Open book exam kya hota hai

Open book exam kya hota hai

Open book exam kya hota hai (ओपन बुक एग्जाम क्या होता है ।


ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा में छात्रों को सवालों के जवाब देते समय अपने नोट्स पाठ्य पुस्तकों और अन्य पाठ्य सामग्री की मदद लेने की अनुमति होती है।छात्र अपने घरों में बैठकर वेब पोर्टल से अपने अपने पाठ्यक्रम के प्रश्न पत्र डाउनलोड करेंगे और तय सीमा के भीतर उत्तर पुस्तिका जमा करनी होती है।



डीयू के 51000 छात्रों ने ओपन बुक परीक्षा को नकारा 


क्या कारण है कि ओपन बुक परीक्षा के लिए विडियो विश्वविद्यालय के छात्र और उनकी टीचरों ने इसका विरोध किया है। आखिरकार यह ओपन बुक प्रगति होती क्या है।डीयू के 51 हजार से अधिक छात्रों के बीच ऑनलाइन सर्वे में 85 फ़ीसदी छात्रों ने अपनी ओपन बुक परीक्षा को नकार दिया है।शिक्षक संगठन द्वारा आयोजित सर्वे में पूछा गया था कि वर्तमान हालत में क्या आप यूनिवर्सिटी परीक्षा के लिए अपने को तैयार मानते हैं।इसके जवाब में 90. 5 फीसदी छात्रों ने कहा है कि वे परीक्षा के लिए तैयार नहीं है। वहीं 85 फ़ीसदी छात्रों ने वर्तमान हालत में  ओपन बुक ऑनलाइन परीक्षाओं से जुड़ी व्यवस्था के लिए तैयार माना था।


आरोप


ओपन परीक्षा कराना नियमों का उल्लंघन डीयू विद्धत परिषद और कार्यकारी परिषद की शिक्षक प्रतिनिधियों ने डीयू के कुलपति को पत्र लिखकर तुरंत संभावित परीक्षा की तिथियों को वापस लेने की मांग की है ।सदस्यों का कहना है कि ऑनलाइन ओपन को परीक्षा का निर्णय न केवल छात्र विरोधी है बल्कि विद्यालय के नियमों का भी उल्लंघन है ।





ओपन बुक एग्जाम कैसे देना है ।


ओपन बुक परीक्षा मॉडल में दो प्रकार की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।पहली विधि में छात्रों को कॉलेज या विद्यालय परिसर में आने की लिए कहा जाता।वहां पर परीक्षा देते समय उन्हें अपनी पुस्तकों या सहायक पाठ्य पुस्तकों का इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाती है।


दूसरी मॉडल की बात करेंगे तो यह मॉडल यूरोप के देशों में बहुत ज्यादा लोकप्रिय।वहां छात्रों को एक दिए हुए समय पर ऑनलाइन माध्यम से प्रश्न पत्र सेट भेजे जाते हैं।यह प्रश्न पत्र उन्हें तय समय सीमा में पूरा करना होता है।विशेष ब्लॉगिंग के जरिए बच्चे संस्थान के विशेष ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर परीक्षा देते हैं। इस दौरान भी अपनी पुस्तकों या सहायक पुस्तकों का इस्तेमाल करते हैं।

परीक्षा के समय होते की आटोमेटिक पोर्टल से लॉग आउट हो जाता है।इस प्रकार निश्चित समय में बच्चों के उत्तर की कॉपी शिक्षण संस्थान के पास पहुंच जाती है,जिस का मूल्यांकन का छात्र का परिणाम घोषित किया जाता है।



Class 9 से  12 तक open book exam होगा इस बार एमपी बोर्ड 





इस बार कोरोनावायरस की वजह से एमपी बोर्ड में कक्षा नवी से लेकर कक्षा 12वीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षा को open book exam के जरिए लिया जाएगा। इस पैटर्न के तहत आपको ऑनलाइन पेपर दिया जाएगा।छात्रों को तय समय सीमा में इस ऑनलाइन पेपर को पूरा करना होगा। इसके बाद इसे वे पोर्टल पर जाकर सबमिट करना होगा।इसके लिए एमपी बोर्ड निक गाइडलाइन जारी कर दी है अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें।


MP Board कक्षा 9वी से 12वी का Half Yearly Time Table 2020-21 घोषित किया 

ओपन बुक एग्जाम क्या देना सही है या नहीं ।

Open book meaning in Hindi.

Open book pranali kya hota hai.

Open book exam kaise hota hai.

Open book pariksha Kaise hoti hai.

Open book exam in MP

Open book system kya hai

Open book examination system in India.

What do you understand by open book exam.



2 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने