन-देन या अनुरोध नहीं कर पाएंगे।

इसे अगले एक साल के दौरान यानी कि लगातार दो साल बीतने के पहले कोई लेनदेन करके दोबारा सक्रिय बनाया जा सकता है। यह लेनदेन बैंक ब्रांच में, एटीएम मशीन में, चैक , ड्रॉप्ट, इंटरनेट बैंकिंग , फोन बैंकिंग, यूपीआई बगैरा किसी से भी किया जा सकता है ।


अस्थाई रूप से बंद खाता (Inoperative/Dormant Account )

लगातार दो साल तक कोई लेन देन(transaction) नहीं होने पर Account को अस्थाई रूप से बंद खाता की श्रेणी में डाल दिया जाता है। ऐसे अकाउंट को दोबारा चालू कराने के लिए आपको बैंक शाखा में जाकर एक एप्लीकेशन देना पड़ता है। और अपने KYC दस्तावेज जमा करने होते हैं। ध्यान रखें कि किसी का अस्थाई रूप से बंद खाता को चालू कराने के लिए बैंक आपसे कोई शुल्क (charges) नहीं ले सकता ।


बंद खाता | Closed Account

ग्राहक की ओर से अनुरोध किए जाने पर जब किसी भी बैंक खाते की गतिविधियों पर लो रोक लगाई जाती है तो उसे क्लोज अकाउंट की श्रेणी में रख दिया जाता है। खाताधारक की ओर से गैरकानूनी या अवैध लेनदेन की शिकायत पाए जाने पर बैंक की ओर से खुद भी उसके अकाउंट को बंद किया जा सकता है। खाताधारक उस बैंक से अपना संबंध खत्म करने के लिए भी अपना खाता बंद करवा सकता है।

गैरकानूनी लेनदेन में शामिल बैंक खाते को क्लोज किए जाने पर दोबारा चालू नहीं कराया जा सकता। हालांकि कानूनी रूप से जरूरत पड़ने पर उस खाते के स्टेटमेंट (पिछले लेनदेन का विवरण) देखे जा सकते हैं और डॉक्यूमेंट के रूप में प्राप्त किए जा सकते हैं। फनी किसी कारण से खाता बंद कराने पर दोबारा चालू कराने या नया अकाउंट खुलवाने के विकल्प होते हैं।


दावा रहित जमा(unclaimed deposites)

ऐसे बैंक अकाउंट जिसमें पिछले 10 साल से कोई लेन-देन नहीं किया गया हो उसे unclaimed deposites. की श्रेणी में डाल दिया जाता है। खाताधारक की और से लिखित application देने पर केवाईसी(पहचान व पता सत्यापन) कराकर इसे दोबारा से चालू कराया जा सकता है।




Band khata Ko Chalu Karne Ke Liye Application in Hindi


आपको बता दें कि बंद खाता को चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन आपको अपनी बैंक मैनेजर को लिखना होता है । Band khata chalu karane ka application ine Hindi उन सभी खाताधारकों के लिए बहुत ही मददगार होने वाला है जो किसी बैंक में अपनी बंद हुए खाते को फिर से चालू करवाना चाहते हैं । 


1.बंद खाता चालू कराने के लिए एप्लीकेशन | band khata chalu karane ka application.


सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (अपनी बैंक का नाम)

इंदौर (मध्य प्रदेश)


विषय : बंद खाता चालू करवाने के लिए प्रार्थना पत्र 


महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं गौरव कुशवाह (आपका नाम )  आपके बैंक का खाता धारक था। किसी कारण बस मुझे अपना खाता बंद करना पड़ा था। लेकिन अब मैं अपने उसी बंद खाता को पुनः चालू कराना चाहता हूं ।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि मेरे बंद हुए खाता को दोबारा चालू करने की कृपा करें !

सधन्यवाद


दिनांक: 


आपका विश्वासी

नाम : अपना नाम लिखें

अकाउंट नंबर : बंद हुए खाते का खाता नंबर

मोबाइल नंबर: अपना मोबाइल नंबर

हस्ताक्षर : 


बंद हुए बैंक खाता को चालू कैसे करवाएं? , खाते को चालू करवाने के नियम , बैंक अकाउंट के प्रकार और चालू करने के तरीके,Types of closed bank accounts and re-opening ,बंद खाता चालू कराने के लिए एप्लीकेशन,band khata chalu karane ka application.(Type -1) ,खाता बंद होने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें |Bank khata reopen application in Hindi (Type -2)


2. खाता बंद होने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें( Bank khata reopen application in Hindi)


सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (अपनी बैंक का नाम)

इंदौर (मध्य प्रदेश)


विषय : बंद बैंक खाता चालू करवाने हेतु ।


महोदय,

सनी निवेदन है कि मेरा नाम गौरव है मैं आपकी बैंक का पिछले 5 वर्षों से खाता रहा हूं। लेकिन पिछले कुछ समय से मेरी तबीयत खराब होने की वजह से मैं अपने खाते के द्वारा लेन-देन नहीं कर पाया जिसके कारण मेरा बचत खाता अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है।

अतः श्रीमान मैं चाहता हूं कि मेरा खाता पुनः चालू कराया जाए जिससे मैं फिर से आपकी बैंक सेवाओं का लाभ उठा सकें ।


मेरे खाते का विवरण नीचे दिया गया है -

खाता संख्या : 

नाम :

मोबाइल नंबर :

पता :


अतः मेरा आपसे निवेदन है कि मेरा खाता फिर से चालू करने की कृपा करें ।


सधन्यवाद

दिनांक :

बंद खाता संख्या :

मोबाइल नंबर :

हस्ताक्षर


बंद हुए बैंक खाता को चालू कैसे करवाएं? , खाते को चालू करवाने के नियम , बैंक अकाउंट के प्रकार और चालू करने के तरीके,Types of closed bank accounts and re-opening ,बंद खाता चालू कराने के लिए एप्लीकेशन,band khata chalu karane ka application.(Type -1) ,खाता बंद होने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें |Bank khata reopen application in Hindi (Type -2)


People Also Ask 


खाता चालू करने के लिए क्या करना होगा?

यदि आपके बैंक में 12 महीने अर्थात 1 साल तक कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है और वह खाता निष्क्रिय हो गया है तो आप में एक लेनदेन करके उसे चालू कर सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने बैंक की शाखा में संपर्क करना होगा। वहां पर जाना होगा। यहां आपको बताना होगा कि आपका खाता बंद है एवं आप उसे खुलवाना चाहते हैं । 


खाता कितने दिन में बंद हो जाता है?

यदि 6 महीने तक आप खाते में किसी प्रकार का लेनदेन नहीं करते तो कहता बंद तो नहीं होता पर इनॉपरेटिव हो जाता है जिसे पुनः चालू करवाने के लिए आपको स्वयं बैंक जाकर केवाईसी जमा करना होगा और कुछ रुपए खाते में जमा करने होंगे फिर खाता चालू हो जाएगा।


People Also Read


और नया पुराने

in feeds add

Hot post