dispaly

Jiwaji University BA 2nd year Political science important question 2023

Jiwaji University BA 2nd Year Political science important question 2023|

Jiwaji University BA 2nd Year Political science important question 2023

जीवाजी यूनिवर्सिटी ग्वालियर b.a. सेकंड ईयर राजनीति विज्ञान इंपोर्टेंट क्वेश्चन 2023। इस वर्ष जीवाजी यूनिवर्सिटी ग्वालियर 2023 में जो बच्चे BA सेकंड ईयर 2023 में एग्जाम देने वाले हैं उनके लिए हम लेकर आ चुके हैं महत्वपूर्ण प्रश्न। Jiwaji University  ग्वालियर पॉलिटिकल साइंस इंपोर्टेंट क्वेश्चन 2023 डाउनलोड।

Jiwaji University BA 2nd year Political science important question 2023

नमस्कार विद्यार्थी जैसे कि आप सभी को जानकारी होगी कि 6 जुलाई को b.a. सेकंड ईयर मैं राजनीति शास्त्र का पेपर होने वाला है और आप सभी जीवाजी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी हैं तो आप सभी राजनीति विज्ञान पेपर की तैयारी कर रहे होंगे। और परीक्षा का समय भी नजदीक आ चुका है जैसे-जैसे परीक्षा और नजदीक आती जा रही है वैसे आपको लग रहा है कि हम किस प्रकार से हमारी एग्जाम की तैयारी करें। यूनिवर्सिटी के छात्र हैं अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है।Jiwaji University BA 2nd year Political science important question 2023। में हम आपको जीवाजी यूनिवर्सिटी राजनीति विज्ञान 2023 के महत्वपूर्ण प्रश्न बताने वाले हैं यह प्रश्न आप के एग्जाम में आने की संभावना बहुत अधिक है। कि यहां पर आपको जो प्रश्न दिए जा रहे हैं वो जीवाजी यूनिवर्सिटी के अलावा अन्य किसी यूनिवर्सिटी में भी पढ़ते हैं तो आप इन प्रश्नों को याद कर सकते हैं।

जीवाजी यूनिवर्सिटी बीए सेकंड ईयर पॉलीटिकल साइंस नोट्स इन हिंदी।

जीवाजी यूनिवर्सिटी के छात्र हैं और आप b.a. सेकंड ईयर पोलिटिकल साइंस के नोट्स ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह आ चुके हैं। कहां पर आप जीवाजी यूनिवर्सिटी b.a. सेकंड ईयर पोलिटिकल साइंस के सभी चैप्टर के नोट्स उपलब्ध मिल जाएंगे सभी नोट्स आपको पीडीएफ में मिलेंगे तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक अवश्य पढ़ें और अगर पोस्ट पसंद आए तो अपने दोस्तों में भी इस पोस्ट को शेयर करें।jeevaaji University BA second year Political science notes ine Hindi के लिए आप सही जगह पर आ चुके हैं। की आप सभी को पता है कि अगर आपको b.a. सेकंड ईयर पोलिटिकल साइंस राजनीति विज्ञान के नोट्स मिल जाए तो आप एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे और आप सभी को पता है आपके एग्जाम नजदीक आने वाले हैं तो आप अपनी तैयारी जारी रखने के लिए कुछ आपको नोट्स की आवश्यकता होगी तो इस तारीख नोट हम आपको पीडीएफ में देने वाले हैं।

ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े

WhatsApp GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

Jiwaji University BA second year Political science notes in Hindi download

हर विद्यार्थी चाहता है कि जीवाजी यूनिवर्सिटी में अगर पढ़ते हैं और आप चाहते हैं कि हमें एक ही जगह पर हमारे दोस्त मिल जाएं इससे अच्छी और क्या बात हो पाएगी कि यहां पर आपको जीवाजी यूनिवर्सिटी बीए सेकंड ईयर पोलिटिकल साइंस के नोट्स देने वाले हैं दूर से सभी आपको इस पोस्ट में मिलने वाले हैं साथ में आपको जीवाजी यूनिवर्सिटी बीए सेकंड ईयर पोलिटिकल साइंस राजनीति विज्ञान के अति महत्वपूर्ण प्रश्न भी प्रोवाइड कराने वाले हैं यह सभी प्रश्न आपके विगत वर्षो में पूछे गए हैं तो इस वर्ष भी यह प्रश्न आने की संभावना अधिक है।jeevaaji University BA political science notes ine Hindi download करने के लिए नीचे आपको एक लिंक दी गई होगी उस लिंक के माध्यम से आप आसानी से पीडीएफ डाउनलोड कर पाएंगे।


Ba 2nd year 2nd paper Unit-4  Imp Question 

Ba 2nd year notes download 

hindi literature second paper download


Jiwaji University BA second year political science important questions unit 1

1.यूनानी ग्रीक राजनीतिक चिंतन की प्रमुख विशेषताएं बताइए।

2. प्लेटो के न्याय सिद्धांत शिक्षा सिद्धांत साम्यवादी व्यवस्था की आलोचनात्मक दिवस था एवं आदर्श राज्य की प्रमुख विशेषताएं बताइए

3. अरस्तु के राज्य दास्तां क्रांति नागरिकता संबंधी विचारों का वर्णन कीजिए

4.  हब्स की संप्रभुता कानून और हब्स और लोक के प्राकृतिक अवस्था अधिकार एवं कानून संबंधी विचारों की तुलना कीजिए ।

5.राजनीतिक चिंतन के इतिहास में मैकियावेली के महत्व  द्वैध नैतिकता के सिद्धांत ।

6.रूसो कौन था? सामान्य इच्छा क्या है? सामान्य इच्छा के सिद्धांत एवं विशेषताएं रूसो की राजनीति चिंतन को क्या देन थी?

7.बेंथम की उपयोगिता बाद जेल सुधार दंड सुधार एवं शिक्षा संबंधी विचारों का वर्णन कीजिए.

8.जॉन स्टूअर्ट मिल कौन था? उसका राजनीतिक चिंतन स्वतंत्रता एवं प्रतिनिधि सरकार विषय विचारों की आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए.

9. कान्ट के नैतिकता के दर्शन को स्पष्ट कीजिए ।

10. हीगल के राज्य ,अंतर्राष्ट्रीयबाद ,युद्ध संबंधी विचार एवं दृन्दात्मक  प्रणाली का संक्षेप में उल्लेख कीजिए

11. कार्ल मार्क्स के द्वन्द्वात्मक  भौतिक बाद, वर्ग संघर्ष , अतिरिक्त मूल्य सिद्धांत की आलोचनात्मक कीजिए ।


 

और नया पुराने

in feeds add

Hot post