dispaly

RBSE Board Class 9th Science Half yearly paper 2022-23|राजस्थान अर्धवार्षिक पेपर 9th English 20

RBSE Board Class 9th Science Half yearly paper 2022-23|राजस्थान अर्धवार्षिक पेपर 9th Vighyan 2022



Rbse 9th science half yearly paper 2022 : राजस्थान बोर्ड में कक्षा 9वी Science विषय का अर्धवार्षिक पेपर 12 दिसंबर को सोमवार के दिन होने  वाला है। सभी छात्र राजस्थान बोर्ड 9वी Science अर्धवार्षिक परीक्षा 2022 की तैयारी में जुटे हुए हैं। आप सभी छात्रों के लिए यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण होने बाली है इस पोस्ट में हम आपको कक्षा 9वी इंग्लिश विषय के अर्धवार्षिक पेपर के अति महत्वपूर्ण प्रश्न बताने जा रहे है।यह प्रश्न। अति महत्वपूर्ण है ,इन्हे राजस्थान बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 2022 के लिए अनुवभी टीचर्स के द्वारा बनाया गया है।इस लिए नीचे जो भी प्रश्न दिए है उन्हे अच्छी तरीके से याद करले ।

राजस्थान बोर्ड विज्ञान अर्धवार्षिक परीक्षा 2022

राजस्थान बोर्ड में अर्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गई है RBSE board Class 9th विज्ञान half yearly paper solution download करने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े।


RBSE 9th Vighyan helf exam model paper 2022-23 राजस्थान बोर्ड ने जारी की अर्धवार्षिक परीक्षा के मॉडल पेपर यहां से डाउनलोड करें पीडीएफ

Rajasthan board of secondary education Rajasthan Ajmer

द्वारा क्लास 9th के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा के मॉडल पेपर बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। अगर आप भी 9th क्लास के एग्जाम देने वाले हैं तो आज ही इस वेबसाइट में दिए गए मॉडल पेपर डाउनलोड करें और अपनी अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी को मजबूत बनाएं और बोर्ड के रिजल्ट में अच्छे अंक लेकर आएं छात्रों आपको यहां पर दिए गए सभी विषयों के मॉडल पेपर बोर्ड की से जारी किए गए न्यू पैटर्न के आधार पर हैं और इन्हीं मॉडल पेपर के आधार पर ही आपके एग्जाम में पेपर होने वाले अतः आप बोर्ड द्वारा जारी इन मॉडल पेपर के अनुसार अपनी तैयारी कर सकते हैं सभी विषयों के मॉडल पेपर आपको इस वेबसाइट में दिए गए हैं आप यहां से अपने सब्जेक्ट वाइज मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।


राजस्थान बोर्ड की ओर से जारी किए जाने वाले मॉडल पेपर छात्रों की अच्छी तैयारी और एग्जाम पैटर्न को समझने के लिए मॉडल पेपर जारी किए जाते हैं। और यह मॉडल पेपर हर वर्ष सिलेबस के अनुरूप ही जारी किए जाते हैं


RBSE Board Class 9th Half Yearly Time Table 2022 Download

RBSE Board Class 10th Half Yearly Time Table 2022 Download


9th English Half yearly paper 2022 rbse board 

9th Science half yearly paper 2022 Rbse Board 

9th Social Science half yearly paper 2022 -Rbse Board

9th Math Half yearly paper 2022 -RBSE Board


Roll. No.





अर्धवार्षिक परीक्षा 2022-23

कक्षा-9

विषय-विज्ञान

समय : 3.¼ घंटे                                                                                                       पूर्णांक 70


नोट: सभी प्रश्न करने अनिवार्य हैं।


2. प्रश्नपत्र के हिंदी एवं अंग्रेजी रूपांतर में किसी प्रकार की त्रुटि अंतर विरोधाभास होने पर हिंदी भाषा के प्रश्न कोई सही माने।

खंड-अ

1. मंगल कक्षीय मिशन कब लांच किया गया।

उत्तर-5 नवंबर 2013


2. मुक्त पतन से क्या अभिप्राय है?

