dispaly

MP Board class 12th Hindi Half yearly paper 2021

MP Board class 12th Hindi Half yearly paper 2021 |अर्धवार्षिक परीक्षा हिन्दी पेपर 2021

12th half yearly Question paper 2021,12th half yearly Question paper 2021 pdf,12th half yearly Question paper 2021 to 22,class 12 half yearly question papers pdf 2021-22,class 12 half yearly question papers Hindi pdf


12th half yearly Question paper 2021,12th half yearly Question paper 2021 pdf,12th half yearly Question paper 2021 to 22,class 12 half yearly question papers pdf 2021-22,class 12 half yearly question papers Hindi pdf



Classs 12th Hindi half yearly paper 2021: दोस्तों यह पोस्ट कक्षा बारहवीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण होने वाली है .इस पोस्ट में कक्षा 12 वीं के अर्धवार्षिक पेपर जो 29 नवंबर से शुरू हो रहे हैं ।कक्षा बारहवीं के सभी विषयों के महत्वपूर्ण प्रश्न और ओल्ड क्वेश्चन पेपर आपको इस वेबसाइट पर देखने को मिलेगा ।कक्षा 12 वीं hindi अदवार्षिक पेपर 2021 के सभी महत्वपूर्ण प्रश्न 'और पिछले साल के हाफ इयरली पेपर को यहां से डाउनलोड कर पाए । 


MP Board class 12th Hindi half yearly Pdf download 📜


Half yearly exam paper 2021 : मध्य प्रदेश बोर्ड में कक्षा 12वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 (Half yearly) दिसंबर के पहले सप्ताह में शुरू होने वाली है। तो इस समय सभी छात्र अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं। और कुछ छात्रों को इस समय में एक ऐसा डाउट आ रहा होगा कि हाफ इयरली एग्जाम पेपर है की तैयारी कैसे करें। तो इस समस्या की चिंता लेने की बिल्कुल आ सकता नहीं है क्योंकि इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। पोस्ट को पूरा पढ़ें और आपके सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में मिल जाएगा।




अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें


यदि आप भी कक्षा 10वीं के छात्र हैं और यदि आपको भी पता नहीं है कि आप अपने अदवाषिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें तो कोई बात नहीं चलिए मैं बताता हूं कि आपको अपनी अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करनी है। तो सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा एक कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा जो आपकी अर्धवार्षिक परीक्षा का होगा। जिससे आपको पता चल जाएगा कि कहां तक के चैप्टर से आपके प्रश्न पूछे जाएंगे कौन कौन से टॉपिक आपको याद करने हैं कौन-कौन से याद नहीं करनी है और आप का सिलेबस क्या होगा। इसके साथ ही साथ आप को पिछले वर्ष के जितने भी अर्धवार्षिक परीक्षा के पेपर से उन सभी पेपर को अच्छी तरह से हल करके देख लेना क्योंकि जैसा कि आप जानते ही होंगे कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उसके पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं तो आपको इन प्रश्न पत्रों को हल जरूर कर कर देख लेना है। और आपको मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा एक मॉडल पेपर जारी कर दिया जाएगा। जिसमें आपको पेपर का प्रारूप देखने को मिल जाएगा। यह प्रारूप उसी तरह के का होगा जिस तरीके से आपका पेपर आने वाला होगा। और आपको मॉडल पेपर को अच्छी तरीके से हल करना है और उसके जितने भी प्रश्न आए हुए हैं वह प्रश्न आपको जरूर याद कर लेने हैं। क्योंकि मॉडल पेपर में कुछ प्रश्न आपके पेपर में भी आ सकते हैं।


अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबर रिजल्ट में जुड़ेंगे या नहीं


बहुत से विद्यार्थी का मन में एक ऐसा प्रश्न बार-बार आ रहा होगा कि अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबर रिजल्ट में जुड़ेंगे या नहीं तो आपको इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना है आपके सभी सवालों का उत्तर इस पोस्ट में मिलने वाला है। यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि जो आप के अर्धवार्षिक परीक्षा होने वाले हैं इस परीक्षा में प्राप्त हुए अंक आप की वार्षिक परीक्षा में जुड़ेंगे या नहीं या फिर आप के वार्षिक रिजल्ट में इन नंबरों को जोड़ा जाएगा या फिर नहीं तो चलिए आपके मन में जो भी प्रश्न है उन सभी का हल में आपको बताता हूं।


