dispaly

Cg 12th समाजशास्त्र Masik Test paper Solution 2021

Cg 12th समाजशास्त्र Masik Test paper Solution 2021| 12वी समाजशास्त्र मासिक टेस्ट पेपर हल



छत्तीसगढ़ बोर्ड अगस्त असाइनमेंट

कक्षा - बारहवीं

विषय - समाजशास्त्र



प्रश्न 1. एक तुलनात्मक सामाजिक नक्शा कया है। उदाहरण सहित समझाइये ?

Q.1 What is a Comparative Social Map Explain with examples.



प्रश्न क्रमांक 1 का उत्तर


1. पहला सामाजिक मानचित्र बीसवीं शताब्दी के प्रारंभ का है इन सामाजिक मानचित्र में डिजिटल प्रतिष्ठा और डिजिटल पहचान के बारे में गहन चर्चा की।

2. विश्व स्तर के खर्च के लिए बनाई गई बदबूदार काले सामान से पैदा हुई शानदार संपत्ति और ट्रेक्शन को सामाजिक मानचित्र पर रखा।

3. इसे उपयोगकर्ता के मित्रों और अन्य डेटा की समीक्षा ओं का उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया था जो अधिक सामाजिक मानचित्र बनाने में मदद कर सकता है।

4. एक सामाजिक मानचित्र ठीक वही दिखाता है जहां एक डिजिटल पहचान बनाई जाती है यह चर्चा की जाती है और प्रत्येक तत्व को संदर्भ और अनुपात में सेट करता है।

5. जो सब उसने सुचारू रूप से किया वह एक फिटर इनर थे जो सामाजिक मानचित्र को अनिवार्य रूप से पढ़ती थी और जानती थी कि उस पर अपना स्थान कैसे खोजना है।

6. उन्होंने आगे नोट किया की कहानी एक नए सामाजिक मानचित्र का प्रतिनिधि है जिसमें पारंपरिक संरचनाएं समय और नौकरशाही के औपनिवेशिक लोगों के अधीन है।

7. मार्केटिंग में एक सामाजिक मानचित्र किसी व्यक्ति ब्रांड या कंपनी की डिजिटल पहचान का एक दृश्य विश्लेषण है।

8. पुस्तक में कहा गया है अपनी दुल्हन और खुद को सामाजिक मानचित्र पर रखने के लिए जिस तरह के पैसे की जरूरत थी उसे सोलोमन ब्रदर्स की साझेदारी में दफनाया गया था।

प्रश्न 2. भारतीय समाज के बारे में संक्षिप्त परिचय दीजिये ?

Q.2 Give a brief Introduction about Indian Society?


प्रश्न क्रमांक 2 का उत्तर

भारतीय समाज की संस्कृति तथा समाज का आधार अत्यधिक प्राचीन है। अनेको नेक भारतीय सामाजिक संस्थाओं का विकास वैदिक युग में ही हो गया था। वैदिक युग में वर्ण व्यवस्था, आश्रम व्यवस्था, विवाह, धर्म, कर्म आदि का उद्धव एवं विकास हुआ, अपितु भारतीय समाज को आधार प्रदान किया। भारतीय समाज दुनिया के सबसे जटिल समाजों में एक है। इसमें कई धर्म जाति भाषा नस्ल के लोग बिल्कुल अलग-अलग तरह के भौगोलिक भू-भाग में रहते हैं, उनकी संस्कृतियां अलग है... आमतौर पर हम पश्चिम से लिए हुए सिद्धांतों के माध्यम से ही अपने समाज को समझने की कोशिश करते हैं। आधुनिक भारतीय समाज के प्रमुख विशेषता धर्मनिरपेक्षता है। यहां पर सभी व्यक्तियों को समान धार्मिक स्वतंत्रता प्राप्त है। धार्मिक स्वतंत्रता के परिणाम स्वरुप प्रत्येक व्यक्ति किसी भी धर्म को स्वीकार करने और उसका प्रचार व प्रसार करने के लिए स्वतंत्र होता है। राज्य किसी भी धार्मिक कार्य में कोई हस्तक्षेप नहीं करता है। प्रकृति के विविध रूप जैसे ऊंचे ऊंचे पहाड़, महासागर, वन, मरुस्थल व पठार आदि है। इस प्रादेशिक व भौगोलिक विविधता वाले विशाल भूखंड पर निवास करने वाला भारतीय समाज, विश्व के अति प्राचीन समाजों में से एक हैं। सेकंडों भाषाओं और बोलियों का यह देश अनेक आदिवासियों के सामाजिक जीवन की विचित्रताओं से युक्त है।

प्रश्न 3. जन सांख्यिकी से आप क्या समझते हैं। आकारिक जनसांख्यिकी को समझाइये?

