dispaly

Nambi Narayanan biography/Nambi Narayanan biography

नंबी नारायणन का जीवन परिचय /Nambi Narayanan  biography

नंबी नारायण का जीवन परिचय,बायोग्राफी,नामली नारायण की जीवनी,Nambi Narayanan  biography, Biopic pic movie

नंबी नारायण का जीवन परिचय,बायोग्राफी,नामली नारायण की जीवनी,Nambi Narayanan  biography , Biopic pic movie
नंबी नारायण का जीवन परिचय


नंबी नारायण के जीवन के ऊपर हाल में ही अभिनेता आर माधवन ने अपनी आगामी फिल्म रॉकेट्री द नांबी  इफ़ेक्ट का टीचर जारी किया है ।

नंबी नारायण का जीवन

यह फिल्म प्रसिद्ध भारतीय एयर स्पेस इंजीनियर एस नंबी नारायण के जीवन पर आधारित एक फिल्म है।इन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो के लिए काम किया था ।   
    फिल्म नंबी नारायण की जीवन और उनके खिलाफ झूठे आरोपों और जासूसी के मामले पर प्रकाश डालती है ।

आईये उनके आरंभिक जीवन परिवार शिक्षा करियर फिल्म और अन्य जानकारियों पर एक नजर डालते हैं ।

नंबी नारायण का जीवन



पूरा नाम (Full Name)   

नंबी एस नारायणन

जन्म (Birthday)

12 दिसम्बर 1941

जन्म स्थान (Birth place)

नागरोकोइल

उम्र (Age)

79

भारत में घर (Hometown)

नागरोकोइल

व्यवसाय (Profession)

भारत मे एक महान वैज्ञानिक

अन्य नाम (Other Name)

नम्बी

वर्तमान में काम (Present Work)

सेवानिवृत्त

नेटवर्थ (Networth) 

1.3 करोड़

बुक (Book)

Ormakalude Bhramanapadham (2017) Ready to Fire : How India and i Survived the ISRO Spy Case (2018)



कौन है नंबी नारायणन (Who Nambi Narayanan)?


एस नंबी नारायान प्रसिद्ध भारतीय एयरोस्पेस इंजीनियर है जिन्होंने इसरो के लिए काम किया है ।वर्ष 1966 में इसरो में शामिल हुए थे ।

साल 1970 के दशक की शुरुआत में उन्होंने तरल ईंधन रॉकेट तकनीक का आविष्कार किया ।वे जानते थे कि आगामी इसरो के नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए भारत को तरल ईंधन वाले इंजनों की आवश्यकता होगी ।
उन्होंने भारत के प्रमुख वैज्ञानिक कौन जैसे सतीश धवन विक्रम साराभाई डॉ एपीजे अब्दुल कलाम यू आर राव आदि के साथ काम किया ।35 वर्षों तक इसरो की सेवा की ।

उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है,उन्हें 2019 में भारत सरकार द्वारा तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण भी दिया गया था ।


नंबी नारायणन का जन्म शुरुवाती जीवन (Nambi Narayanan Birth & Early Life)


12 दिसंबर 1941 को जन्मे नंबी नारायण तमिलनाडु के रहने वाले हैं ।उनका जन्म नागरकोइल में एक तमिल परिवार में हुआ था ।
नंबी नारायण का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था ।उन्होंने अपने पिता को खो दिया जब वह है मदुरई में स्नातक की पढ़ाई कर रहे थे ।पिता के चले जाने के बाद उसकी मां बीमार महसूस कर रही थी । एक बहन भी थी ।

नंबी नारायणन क़ी शादी में मीना नांबी भी से हुई है ।दंपति का एक छोटा बेटा,शंकर कुमार नारायणन और एक बेटी गीता अरुण (बेंगलुरु में मोंटेसरी स्कूल शिक्षक है )


नंबी नारायणन की शिक्षा (Nambi Narayana education)




उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई डीवीडी हायर सेकेंडरी स्कूल नागरकोइल से प्राप्त की ।उसके बाद उन्होंने त्याग राज कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग मद्रास विश्वविद्यालय मदुरई से मैकेनिकल इंजीनियर में स्नातक की पढ़ाई पूरी की ।

12 सितंबर 1966 को नारायणन ने 20 सी टीम के साथ तिरुवंतपुरम थुंबा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन  में काम करना शुरू किया ।


नंबी नारायणन का प्रोफेशनल सफर (Nambi Narayanan ISRO)


अपनी एम.टेक की पढाई करने के बाद उन्होंने देश के लिए कुछ कर गुजरने की सोची. उन्होंने इसके बाद भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो मे आवेदन किया और उनका आवेदन मान लिया. इसके बाद उन्होंने नई नई खोज करना शुरू की, तक उनके जीवन में भयंकर अंधेरा आ गया उसको भ्रष्टाचार और जासूसी के आरोप उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. हालांकि इसके बाद में रिहा कर दिया गया था. 