छात्र यदि ऐसा होता है कि पिछले साल की तरह ही कोरोनावायरस के कारण आप के वार्षिक परीक्षा आयोजित नहीं हो पाए तो आपका जो रिजल्ट है वह पिछले साल की तरह ही त्रैमासिक परीक्षा ,अर्धवार्षिक परीक्षा और आपकी प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर तैयार किया जा सकता है। अतः आप त्रैमासिक परीक्षा,  अर्धवार्षिक परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा की तैयारी अच्छे से करें ताकि यदि पिछली बार के जैसी ही स्थितियां उत्पन्न होती हैं तो आपको इन परीक्षा में नंबर अच्छे होने पर आप का वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट या वार्षिक रिजल्ट अच्छा रहेगा और यदि आप इन परीक्षाओं की तैयारी अच्छे से नहीं करते हैं और आपको अच्छे नंबर नहीं आते हैं और पिछली बार की जैसे ही स्थिति उत्पन्न हुई तो आप का वार्षिक रिजल्ट भी बिगड़ जाएगा तो इसके लिए आप ध्यान रखें कि इन परीक्षाओं की तैयारी बहुत ही अच्छे तरीके से करनी है तो अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त करने हैं।


12वी हिंदी अर्धवार्षिक परीक्षा पेपर 2021


अगर आप भी कक्षा 12वी के छात्र हैं और अर्द्ध वार्षिक परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप सभी छात्रों के लिए इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं कि आप अपनी तैयारी किस प्रकार से कर सकते हैं तो आपको अपनी अदवाषिक परीक्षा की तैयारी के  है जो आप के सिलेबस में दिए गए हैं और जो आप के सिलेबस में आने वाले हैं। और उसके बाद आपको महत्वपूर्ण प्रश्न याद कर लेने हैं जो आपको यूट्यूब चैनल पर प्रोवाइड कराए जा रहे हैं लगातार आपको सभी इंपोर्टेंट क्वेश्चन मिल जाएंगे। क्योंकि हम आपके सिलेबस के आधार पर हमारे यूट्यूब चैनल पर वही प्रश्न बताते हैं जो आप की परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण होते हैं तथा जो प्रश्न आप को परीक्षा में अच्छे से अच्छे नंबर दिला सकते हैं तो आप इन प्रश्नों को जरूर याद करें। और आपको इन चैनलों पर रोजाना हर सब्जेक्ट के बहुत ही इंपॉर्टेंट क्वेश्चन प्रोवाइड कराया जा रहे हैं। तो आपको इन चैनल को सब्सक्राइब कर देना है। और बैल आइकन के साथ।


अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर कैसा आएगा।


दोस्तों और आपके मन में भी एक ऐसे प्रश्न आ रहा है कि आपका अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर कैसा आएगा तो मैं इसके लिए आपको एक सलाह देना चाहूंगा कि आप इस समस्या के समाधान के लिए पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को देख ने से आपको पता लग जाएगा कि आप का अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर कैसे आने वाला है और कौन सा पैटर्न आपका परीक्षा का प्रश्न पत्र बनाते समय फॉलो किया गया तथा कैसे प्रकार के क्वेश्चन आपके पांच नंबर में पूछे जाते हैं और कौन से प्रश्न आपके दो या एक नंबर के लिए पूछे जाते हैं यह जानकारी भी आपको अपना पुराना परीक्षा का पेपर देखने से पता चल जाएगा। तो मैं सोचता हूं कि आपको अपने जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उस परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे आवश्यक चीज हो जाती है कि आप अपना पुराना पेपर जरूर याद करें या एक बार देख लें क्योंकि परीक्षाओं का पैटर्न वही रहता है बस आपको प्रश्न पत्र में प्रश्न बदल दी जाते हैं अगर आप अर्धवार्षिक परीक्षा 2020 का पेपर देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं। और आप हमारी अन्य पोस्ट भी पढ़ें। देखिए विद्यार्थियों सबसे कॉमन वाली बात यह है कि जो आप के बहुविकल्पीय प्रश्न आते हैं वह आपको एक नंबर में पूछे जाते हैं। फिर इसके बाद एग्जामिनर आपको रिक्त स्थान और सही गलत दे सकता है जो आपके  एक एक नंबर में पांच प्रश्न पूछे जाएंगे। फिर इसके बाद आपके अति लघु उत्तरीय प्रश्न आते हैं जो आपको दो नंबर में पूछे जाएंगे उसमें कुछ आप की परिभाषाएं और कुछ सन से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे यह आपको पेपर में पांच प्रश्न दिए जाते हैं जिनमें से आपको तीन या चार करने होते हैं और आपको यह दो नंबर में पूछे जाते हैं। इसके बाद फिर आपको लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं जो आपको 30 से 40 शब्दों के अंतर्गत लिखना रहता है यह आपके पेपर में चार नंबर के पूछे जाते हैं। और यह आपके पांच प्रश्न आते हैं जिनमें से आपको तीन या चार करने रहते हैं। फिर इसके उपरांत आप को दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं जो आपके 6 और 7 नंबर के पूछे जाते हैं कोई कोई प्रश्न आपके 10 नंबर का भी पूछ लिया जाता है। दीर्घ उत्तरीय प्रश्न आपके पेपर में तीन आते हैं जिनमें से आपको दो करने रहते हैं इस प्रश्न को लिखने में आपकी शब्द शब्द सीमा निर्धारित रहती है जिसमें से आपको 100 से 150 शब्दों के बीच में इसके उत्तर लिखने रहते हैं।


अर्धवार्षिक की परीक्षा के सिलेबस को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको विमर्श पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।


अर्धवार्षिक पोर्टल की वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको सामने कुछ ऑप्शन दिए जाएंगे और अर्धवार्षिक परीक्षा वाले सिलेबस के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना होगा।


छात्र ऊपर दिए गए सभी स्टेप फॉलो करके अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 का सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपको कोई भी समस्या आती है तो हमारी इस वेबसाइट की मदद से कक्षा 12वी के सभी विषयों का सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं।


12th Hindi half yearly paper 2021

Class 12th history half yearly paper 2021


12th chemistry half yearly paper 2021

12th physics half yearly paper 2021


12th English half yearly paper 2021


अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2021- 22

विषय: हिंदी

कक्षा: 12वीं



समय: 3 घंटा                                  पूर्णांक: 80




निर्देश: 

1. सभी प्रश्न अनिवार्य हैं। 

2. प्रश्न क्रमांक 1 से 5 तक वस्तुनिष्ठ प्रश्न हैं। प्रत्येक उप प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित है।

3. प्रश्न क्रमांक 6 से 15 तक अति लघु उत्तरीय प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं। उत्तर लगभग 30 शब्द ।

4. प्रश्न 15 से 19 तक लघु उत्तरीय प्रश्न है। प्रत्येक के लिए 3 अंक निर्धारित हैं। उत्तर लगभग 75 शब्द ।

5. प्रश्न 20 से 23 विश्लेषणात्मक प्रश्न है। प्रत्येक के लिए 4 अंक निर्धारित हैं उत्तर लगभग 120 शब्द I


