dispaly

MP Board class 11th Hindi त्रैमासिक पेपर 2021 Solution

MP Board class 11th Hindi त्रैमासिक पेपर 2021 Solution {Pdf} हिंदी  त्रैमासिक पेपर 2021

नमस्कार दोस्तों आज की इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कक्षा 11 वीं हिंदी विषय का त्रैमासिक पेपर का सलूशन दोस्तों अगर आप पूरा सॉल्यूशन देखना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक और पूरा पढ़ें।

त्रैमासिक परीक्षा

कक्षा 11

विषय हिंदी


समय-2:30 घण्टे                                        पूर्णांक-80


निर्देश -

1- सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।

2- से कम देना 1 अंक के कुल प्रश्न-05(एक प्रश्न पर 01 अंक)कुल अंक 32 ।

3- 2 अंक के कुल प्रश्न-10(प्रत्येक प्रश्न 02 अंक) कुल अंक 20

4- 3 अंक के कुल प्रश्न- 04( प्रत्येक पर 03 अंक) कुल अंक 12 

5- 4 अंक के कुल प्रश्न-04(प्रत्येक प्रश्न पर 4 अंक) कुल अंक 16 I





प्रश्न. 05 नमक का दरोगा कहानी में पंडित अलोपीदीन के व्यक्तित्व के कौन से दो पहलू उभर कर आते हैं?


उत्तर नमक का दरोगा कहानी में पंडित अलोपीदीन के व्यक्तित्व के दो महत्वपूर्ण पहलू उभर कर सामने आते हैं।पहला को जब वह अपनी धुन के बल पर मुक्त हो जाते हैं और दूसरा वह वंशीधर की ईमानदारी तथा धर्मनिष्टता से प्रभावित होकर उसे अपने यहां उच्च पद पर आसीन करते हैं। 


प्रश्न नमक का दरोगा कहानी के कोई दो अन्य शीर्षक बताते हुए उसके आधार को स्पष्ट कीजिए।


उत्तर नमक का दरोगा कहानी के अन्य शीर्षक ईमानदार दरोगा अथवा कर्तव्य परायण दरोगा रखे जा सकते हैं। कहानी में दरोगा बंशीधर एक ईमानदार व्यक्ति के रूप में चित्रित है। इसलिए पहला शीर्षक उपयुक्त है।वही वह अपना कर्तव्य पूर्ण समर्पण से निभाता है। इसलिए दूसरा शीर्षक भी उपयुक्त है।


प्रश्न मियां नसीरुद्दीन को नान बाइयों का मसीहा क्यों कहा गया है?


उत्तर नान बाइयों का अर्थ है तरह-तरह की रोटी बनाने एवं बेचने वाले। मियां नसीरुद्दीन को नान बाइयों का मसीहा इसलिए कहा गया है क्योंकि वह खानदानी नान भाई थे।उनके पिता बरकत शाही नान बाइ गढ़ैयावाले वाले के नाम से व दादा साहेब मियां कल्लन के नाम से प्रसिद्ध थे।

वे छप्पन प्रकार की रोटियां बना सकते थे। वे रोटी बनाने को एक कला मानते थे और इस कला के उस्ताद थे। अपने काम में आत्मविश्वास से भरे थे ।


प्रश्न लेखिका मियां नसीरुद्दीन के पास क्यों गई थी?

उत्तर लेखिका साहित्यकार है।उनकी रूचि ऐसे व्यक्ति को जानने में हैं जो सामान व्यक्ति ना होकर विशेष हो। मियां नसीरुद्दीन को रोटी पकाने की कला में महारत हासिल है। वे अपने पेशे को कला का दर्जा देते हैं। ऐसे व्यक्ति के व्यक्तित्व रूचियो और स्वभाव को जानने के लिए लेखिका मियां नसरुद्दीन के पास गई।


प्रश्न फूलों की जगह दूसरा कुत्ता क्यों लाया गया ?  उसने फिल्म के कुछ दृश्य को पूरा किया?


पत्थर फूलों की बात खान के दृश्य से पहले ही मृत्यु हो जाने के कारण दूसरा पत्ता लाया गया। अपु की मां अपु की भात खिलाती है, भात का बचा अंश गमले में डाल देती है। इस भात को दूसरा कुत्ता खाकर दृश्य करता है।



प्रश्न स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु प्राचार्य को आवेदन पत्र लिखिए

उत्तर


सेवा में,

श्रीमान प्राचार्य महोदय

शा उ. मा. शाला,सतना(म.प्र.)


