top ad

RUK JANA NAHI YOJNA, रुक जाना नहीं योजना 2020


RUK JANA NAHI YOJNA, रुक जाना नहीं योजना 2020रुक जाना नहीं की फीस कितनी है, रुक जाना नहीं एडमिट कार्ड






ruk jana nahi yojna 2020 form date , रुक जाना नहीं लास्ट डेट 2020 

रुक जाना नहीं योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2020 को मध्य प्रदेश राज्य मुक्त  स्कूल शिक्षा  बोर्ड द्वारा ऑनलाइन कर दिया गया है। छात्र अब ऑनलाइन ही इसी योजना के फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए एक पोर्टल लॉन्च किया गया है। राज्य की जो स्टूडेंट्स माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल हुए हैं वह विद्यार्थी इस ऑनलाइन पोर्टल  से रुक जाना नहीं एप्लीकेशन फॉर्म को भर सकते ।  तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि रुक जाना नहीं योजना 2020 का आवेदन कैसे कर सकते हैं।

  • मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना 2020
  •  MP Board Ruk Jana Nahi apply 
  • Ruk Jana Nahin Scheme 2020 highlight
  • मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं 2020 योजना का मुख्य उद्देश्य
  • रुक जाना नहीं योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2020 के दस्तावेज( पात्रता)
  • रुक जाना नहीं योजना 2020 में आवेदन कैसे करें?


मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना 2020

इस योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश में वर्ष 2016 में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा किया गया था।राज्य के जो छात्र एमपी बोर्ड की 10वीं तथा 12वीं परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए हैं उन्हें इस मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना 2020 के तहत आवेदन कर के द्वारा बोर्ड की परीक्षा देकर पास होने का एक अवसर दिया जा रहा है।इस योजना के तहत ऐसे छात्र और छात्राएं जितने विषय में फेल हुए हैं कि वह उनकी ही परीक्षा उनको देना होगा। और इसमें उत्तीर्ण होकर अली कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं।MP Ruk Jana Nahi 2020 के तहत शिक्षा विभाग द्वारा 10वीं 12वीं की परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए छात्रोंं के दो बार परीक्षा का आयोजन भी किया जाताा है 


MP Board Ruk Jana Nahi Apply FORM 2020

मध्य प्रदेश के इच्छुक लाभार्थी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हुए हैं तो वे द्वारा परीक्षा देना चाहते हैं तो वह मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं और इस MP board Ruk Jana Nahi 2020 का लाभ उठा सकते हैं और अपने साल को बचा सकते हैं जिससे आप अगली कक्षा में प्रवेश पा सकते हैं यह परीक्षाएं राज्य सरकार द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।इस योजना का लाभ सिर्फ वही छात्र-छात्राओं उठा सकते हैं जो मध्य प्रदेश माध्यमिक बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को पास करने में असफल हुए हैं

Ruk Jana Nahi Schema 2020 Highlights 




योजना का नाम - रुक जाना नहीं योजना
       कब शुरू की गई -वर्ष 2016 में

विभाग।          - मध्य प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय शिक्षा बोर्ड भोपाल

लाभार्थी।         - एमपी के 10व और 12वीं के फेल छात्र /छात्राएं


आवेदन की  प्रक्रिया।        ऑनलाइन

ऑफिशियल वेबसाइट।    Http://mpsos.nic.in/

 
मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना 2020 का मुख्य उद्देश

MP Ruk Jana Nahi Schema 2020 का मुख्य उद्देश्य राज्य की बोर्ड की परीक्षा में फेल हुए स्टूडेंट्स को उनके साल बचाने के लिए दोबारा से पेपर का आयोजन। इस योजना के तहत जो स्टूडेंट 10वीं और 12वीं में अनुत्तीर्ण हुए हैं इस योजना के जरिए छात्र द्वारा से पेपर देकर उत्तरण हो सकते हैं। इस योजना के जरिए छात्र छात्राओं को  शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना इस योजना के तहत राज्य में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना और विद्यार्थियों को सशक्त बनाना है।



रुक जाना नहीं योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2020 के दस्तावेज पात्रता

·         आवेदक मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होनी चाहिए।
1.     आधार कार्ड
·         दसवीं की फेल की मार्कशीट
·         जो। 12वी में फेल हुआ उसकी मार्कशीट 
·          निवास प्रमाण पत्र 
·         मोबाइल नंबर
·         पासपोर्ट साइज फोटो 


रुक जाना नहीं योजना 2020 में आवेदन कैसे करें

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इससे MP board Ruk Jana Nahin yojana 2020 के तहत आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


सप्रेम आवेदकों मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा।

इस होम पेज पर आपको रुक जाना नहीं योजना का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने आ गई का पेज खुल जाएगा और आगे पर आपको सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ही आपके सामने एक अगला पिक खुल जाएगा फिर आपको रुक जाना नहीं के अंतर्गत एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा इस फोन में आपको अपने 10वीं या 12वीं का रोल नंबर डालना होगा। यदि आपके पास बीपीएल धारक है तो आपको यस पर अगर नहीं है तो नो पर क्लिक कर दें ।

इसके बाद आपके सामने खूब कैप्चा कोड आएगा कैप्चा कोड को सबमिट करने के बाद उसे सर्च करें।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको अगले पेज पर आप की सभी जानकारी देखने को मिल जाएगी।इसमें आपको नीचे अपना सेंटर को चुनना होगा जहां पर आप पेपर देना चाहते हैं अपना मोबाइल नंबर भरना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको आगे वाले पेज पर आपकी पूरी जानकारी मिलेगी और आपको यहां पर आपको कितना पेमेंट भरना है यह भी मिलेगा।

पेमेंट करने के लिए पेमेंट की बटन पर क्लिक करें आपका पेमेंट करने के दो ऑप्शन दिखाई देंगे आपको kiosk के माध्यम से या CITIZENS के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।

रुक जाना नहीं के पेपर कब होंगे
रुक जाना नहीं के एग्जाम date अभी तक घोषित नहीं की गयी है जैसा की सभी को पता होगा की अभी कोरोना वायरस की बजह से सभी परीक्षाओ को रद्द कर दिया गया है ऐसे में अभी परीक्षा लेना संभव नहीं है |जैसा की इससे पहले रुक जाना नहीं  { म.प्र. राज्य मुक्त (ओपन) स्कूल शिक्षा बोर्ड} की और से 4 अगस्त से परीक्षा दुबारा से शुरू करने को कहाँ था लेकिन अभी भोपाल में lokdown को बड़ा दिया गया है तो  रुक जाना नहीं १०वि की एग्जाम date 4 अगस्त को आने बलि थी लिकिन अभी इसके बारे में रुक जाना नहीं board की तरफ से कोई इसी जानकर नहीं है की 4 अगस्त को आने बाला टाइम टेबल नहीं आएगा




रुक जाना नहीं की फीस कितनी है



रुक जाना नहीं टाइम टेबल द्वितीय चरण


रुक जाना नहीं टाइम टेबल 12वीं


रुक जाना नहीं टाइम टेबल 10वीं


रुक जाना नहीं एडमिट कार्ड





रुक जाना नहीं का रिजल्ट कैसे देखें,रुक जाना नहीं रिजल्ट 2020

रुक जाना नहीं १०वि और 12 वी का रिजल्ट को देखने के लिए रुक जाना नहीं की वेबसाइट पर जाना होगा वही से १०वि और १२वि का रिजल्ट देख सकते है |




2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post