dispaly

Cg Board 12th Economics August Assignment

Cg Board 12th Economics August Assignment-01 Solution pdf download


Cg August Assignment-01: दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको कक्षा बारहवीं Economics अगस्त असाइनमेंट का पूरा हल बताने जा रहे हैं ।जैसा की आप सभी छात्रों को पता होगा कि छत्तीसगढ़ बोर्ड में अगस्त माह के असाइनमेंट चल रहे हैं,तो आप सभी को कक्षा बारहवीं के सभी असाइनमेंट का हल इस वेबसाइट पर पीडीएफ के रूप में मिलेगा ।




कक्षा बारहवीं

विषय अर्थशास्त्र



प्रश्न 1 समष्टि अर्थशास्त्र व्यष्टि अर्थशास्त्र से कैसे भिन्न है? समझाइए।

प्रश्न क्रमांक (1) का उत्तर


Ans- 1.अर्थशास्त्र में बाजार शब्द का अर्थ एक विशेष स्थान से नहीं है बल्कि यह एक तंत्र है जिसके माध्यम से क्रेता विक्रेता एक दूसरे से संपर्क में आते हैं और आपसी सहमति वाली कीमतों को पर वस्तुओं का क्रम या विक्रय करते हैं।


2. क्रेता तथा विक्रेता की सी बाजार के अस्तित्व के लिए कृतार्था विक्रेताओं का आपस में संपर्क अनिवार्य है केवल  क्रेता तथा विक्रेताओं में संपर्क होने पर ही कोई सौदा होता है।


3. मनुष्यों की आबादी के पास आपको आसानी से बाजार मिल जाएगा , किंतु वर्तमान विश्व में बाजार किसी एक स्थान विशेष तक सीमित नहीं है आज के इंटरनेट के युग में ऑनलाइन बाजार में तेजी से वृद्धि हो रही है जो किसी भौगोलिक क्षेत्र तक सीमित नहीं है एक क्रेता एक वस्तु का क्रय करने के लिए।


4. वस्तु क्रेता तथा विक्रेता के बीच सौदा किसी वस्तु तथा सेवा का ही हो सकता है इसलिए एक वस्तु बाजार का अंतरंग भाग हो जाती है।


5. प्रतियोगिता के विभिन्न प्रकार बाजार एक प्रकार वस्तुओं को बेचने वाले विक्रेताओं में प्रतियोगिता की मात्रा पर निर्भर करता है जहां प्रतियोगिता की मात्रा अब आपने इस बात पर निर्भर करती है कि विभिन्न विक्रेताओं द्वारा बेची जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं तथा बाजार में उपस्थित विक्रेताओं की संख्या कितनी है।



प्रश्न 2. विभिन्न अर्थव्यवस्थाओं में केन्द्रीय समस्याओं का समाधान कैसे होता है?


प्रश्न क्रमांक ( 2)का उत्तर


पूर्ण प्रतियोगिता बाजार में वस्तु की कीमत उद्योग की कुल भोग एवं पूर्ति की सापेक्षिक शक्तियों द्वारा निर्धारित होती है मांग करने वाला क्रेताओ का समूह होता है। जो निरंतर कम कीमत पर वस्तु खरीदने की प्रत्यय सील रहता है तथा उसकी कीमत की समूह होता है दूसरी ओर विक्रेताओं का समूह होता है जो ज्यादा कीमत पर वस्तु बेचना चाहता है इस की न्यूनतम सीमा सीमांत लगभग होती है ।

निम्न तालिका में विभिन्न कीमतों पर वस्तु की मांग व पूर्ति दर्शाई गई है।



वस्तु की कीमत 1 में

वस्तु की मांग इकाई में

वस्तु की पूर्ति

संख्या

1

50

10

2

40

20

3

30

30

4

20

40

5

10

50


बस तालिका के आंकड़ों को रेखा चित्र के रूप में प्रस्तुत करके और स्पष्ट किया जा सकता है।


छत्तीसगढ़ बोर्ड असाइनमेंट कक्षा 12वीं अर्थशास्त्र Solution


प्रश्न 3. उत्पादन संभावना वक्र से क्या अभिप्राय है? इस वक्र के प्रयोग से केन्द्रीय समस्या 'क्या उत्पादन करे' को स्पष्ट कीजिए ।

