MP BOARD Result 2020: आज से चेक होना शुरू होंगी

MP BOARD Result 2020: आज से चेक होना शुरू होंगी एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा कॉपी


MP BOARD Result 2020: आज से चेक होना शुरू होंगी एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा कॉपी, mp board news update 2020,mp board latest news 2020, mp board latest news 2020 class 12,mp board latest news 2020 class 10,mp board latest news 2020 time table,mpbse.nic.in 2020 time table
Mp Board Result 2020 


MP BOARD Result 2020:देशभर में लोग डाउन के कारण इस वर्ष प्रदेश में संचालित हाईस्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य आज से शुरू कर दिया गया है। यह मूल्यांकन कार्य घर पर ही होगा। टीचर कॉपियों को घर बैठे ही चेक करेंगे। शिक्षक भले ही घर बैठकर कॉपियां चेक करेंगे लेकिन कॉपी पर लिखे रोल नंबर को नहीं देख सकेंगे ना ही उसे निकालने की कोशिश करेंगे। क्योंकि कॉपियों पर स्टीकर लगा होता है तो टीचर उसे स्टीकर को हटाकर रोल नंबर नहीं देख सकते। कॉपी चेक करने के बाद शिक्षाक उस विषय के नंबर मूल्यांकन केंद्र पर डिप्टी हेड के सामने भर सकेंगे।


CBSE 10th 12th latest new Update 2020

अगर किसी जगह  हालात गंभीर हैं तो कलेक्टर कॉपियों शिक्षक के घर भिजवा सकते हैं। जैसे कि ग्रीन जोन जिला है और सब कुछ ठीक है तो कलेक्टर सेंट्रल वैल्यूएशन भी करवा सकते हैं
वहीं मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल MP BOARD 10वीं 12वीं की मुख्य विषयों की परीक्षा लेगी। जैसा कि CBSEboard ने पहले ही बता दिया था कि हम सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षा लेंगे उसी आधार पर MP BOARD ने भी तय किया था कि अब हम सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षा लेंगे जो उचित शिक्षण संस्थान में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होती हैं।


कब होगी डेट जारी 

MP BOARD Result 2020: आज से चेक होना शुरू होंगी एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा कॉपी
MP Board latest news 2020

स्टूडेंट्स के मन में यही सवाल है कि हमारी परीक्षा का नया टाइम टेबल कब जारी किया जाएगा जिससे कि वह अपनी तैयारी करें।और MP BOARD ने यह कहा है कि जैसे lockdown खत्म होगा तो आप का नया टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा जिसकी डेट शीट पर जल्द जारी करेगा. इसके लिए सूचनाएं आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी करेगा इसके लिए स्टूडेंट किसी भी तरह की अफवाह पर भरोसा ना करें स्टूडेंट्स हर छोटी-बड़ी लेटेस्ट जानकारी पाने के लिए मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल MPBOARD की वेबसाइट पर ही जाकर चेक करें इसके अलावा एमपी बोर्ड mpbse.in और अखबार पर भी देख सकता है।जैसा कि सभी को पता है कि लोग डाउन नहीं कि बढ़ने के कारण बोर्ड नई तारीखों पर विचार कर रहा है और इसकी घोषणा वह बहुत जल्द करेगा



इससे पहले MP BOARD ने बता दिया है कि आप सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षा होंगी 10th 12th के सिर्फ उन विषयों की परीक्षा लेगा जो उच्च शैक्षणिक संस्थानों में दाखिला लेने के लिए बेहद जरूरी है जिन विषयों की परीक्षा नहीं होगी उनके मार्क्स उन्हें अलग से दे दिए जाएंगे तो स्टूडेंट्स परेशान ना हो जिन शब्दों की पेपर नहीं होंगे उनके आपको अलग से नंबर दे दिए जाएंगे।


20 से 25 अप्रैल तक बाटी जाएंगी कॉपियां

बोर्ड द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत 22 से 25 अप्रैल तक शिक्षकों को कॉपियां वितरित की जाएंगी एक शिक्षक को अधिकतम 450 कॉपिया दी जाएंगी। विशेष परिस्थितियों में कॉपियों की संख्या बढ़ा भी सकते हैं।शिक्षक को 10 दिन में यह कॉपी चेक करने के बाद जमा करानी होगी शिक्षक तक कॉपी कैसे पहुंचेंगे ।इस बारे में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने स्थानीय व्यवस्थाओं के हिसाब से विकल्प खुले रखे हैं कितनी शिक्षकों को कॉपिर भेजना और कितने दिन में हूं में मूल्यांकन करवाना है इसकी तैयारी हो चुकी है।


जानिए किन मुख्य विषयों की परीक्षा होगी 


जिन शब्दों के पेपर नहीं होंगे उनका क्या होगा।


दोस्तों स्टूडेंट्स के मन में यही सवाल है कि जिन सब्जेक्ट के हमारे क्लास 10th 12th में पेपर नहीं होंगे तो उनके नंबर जुड़ेंगे या नहीं जुड़ेंगे।MP BOARD ने पहले ही बता दिया है कि अब सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षा होगी जो उच्च शैक्षिक संस्थानों में दाखिला देने के लिए महत्वपूर्ण होती है।ऐसे में स्टूडेंट्स के मन में यही सवाल है कि अब हमारी परसेंट कैसे बनेगी क्योंकि उस सब्जेक्ट का पेपर नहीं होगा तो उस सब्जेक्ट के नंबर नहीं जुड़ेंगे ऐसे में हमारे पर्सेंट कम बनेगी तो हमें बहुत दिक्कत बढ़ेगी।

ऐसे ही में MP BOARD नहीं पहले ही बता दिया है कि जिन सब्जेक्ट के पेपर नहीं किए जाएंगे सिर्फ उन सब्जेक्ट में आपको नंबर दे दिए जाएंगे ऐसे स्टूडेंट्स परेशान ना हो आपको जिन विषयों पर भी बंद नहीं होंगे क्लास 10th 12th में उन सब्जेक्ट के आपको नंबर दे दिए जाएंगे।



कब होंगी शेष बची परीक्षाएं


एमपी बोर्ड ने कोरोनावायरस ब्लॉक डाउन के चलते 19 मार्च के बाद से लेकर 11 अप्रैल तक परीक्षा स्थगित कर दी है एमपी बोर्ड ने कहा है कि लोटन खत्म होने के बाद 10वीं और 12वीं की शेष बसी सभी परीक्षाओं को करवाया जाना संभव नहीं है ऐसे में सिर्फ मेन विषयों की परीक्षा ली जाएगी एमपी बोर्ड ने कहा है कि लोग खत्म होने के 10 दिन के बाद शेष बचे पेपरों की तिथि तय कर दी जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post