dispaly

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana | Sikho Kamao Yojana Course List | Sikho Kamao Yojana Age Limit

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana | Sikho Kamao Yojana Course List | Sikho Kamao Yojana Age Limit

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana | Sikho Kamao Yojana Course List | Sikho Kamao Yojana Age Limit


Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana : अगर आप फ्री मध्यप्रदेश की मूल निवासी हैं और मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं. मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में कितने कोर्स है यह जानकारी देखना चाहते हैं और साथ में Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana मैं age लिमिट क्या रहेगी इन सारी जानकारी को इस पोस्ट के माध्यम से हम बताने वाले हैं। अगर आप मध्य प्रदेश के मूल निवासी है तो मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन कर के महीने के नौ से 1200 हजार रुपए कमा सकते हैं. अगर आप भी रुपए कमाना चाहते हैं अगर आप दशमी क्लास की स्टूडेंट हैं। या फिर आपने दसवीं क्लास तक पढ़ाई की है तो भी आप मुख्यमंत्री कमाओ Sikho योजना का लाभ उठा सकते हैं।Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana हर स्टूडेंट के लिए लाभदायक है अगर आप दसवीं पास है तो भी आप इस योजना में भाग ले सकते हैं या फिर आप 12वीं पास हैं तो भी मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में भाग ले सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। नीचे सारी जानकारी दी गई है कि आप किस तरीके से पूछना में फॉर्म भर सकते हैं मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की लास्ट डेट कब है मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में फॉर्म कैसे भर सकते हैं मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में भाग लेने के लिए मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है। इन सारी जानकारी को इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana मैं कोन फॉर्म भर सकते है।

 सभी बेरोजगार छात्र या फिर जो घर पर बैठे हुए सदस्य हैं चाह रहे हैं कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में फॉर्म भर के कुछ पैसे कमाए जाय। लेकिन उन्हें यह जानकारी नहीं पता कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में किस प्रदेश के युवा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। तो आपको बता दें कि मुख्यमंत्री जी को कमाओ योजना मध्य प्रदेश की सभी युवाओं के लिए है। इस योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया है। इसके माध्यम से युवा ट्रेनिंग के दौरान ही पैसे कमा पायेंगे।

सीखो कमाओ योजना में age लिमिट क्या है

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में फॉर्म भरने के लिए आयु लिमिट क्या है इसके बारे में जानने से पहले आप यह जाने कि यह  योजना सिर्फ मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए है। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में आयु लिमिट के बारे में अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई है कि इसमें कौन से युवा भाग ले सकते हैं लेकिन जैसी ही जानकारी आती है सबसे पहले आपको इस वेबसाइट के माध्यम से बता दिया जाएगा किसी को कमाओ योजना में किसी युवा वर्ग के लोग फॉर्म भर सकते हैं।

हम सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो क्या इसमें फॉर्म भर सकते हैं।

अब कुछ छात्र अभी कंपटीशन एग्जाम की तैयारी में लगे हुए होंगे और उनके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि हम अगर इस योजना में भाग लेते हैं और हमारा चयन सरकारी एग्जाम में हो जाता है तो इस स्थिति में क्या हमें इस ट्रेनिंग को छोड़ना पड़ेगा इसके लिए हमें अनुमति दी जाएगी या नहीं। यह प्रश्न हर  युवा बेरोजगार के मन में उठ रहा होगा। तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने के बाद आपको ट्रेनिंग के दौरान ही रुपए दिए जाएंगे इस दौरान अगर आपकी गवर्नमेंट जॉब लगती है तो आप इस ट्रेनिंग को छोड़ सकते हैं इसके लिए आपको कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा।

सीखो कमाओ योजना का मुख्य उद्देश्य


सीखो कमाओ योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में बड़ती बेरोजगारी को कम करना साथ में,राज्य के युवा वर्ग को स्किल डेवलपमेंट के तरफ ले जाना ताकि वे स्किल पर फोकस करके आने में समय में देश के लिए योगदान दे सके।साथ में सीखो कमाओ योजना से जुड़कर सभी युवा को ट्रैनिग के दौरान ही पैसे दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत आवश्यक दस्तावेज

० निवासी प्रमाण पत्र
० मार्कशीट
० बैंक पासबुक
० मोबाइल नंबर
० पासपोर्ट साइज़ फोटो
० आधार कार्ड
० समग्र आईडी
सामान्य जानकारी

बारहवीं पास-8000
आईटीआई पास 8500
डिप्लोमा पास 9000

• उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले को - 10000 प्रति माह सरकार द्वारा दिया जाएगा।
• इस योजना के माध्यम से 700 से अधिक कामों को चिन्हित किया गया है।


प्रमुख कार्य निम्नलिखित है:-

  1. इंजीनियरिंग
  2.  इलेक्ट्रॉनिक्स
  3. टूरिज्म
  4.  ट्रेवल्स
  5. अस्पताल
  6. रेलवे
  7. आईटीआई
  8. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
  9. बैंक बीमा, चार्टर्ड अकाउंटेंट, होटल मैनेजमेंट आदि
कोर्स लिस्ट-
  1. कन्वेन्शनल
  2. असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन -3
  3. फेब्रिकेटर
  4. शटरिंग कारपेंटर
  5. इन्फॉन्ट फिटर
  6. हेल्पर शटरिंग कारपेंटर
  7. असिस्टेंट मैसन
  8. प्रोग्रामेबल लॉजिक
  9. फोरमैन फैब्रिकैशन
  10. कंट्रोलर एंडट्रबलशूटर
  11. कुरियर डिलीवरी एक्जीक्यूटिव रिंग
  12. कार्गो बुकिंग क्लर्क
  13. इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नीशियन (कंट्रोल वाल्व)
  14. इंडस्ट्रीयल ऑटोमेशन
  15. टेक्नीशियन इंडस्ट्रीयल
  16. लेखा चार्टर्ड एकाउंटेंट
  17. वित्तीय सेवाओं
  18.  सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट


और नया पुराने

in feeds add

Hot post