प्रश्न 1. सही विकल्प का चयन कीजिए-

1.हरिवंश राय बच्चन की प्रमुख रचना है -

निशा निमंत्रण

कामायनी

लोकायतन

प्रियप्रवास

2.अद्भुत रस का स्थाई भाव है -

निर्वेद

शांत

विस्मय

वीर

3.रस के प्रकार हैं-

7

5

10

9

4.साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है 

मुंशी प्रेमचंद

हरिवंश राय बच्चन

महादेवी वर्मा

नलिनी सिंह

5.भक्तिन का वास्तविक नाम था -

पार्वती

लक्ष्मी

सरस्वती

अंजलक्ष्मी

6.हिंदी साहित्य के इतिहास में स्वर्ण युग कहलाता है -

आदिकाल

भक्ति काल

रीतिकाल

आधुनिक काल

उत्तर

1.निशा निमंत्रण

2. विस्मय 

3.10

4.हरिवंश राय बच्चन

5.लक्ष्मी

6.भक्ति काल


प्रश्न 2 रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए -

1.भक्ति काल में …. चिंतन की प्रधानता थी।

2. …. समकालीन हिंदी कविता के महत्वपूर्ण स्तंभ है।

3.शमशेर बहादुर सिंह को उनके साहित्य के लिए …. से सम्मानित किया गया।

4.आत्मपरिचय …. से लिया गया है।

5.तुलसीदास का बचपन का नाम …. था।

6.भक्ति काल के सगुण भक्ति …. के कवि हैं।

उत्तर

1.धार्मिक

2.रघुवीर सहाय

3.कबीर सम्मान

4.निशा निमंत्रण गीत संग्रह 

5.राम बोला

6.राम भक्ति धारा


प्रश्न 3. सही जोड़ी बनाइए


  खंड 'अ'

    खण्ड 'ब'

शब्द के पीछे लगने वाले शब्दांश को कहते हैं।

प्रत्यय

भक्तिन

महादेवी वर्मा

जैनेंद्र कुमार

एक मनोवैज्ञानिक कथाकार

चौपाई के प्रत्येक चरण में मात्राएं

  16

अर्थ के आधार पर वाक्य के भेद

  8

सलिल का पर्यायवाची शब्द

पानी




प्रश्न 4. सत्य/असत्य कथन छांट कर लिखिए

1.रघुवीर सहाय को साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

2.हजारी प्रसाद द्विवेदी जी की भाषा परिमार्जित खड़ी बोली है।

3.सरस्वती पत्रिका का संपादन हजारी प्रसाद द्विवेदी ने किया।

4.शिरीष के फूल यह एक ललित निबंधों की श्रेणी में आता है।

5.सिंधु घाटी के लोगों में कला और सुरुचि का ज्यादा महत्व थासत्य

6.आनंदा विद्यालय नहीं जाती है। यह  प्रश्नवाचक वाक्य है

उत्तर

1.सत्य

2.सत्य

3.असत्य

4.सत्य

5.असत्य

6.


प्रश्न 5 एक शब्द/वाक्य में उत्तर दीजिए -


1.तुलसीदास ने रामचरितमानस किस भाषा में लिखी है?

2.तुलसीदास के माता पिता का नाम क्या था?

3.तुलसीदास के गुरु कौन थे?

4.अंधे की लाठी मुहावरे का अर्थ है।

5.कवित्त छंद के प्रत्येक चरण में कितने वर्ण होते हैं ।

6.रस के अंग हैं।

7.कबीर दास जी के काव्य धारा के प्रमुख कवि हैं।


1.अवधी भाषा

2.माता का नाम हुल्सी एवं पिता का नाम आत्माराम दुबे

3.नरहरी दास

4.एकमात्र सहारा। 

5.31 वर्ण

6. 4

7.ज्ञानमार्गी


अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न


प्रश्न रस किसे कहते हैं? रस के प्रकारों के नाम लिखिए।


प्रश्न भारतेंदु युग के दो रचनाकारों के नाम एवं उनकी रचनाएं लिखिए।


प्रश्न दोहा छंद की परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए।


प्रश्न राजभाषा एवं राष्ट्रभाषा में अंतर लिखिए।


प्रश्न महाकाल एवं खंडकाव्य में अंतर लिखिए।


प्रश्न नाटक एवं एकांकी में कोई चार अंतर लिखिए।


प्रश्न कहानी और उपन्यास में अंतर लिखिए।


प्रश्न जीवनी और आत्मकथा में अंतर लिखिए 


प्रश्न प्रत्यय एवं उपसर्ग किसे कहते हैं? दोनों के दो दो उदाहरण देकर समझाइए।


प्रश्न मुहावरे एवं लोकोक्तियां में अंतर स्पष्ट कीजिए






और नया पुराने

in feeds add

Hot post