dispaly

वार्षिक परीक्षा 2024|9वीं 11वीं का रिजल्ट कैसे तैयार होगा |marking scheme|Mp Board Exam 2024

वार्षिक परीक्षा 2024|9वीं 11वीं का रिजल्ट कैसे तैयार होगा |marking scheme|Mp Board Exam 2024


Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के संबंध में निम्नानुसार निर्देश हैं :
(1) सुरक्षा व्यवस्था परीक्षा समाप्ति के उपरांत केन्द्राध्यक्ष द्वारा उसी दिन लिखित उत्तर पुस्तिकाएं संबंधित विकासखण्ड मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय में भेजी जाएंगी। अतः परीक्षा केन्द्र से विकासखण्ड मुख्यालय तक तथा मूल्यांकन के दौरान आवश्यक पुलिस व्यवस्था अपने स्तर से कराएं। अवांछनीय एवं अनाधिकृत व्यक्ति संकलन एवं मूल्यांकन केन्द्र में प्रवेश न कर सके, इस हेतु पुलिस गार्डों को विशेष रूप से सचेत रहने के लिए अपने स्तर से निर्देशित करें।

(2) कक्षा 9वी में सतत् एवं व्यापक अधिगम तथा मूल्यांकन (CCLE) हेतु निर्देश-
1. प्रदेश के विद्यालयों में शैक्षिक उद्देश्यों को प्राप्त करने एवं शिक्षा की गुणवत्ता में अभिवृद्धि हेतु राज्य शासन ने प्रदेश के समस्त हाईस्कूल एवं उ.मा.वि. की कक्षा 9वीं में सतत् और व्यापक मूल्यांकन (CCLE) के अन्तर्गत 20 प्रतिशित अंक दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

2. सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन (CCLE) हेतु पाठ्यक्रम तथा गतिविधियों के आयोजन की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा पृथक से उपलब्ध करा दी गई है।


3. उपर्युक्त निर्णय के अनुसार प्रदेश के विद्यालयों में प्रत्येक शनिवार को प्रथम तीन कालखण्डों में सतत् और व्यापक मूल्यांकन हेतु गतिविधि संचालित की जावेगी। इसी अनुक्रम में वार्षिक परीक्षाफल बनाया जाएगा इस हेतु निम्नानुसार निर्देश प्रसारित किए जाते हैं :



4.कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा में प्राप्ताकों की गणना हेतु बेस्ट 5 पद्धति अपनाई जाए जिसके अंतर्गत जिन 6 विषयों में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा परीक्षा ली जाती है उनमें से जिन 5 विषयों में विद्यार्थी के सबसे अधिक अंक हों, परीक्षा परिणाम की गणना हेतु उन 5 विषयों के अंकों को ही लिया जाए।


5.कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा में प्रत्यके विद्यार्थी को कुल 5 अंकों का लाभ कृपांक के रूप में दिया जा सकता है। यह लाभ या तो सभी विषयों में अथवा किसी एक विषय में दिया जा सकता है।


6. त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक एंव वार्षिक परीक्षा में अधिभार देने के पश्चात् प्राप्तांकों में सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक विषयों में उत्तीर्ण होने के लिए पृथक-पृथक न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा

कक्षा 10 की तैयारी के लिए व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें

अब हमारे साथ करें तैयारी दसवीं की आखिरी पेपर तक आपके साथ ।

10th आरंभ Batch 2024-25

1.

Daily video classes

Yes 


Recorded classes

Yes


Notes PDF 

Yes


Sunday doubt class

Yes 


Weekly test

Yes 

अभी व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें Group Join link 


और नया पुराने

in feeds add

Hot post