उत्तर -जब कोई वस्तु  आकर्षण या प्रतिकर्षण से पृथ्वी की ओर खींची जाती है।


3. डाई ऑक्सीजन में ऑक्सीजन की प्रमाणिकता बताइए।

उत्तर-


4. प्रणोद क्या है?

उत्तर -वस्तु की सतह के लंबवत कार्य करने वाले बल को प्रणोद कहा जाता है। जब किसी भी वस्तु को पानी में डाला जाता है।तो वह वस्तु पानी को उसके आयतन के सम्मान में ही बदल देती है। और जिसके कारण ऊपर की और एक बल  काम करता है इस वजन को संतुलित करने के लिए प्रणोद बल कहा जाता है ।


5. जीवन की उत्पत्ति संबंधी स्वत: जनन वाद का सिद्धांत किसने दिया?

उत्तर -

6. पंच जगत अवधारणा का प्रतिपादन किसने किया था?

उत्तर - रॉबर्ट व्हिटेकर(1969)

7. अंकगणित पर आधारित पुस्तक लीलावती के लेखक कौन थे?

उत्तर -भास्कर आचार्य

8. राजमार्ग पर सड़क दुर्घटना के दो कारण लिखिए?

उत्तर -1.यातायात नियमों का पालन ना करना।

2. अनियंत्रित वाहन गति होना।

9. दक्षिणायन के प्रारंभ में सूर्य की स्थिति किस राशि पर होती है?

उत्तर -दक्षिणायन का शाब्दिक अर्थ है दक्षिण दिशा की ओर चलना।सूर्य जब कर्क राशि में प्रवेश करता है तब से सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने तक यह ग्रह दक्षिणायन रहता है।


10. सी एन जी(CNG) का पूरा नाम लिखिए?

उत्तर -compressed natural gas



11. टायरों पर धारियां क्यों बनाई जाती हैं?

उत्तर-टायर की सतह पर बने खांचों की वजह से टायर को सड़क पर मजबूत पकड़ मिलती है। जिससे टायर सड़क पर फिसलता नहीं है साथ ही यह खांचे सड़क और टायर के बीच घर्षण को बढ़ाते हैं जिससे टायर को आगे बढ़ने में मदद मिलती है जैसे-जैसे टायर घिसते जाते हैं इसकी पकड़ सड़क पर कमजोर होती जाती है।

खंड-ब

नोट:(सभी प्रश्न 02 अंक का है।)


12. एयरबैग क्या है वाहन में दुर्घटना के समय चोट लगने से वह कैसे सुरक्षा प्रदान करते हैं? समझाइए।

उत्तर -एयर बैग को कॉटन से बनाया जाता है और इस पर सिलिकॉन की कोटिंग की जाती है इसके अंदर सोडियम अजाइड गैस भरी होती है।

यह कार के कई सेंसर से कनेक्ट रहता है यह सेंसर कार की टक्कर होने पर एक्टिव हो जाते हैं और एयरबैग तक मैसेज भेजते इसके बाद एयर बैग झट से खुल जाते हैं यह प्रक्रिया बेहद फास्ट होती है।


13. मकर संक्रांति से क्या अभिप्राय है?

उत्तर -पौष मास में जब सूर्य मकर राशि पर आता है तभी इस पर्व को मनाया जाता है। वर्तमान शताब्दी में यह त्योहार जनवरी माह के 14 या 15वे दिन ही पड़ता है इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करता है।


14. एक वस्तु का प्रारंभिक वेग4 मीटर / सेकंड है यह वस्तु 2 m/s2 की तरह से गतिशील है 5 सेकंड पश्चात वस्तु का वेग तथा उसके द्वारा तय की गई दूरी ज्ञात कीजिए?

उत्तर -


15. लवणमृदोद् भिद पादपों में न्यूमेंटोफोर का क्या कार्य है?

उत्तर -

16.लाइसोसोम को आत्मघाती थैली क्यों कहा जाता है?