प्रश्न क्रमांक 3 का उत्तर


साधन लागत पर सकल मूल्य वृद्धि की गणना निम्न प्रकार की जाएगी


बाजार कीमत पर सकल उत्पादन मूल्य = 10,500 रुपए

+ आर्थिकअनुदान = + 200 रुपए

-मध्यवर्ती अनुदान = +4000 रुपए

-अप्रत्यक्ष कर = - 750 रुपए 5950 रुपए


प्रश्न 4. एक उदाहरण की सहायता से अवसर लागत की अवधारणा को स्पष्ट कीजिए ।

प्रश्न क्रमांक 4 का उत्तर


 1.पारिवारिक उपभोग मांग - पारिवारिक क्षेत्र में व्यक्ति परिवार तथा परिवारों की सेवा में सलगन और लाभकारी संगठन होते हैं यह सभी आवश्यकताओं को संतुष्ट के लिए अंतिम वस्तुओं और सेवाओं का उपयोग करते हैं व्यक्ति और परिवारों टिकाऊ तथा गैर टिकाऊ दोनों प्रकार की वस्तुओं की मांग करते हैं टिकाऊ वस्तुओं के उदाहरण हैं टेलीविजन ,रेफ्रिजरेटर ,कपड़े धोने की मशीन, कार ,स्कूटर, मोटरसाइकिल फर्नीचर, आदि गैर टिकाऊ वस्तु में खाद तथा गैर खाद्य वस्तुएं सम्मिलित होती हैं।


2. उत्पादकों अथवा फार्म का निवेश मांग - फार्म तथा उत्पादक आगे उत्पन्न के लिए वस्तुओं और सेवाओं की मांग करते हैं फर्म द्वारा किसी वस्तु का उत्पादन करने के लिए वस्तुओं की मांग निवेश करती है फर्म पूंजीगत वस्तुओं जैसे मशीन और उपरकरो की मांग करती है वे आगे उत्पादन के लिए मध्यवर्ती वस्तुओं की भी मांग करती हैं।


3. सरकारी व्यय - सरकार एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो जनता की भलाई के लिए वस्तुओं तथा सेवाओं खरीदते हैं इसलिए सरकार द्वारा सभी के मध्यवर्ती वस्तु में कहलाते हैं सरकार सेवाएं जैसे कानून व्यवस्था सुरक्षा शिक्षा स्वास्थ्य आदि उपलब्ध कराती है इन सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए सरकार विभिन्न मंत्रालयों तथा विभागों के माध्यम से कार्य करती है।


4. शेष विश्व द्वारा घरेलू देश के परिवार जिस प्रकार देश के अंदर वस्तुएं सेवाएं खरीदते हैं। एस एस एस विश्व का आयात अथवा घरेलू देश का निर्यात कहते हैं।


प्रश्न 5 सीमांत अवसर लागत क्या हैं? इनके बढ़ने के कारण लिखिए।

प्रश्न क्रमांक 5 का उत्तर


किसी अर्थव्यवस्था में वाणिज्य बैंक सामान्यता निम्न कार्य करते हैं।

  1. जमा स्वीकार करना वाणिज्यिक बैंक समाज के विभिन्न वर्गों से जमा स्वीकार करते हैं जिसमें साधारण जनता व्यापारिक संगठन और अन्य सेवाएं सम्मिलित है वाणिज्य बैंक निम्न प्रकार की जुम्मा स्वीकार करते हैं।

  2. चालू खाता जमाए

  3. बचते खाता जमाए

  4. पिस्टल जमा समय जमा सावधि जमा

  5. रेड और अग्रिम प्रदान करना किसी वाणिज्यिक बैंक का यह दूसरा महत्वपूर्ण कार्य है यह किसी भी वर्जित बैंक की आय का महत्वपूर्ण साधन है अपनी जमा राशि में कुछ प्रतिशत भाग सुरक्षित को कोषों कर अतिरिक्त बचत को यह बैंक जमा करते हैं।









और नया पुराने

in feeds add

Hot post