विषय- स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्रदान करने हेतु ।

महोदय,

विनम्र निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय की कक्षा ग्यारहवीं बा का छात्र हूं मेरे पिताजी का स्थानांतरण यहां से जबलपुर हो गया है। इस कारण मैं अपना अध्ययन इस विद्यालय में निरंतर नहीं रख सकता हूं।

अतः मुझे विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र प्रदान करने की कृपा करें। मैंने विद्यालय का शुल्क, पुस्तकें आदि सभी वस्तुएं जमा कर दी हैं।

आदेय प्रमाण पत्र संलग्न है।

दिनांक- 


आपका आज्ञाकारी छात्र

अनमोल

कक्षा 11

रोल नंबर



प्रश्न परीक्षा अवधि में ध्वनि विस्तारक यंत्र पर प्रतिबंध लगाने हेतु अपने जिले के जिलाधीश को पत्र लिखिए।

उत्तर

सेवा में,

श्रीमान जिलाधीश महोदय,

गुना (मध्य प्रदेश)


विषय- परीक्षा विधि में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग पर रोक बाबत् ।

महोदय,

जैसा की आपको विदित है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं का समय निकट है। समस्त साथ गहन अध्ययन में व्यस्त हैं किंतु शहर में जगह-जगह ध्वनि विस्तारक यंत्र तेज आवाज में बजते रहते हैं। इससे छात्रों को व्यवधान उत्पन्न होता है। विभिन्न सभाओं दुकानों एवं धार्मिक अनुष्ठान के कार्यक्रमों में ध्वनि विस्तारक यंत्रों को निर्बाध रूप से बजाया जा रहा है। इस शोरगुल एवं प्रदूषित वातावरण में हम छात्रों को बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। हम एकाग्रता के साथ पढ़ने में असमर्थ हैं।

अतः आपसे निवेदन है कि छात्र हित में उचित कार्रवाई करें।

सधन्यवाद!


निवेदक

गौरव एवं समस्त छात्र




प्रश्न अपने मित्र को अपने बड़े भाई के विवाह में सम्मिलित होने का निमंत्रण पत्र लिखिए।


प्रश्न अपने पिताजी को एक पत्र लिखिए जिसमें परीक्षा की तैयारी के विषय में जानकारी दी गई हो।



प्रश्न रस किसे कहते हैं? इसके 4 अंगो के नाम लिखिए।


पद्य या गद्य को पढने या सुनने से दर्शक या श्रोता को जो आनंद का अनुभव  होता  है, उसी को रस कहते हैं।


रास के चार अंग या अवयव या तत्व निम्नलिखित हैं -

  • स्थाई भाव

  • विभाव

  • अनुभाव

  • संचारी भाव







Mp Board 11th हिंदी
 Quarterly Exam Paper 2021:मध्य प्रदेश बोर्ड में कक्षा 11वीं के त्रैमासिक  (Quarterly Exam ) 24 सितंबर से शुरू हो रही है ।ऐसे में सभी छात्र अपने एग्जाम की तैयारी में व्यस्त होंगे ।और कक्षा 11वीं क्वार्टरली एग्जाम पेपर की तैयारी कैसे करें अगर समझ नहीं आ रहा है तो आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें |

11वीं हिंदी  त्रैमासिक पेपर 2021

अगर आप भी 11 वी के स्टूडेंट है और त्रैमासिक पेपर परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं,तो आप सभी छात्रों को घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है,हम आपके लिए लाए हैं इस पोस्ट में कक्षा 11 वीं हिंदी  के बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण प्रश्न जो कि आपके त्रैमासिक पेपर परीक्षा में पूछे जाने की संभावना है.



11th Hindi Quarterly Exam Paper Solution Download

दोस्तों अगर कक्षा 11वीं की तैयारी कर रहे हैं तो आप लोगों के लिए बेहतर ऑप्शन रहेगा कि आप पिछले साल आए पेपर को देखें और उन्हें सॉल्व करें,दोस्तों आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है आपको कक्षा बारहवीं के सभी विषयों के ओल्ड पेपर इस वेबसाइट पर मिल जाएंगे, आपको इन्हें हल करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी यह सभी पेपर सॉल्व के साथ पीडीएफ के रूप में आपको प्रोवाइड कराए जाएंगे.






Trimasik Pariksha के अंक वार्षिक परीक्षा में जुड़ेंगे या नहीं

दोस्तों सभी छात्रों के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि क्या त्रैमासिक परीक्षा 2021 के अंक वार्षिक परीक्षा में जोड़े जाएंगे या नहीं ।आज हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं क्या यह त्रैमासिक परीक्षा  आपके लिए महत्वपूर्ण है या नहीं ।जैसा कि सभी छात्रों को पता ही होगा कि कक्षा नवी और कक्षा ग्यारहवीं के छात्रों के लिए यह परीक्षा महत्वपूर्ण होती है ।क्योंकि कक्षा नवी और कक्षा ग्यारहवीं के छात्रों के वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट त्रैमासिक, परीक्षा ,हाफ इयरली परीक्षा,  प्री बोर्ड परीक्षा के अंक वार्षिक परीक्षा में जोड़े जाते हैं,लेकिन कक्षा 10वीं और कक्षा बारहवीं के लिए की परीक्षा इतनी महत्वपूर्ण नहीं होती थी.

क्या इस बार कक्षा 10वीं 12वीं के लिए यह परीक्षा महत्वपूर्ण है

दोस्तों विमर्श पोर्टल के द्वारा एक नोटिस जारी किया गया था उसमें स्पष्ट बताया गया है अगर कोरोनावायरस की वजह से कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं नहीं होती है तो बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट   त्रैमासिक परीक्षा ,हाफ इयरली परीक्षा,  प्री बोर्ड परीक्षा की परीक्षाओं के आधार पर बनाया जाएगा ।इसलिए यह परीक्षाएं कक्षा 9वी से लेकर कक्षा 12वीं तक सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है ।



और नया पुराने

in feeds add

Hot post