उत्तर -लाइसोसोम में पाचक एंजाइम होते हैं जब कोशिका नष्ट होती है तो लाइसोसोम फट जाते हैं तथा एंजाइम अपनी कोशिका को खा लेते हैं अतः लाइसोसोम को आत्मघाती थैली कहते हैं ।


17.रमन प्रभाव क्या है?

उत्तर -रमन प्रभाव में गैसों तरल पदार्थ या ठोस पदार्थों के अणु द्वारा प्रकाश का प्रकीर्णन शामिल है । रमन प्रभाव में आपतित प्रकाश की तरंग धैर्य के पास अतिरिक्त वर्णक्रमीय रेखाओं का दिखना शामिल है प्रकाश मे रमन मूल तरंग धैर्य के प्रकाश की तुलना में कमजोर होती हैं।


18.निम्नलिखित के अणु सूत्र लिखिए-

मैग्नीशियम कार्बोनेट,

उत्तर MgCO3

सोडियम क्लोराइड

 3त्तर - Nacl


19.डॉक्टर होमी जहांगीर भाभा द्वारा स्थापित कोई दो नाभिकीय रिएक्टरों के नाम लिखे ?

उत्तर -सिरस और जरलीना


20.शुक्र पारगमण एवं बुध पारगमण की मध्य अंतर लिखिए ।

3त्तर -

खण्ड - स

( सभी प्रश्न 4 अंक के है)


21.निम्नलिखित पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए-

संतुलित भोजन

उत्तर-संतुलित आहार एक ऐसा आहार है जिसमें कुछ निश्चित मात्रा और अनुपात में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं ताकि कैलोरी, प्रोटीन ,खनिज, विटामिन और वैकल्पिक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में हो और पोषक तत्व के लिए एक छोटा सा भाग आरक्षित रहे।

उत्पल।वकता

उत्तर -तरल पदार्थ (गैस तथा द्रव) का वह गुण जिसके कारण किसी वस्तु को उसमें डूबाए जाने पर वह वस्तु पर ऊपर की ओर एक बार लगाता है और उत्प्लावक्ता कहलाता है।

आसवन

उत्तर - आसवन किसी मिश्रित द्रव्य के अवयवों को उनके वाष्पन सक्रियता के अंतर के आधार पर उन्हें अलग करने की विधि है यह पृथक्करण की भौतिक विधि है ना कि रासायनिक परिवर्तन अथवा रासायनिक अभिक्रिया । व्यवसाय की दृष्टि से आसवन के बहुत से उपयोग हैं कच्चे तेल के विभिन्न अवयवों को पृथक करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है ।


22.गुरुत्वाकर्षण का सार्वत्रिक नियम लिखिए एक 1 किग्रा के दो पिंड परस्पर 1 मीटर की दूरी पर है तो इन के मध्य गुरुत्वाकर्षण बल का मान ज्ञात कीजिए।


23.नामांकित रोगों के रोगजनक का नाम लिखिए?

कुष्ठ रोग

उत्तर -कुष्ठ रोग माइकोबैक्टेरियम लेपरे नामक जीवाणु के संक्रमण से होता है । यह मुख्यता त्वचा,आंखों, नाक और बाहरी तंत्रिकाओं को प्रभावित करता है ।


पैरों में कमजोरी और झनझनाहट के रूप में शुरू होते हैं और शरीर के ऊपरी हिस्से में फैल जाते हैं लकवा हो सकता है।


पीलिया

उत्तर -पीलिया तब होता है । जब यकृत लाल रक्त कोशिकाओं को कुशलता के साथ संसाधित नहीं कर पाता है ।यह स्वस्थ नवजात शिशुओं में सामान्य है और आमतौर पर अपने आप ही ठीक हो जाता है अन्य उम्र में यह संक्रमणीय लीवर की बीमारी का संकेत हो सकता है।

Class 9th science half yearly paper rbse board|कक्षा 9 अर्धवार्षिक परीक्षा पेपर 2021-22 PDF 



Download pdf 

और नया पुराने

in feeds add

Hot post