Q.3 What do you understand by demography? Explain morphological demography?


प्रश्न क्रमांक 3 का उत्तर


जनसांख्यिकी, मानव जनसंख्या का सांख्यिकीय अध्ययन है। यह एक बहुत सामान्य ज्ञान हो सकता है जिसे किसी भी तरह की गति सीन मानवतावादी पर लागू किया जा सकता है अर्थ ऐसी आबादी जो समय और स्थान के साथ-साथ परिवर्तित होती है। इसमें जनसंख्या के आकार, संरचना और वितरण और जन्म, प्रवास, वय वृद्धि और मृत्यु के संदर्भ में स्थानिक या कालिक परिवर्तन का अध्ययन शामिल होता है। आकारिक जनसांख्यिकी प्रमुख रूप से जनसंख्या परिवर्तन के संघटकों के विश्लेषण तथा मापन से संबंध रखती हैं। इसके अंतर्गत मात्रात्मक विश्लेषण पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया जाता है जिसके लिए अत्यंत विकसित गणितीय विधि अपनाई जाती है।

प्रश्न 4 जनसांख्यिकी संक्रमण के सिद्धान्त का वर्णन कीजिये ? अंक-4 शब्दसीमा 75-100

Q.4 Explain the theory of demographic transition?


प्रश्न क्रमांक 4 का उत्तर

जनसांख्यिकीय संक्रमण एक जनसंख्या सिद्धांत है जो जनसांख्यिक इतिहास के आंकड़ों और सांख्यिकी पर आधारित है। इस सिद्धांत के प्रतिपादक W.M Thompson और Frank w nostean है। इन्होंने यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में प्रजनन और मृत्यु दर की प्रवृत्ति के अनुभवों के आधार पर यह सिद्धांत दिया। जनसांख्यिकी संक्रमण सिद्धांत का उपयोग किसी क्षेत्र की जनसंख्या का वर्णन तथा भविष्य की जनसंख्या का पूर्वानुमान किया जा सकता है। यह सिद्धांत हमें बताता है कि जैसे ही समाज ग्रामीण, खेती घर तथा अशिक्षित अवस्था से उन्नति करके नगरीय औद्योगिक और साक्षर बनता है। किसी प्रदेश की जनसंख्या उच्च जन्म और उच्च मृत्यु से निम्न जन्म व निम्न मृत्यु में परिवर्तित होती है।

प्रश्न 5 ग्रामीणों के लिये नगर क्यों आकर्षण का केन्द्र बन रहे है ?


प्रश्न क्रमांक 5 का उत्तर


ग्रामीणों के लिए नगर के आकर्षण केंद्र होने के बहुत सारे कारण होते हैं एक तो नगरों में बहुत सारे ऐसे चीज होते हैं जो कि ग्रामीण पहली बार देखते हैं जैसे कि यहां के सिनेमाघर यहां के मॉल यहां के विभिन्न प्रकार की दुकान है जहां पर विभिन्न प्रकार के साजो सामान या फिर कपड़ों की दुकान या फल सब्जियों की दुकान जो कि गांव में बहुत कम देखने को मिलती है वह सारी चीजें उपलब्ध होते हैं फिर बड़े-बड़े ऑफिस से या बड़े-बड़े बिल्डिंग वह सारी चीजें यहां पर होती है जो कि गांव में देखने को नहीं मिलती हैं इसके अलावा यहां पर सामान की प्रचुरता और नौकरियों की प्रचुरता वह भी एक बहुत बड़ी चीज है जो कि ग्रामीणों को अपने गांव में देखने में नहीं मिलती है।



सभी विषयों के पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें


और नया पुराने

in feeds add

Hot post