नंबी नारायणन को मिला था नासा से बड़ा ऑफ़र (Nambi Narayanan NASA)


अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा से भी नंबी नारायणन जी को ऑफर दिया गया था की वे उनके लिए काम करें. अमेरिका के लिए काम करने के लिए वे कुछ हद तक राजी भी हो गये थे. किन्तु फिर कुछ कारणों की वजह से वे इसके साथ नहीं जुड़ सके.

नंबी नारायणन को मिले अवार्ड (Nambi Narayanan Award)

नंबी नारायणन जी को उनके द्वारा की गई रिसर्च के चलते भारत सरकार की ओर से पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है. यह उनके लिए काफी गर्व की बात है.

नंबी नारायणन के  जीवन पर आधारित बायोपिक फिल्म (Biographical Movie and Story)

हाल ही में इन पर बनी एक मूवी का ट्रेलर भी रिलीज किया गया है जिसमे यह बताया गया है की उनको अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा से भी उनको ऑफर दिया गया था की वे उनके लिए काम करें. अमेरिका मे करने के लिए वे कुछ हद तक राजी भी हो गये थे. इस ट्रेलर में उनका रोल निभाने वाले आर. माधवन द्वारा उनकी पत्नी से कहते दिख रहे है की ‘‘ जितने उनके अब्बू 1 साल में कमाते है उतना वे एक दिन महिने मे कमाएंगे ’’. इस बात तो यह साफ जाहिर होता है की उनको नासा से भी ऑफर मिला था, हालांकि उन्होंने यह ऑफर नहीं लिया था. 

नंबी नारायणन पर लगे जासूसी के आरोप (Nambi Narayanan Controversy)

नंबी नारायणन के जीवन का एक समय ऐसा था जब इनको वो जख्म भी सहने पडे थे जब इन पर कई आरोप लगे थे. यह वाक्य है साल 1994 का जब नारायणन पर दो कथित अधिकारी कार्य ने कथित आरोप लगाये थे, उनके नाम मरियम रशीद और फौजिया हसन था. इन दोनों ने नंबी नारायणन पर रॉकेट व उपग्रह से संबंधित गोपनीय जानकारी भारत के बाहर भेजना का आरोप लगा था. जिस लॉंच के कारण आरोप लगा था उसको ‘‘ उड़ान परीक्षण डेटा’’ के नाम जाना जाता है. इस स्थिति में उन पर कई मानसिक यातनाएं दी गई थी. 

नंबी नारायण न आरोप से साबित हुए निर्दोश (Nambi Narayanan Case)

नंबी नारायणन पर जो भी आरोप लगे थे वे सीबीआई की जांच में झूठ पाये गये थे. सीबीआई ने अपनी जांच मे बताया था की भारत की स्पेस एजेंसी के प्रोग्रामों को नष्ट करने के लिए उन्हे झूठे आरोपों मे फंसाया गया था. कुछ जानकारों की मानें तो यह भी कहा जा सकता है की उन्होंने उनका ऑफर लेने से इनकार कर दिया था जिस के बाद अमेरिका के इशारों पर उन्हें तत्कालीन सरकार द्वारा फसाया गया था. यह पूरा काम भारत के स्पेस सैटेलाइट को खत्म करने का था. अमेरिका को इस बात का डर था की कही भारत स्पेस के क्षेत्र मे आत्मनिर्भर न बन जाये जिस वजह से उन पर यह आरोप लगाये गये थे. 

कहते है सत्ता की ताकत से कोई कुछ भी कर सकता है. फिस चाहे देश को बर्बाद करना हो या बनाना. ऐसे मे सत्ता के सत्ताधारी ही उनको गलत आरोपों मे फसाया जा रहा था. साल 1996 में केरल की कोर्ट ने उन्हें निर्दोष साबित किया और इस केस से जुड़े सभी आरोपियों को निर्दोष ठहराया और उन्हें जेल से रिहा कर दिया. उनकी रिहाई के बाद केरल की सरकार ने उनकी जांच एक बार और करने की अपील की परन्तु भारत की सर्वोच्च कोर्ट ने उनकी इस जांच करने करने ही अपील को खारिज कर दिया. 
और नया पुराने

in feeds add

Hot post