dispaly

CG Board assignment 6 Class 10th Social Science solution pdf

CG Board assignment 6 Class 10th Social Science solution pdf January  2022


Cg board assignment 2022, Cgbse 10th Sanskrit Assessment- 6 January 2022 Solution, assessment solution 10 Sanskrit CG Board assignment 6
CG Board assignment 6

Cg board assignment 2022,Cgbse10th Social Science Assessmnt6 January 2022 Solution, assessment solution 10 Science

CG Board assignment 6 Class 10th Social Science subjects download PDF January 2021:

प्रिय छात्रों इस आर्टिकल में आप CG Board assignment 6 Class 10th Social Science January maha 2022 मैं जारी कर दिए गए हैं। assignment 6 Class 10th Social Science का संपूर्ण सॉल्यूशन आप इस पोस्ट में देखने वाले हैं|हमारी इस वेबसाइट के माध्यम से आपको  दिसंबर माह(छ.ग. बोर्ड असाईमेंट 6 डाउनलोड पीडीएफ 2022) के CG board assignment 6 Class 10 के सभी विषयों(all subject) का सॉल्यूशन इस पोस्ट में आप देखने वाले हैं। CG board assignment 6 class 10th के सभी विषयों का हल आपको हिंदी मीडियम(Hindi medium) और अंग्रेजी मीडियम(English medium) दोनों में प्रोवाइड उपलब्ध कराया जाएगा।

CG Board Class 10th Social Science Assignment-6 January 2022







CG board assignment 6 मैं अच्छा उत्तर कैसे लिखें?

अगर आप जानना चाहते हैं कि असाइनमेंट 6 मैं अच्छा उत्तर कैसे लिखा जाता है तो आप पोस्ट को पूरा पढ़ें।यदि आप असाइनमेंट लिखने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि असाइनमेंट लिखने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है।

Cg board assignment 6 January 2022  मैं जारी कर दिए गए हैं, इनको लिखने के लिए सबसे पहले आप बाजार से बड़े आकार के पेपर य प्रोजेक्ट पेपर खरीदले साथ ही आप एक ब्लू पेन भी खरीदे। इस बात का ध्यान रखें कि आप लाल पेन का बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें। असाइनमेंट लिखते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना है जो आपको नीचे बताई गई हैं।

CG board assignment 6 January  2022 मैं लिखते समय निम्न बातों का ध्यान रखें:

1.असाइनमेंट में दिए गए शब्द सीमा में ही सभी प्रश्नों के उत्तर लिखें।

2.लाल पेन का उपयोग ना करें।

3.अनावश्यक शब्दों का प्रयोग ना करें।

4.प्रश्न की आवश्यकता के अनुसार ही अपना उत्तर दें।

5.सबसे महत्वपूर्ण सुंदर हैंड राइटिंग में लिखें।


CG board assignment 6 January 2022 का first कैसे बनाएं?

असाइनमेंट के फर्स्ट पेज को फिल कर दे में ज्यादातर स्टूडेंट्स गलती कर देते हैं। असाइनमेंट के फर्स्ट पेज में जो आपको सूचना दी जाती है उसी के अनुसार आपको उसे फिल करना होता है। जैसे कि पाठ्यक्रम का कोड असाइनमेंट को टॉपिक का नाम आपका नाम और आपके पिताजी का नाम भी पूछा जा सकता है। यह जानकारी भरना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है इसके बिना आप का असाइनमेंट स्वीकार नहीं किया जाएगा। फर्स्ट पेज पर सारी जानकारी भरने के बाद आप असाइनमेंट लिखना शुरू कर सकते हैं। असाइनमेंट पूरा लिखने की बात आप यह भी जान लीजिए कि असाइनमेंट आपको अपनी हैंडराइटिंग में लिखना होगा आप उसे टाइप करके नहीं लिख सकते और आप अपने किसी घर के मेंबर से भी असाइनमेंट नहीं लिखवा सकते। अगर वोट को यह पता चलता है कि आपने अपना सीमेंट किसी दोस्त या घर के किसी अन्य मेंबर से लिखवाया है तो आपका असाइनमेंट एसटीडी किया जा सकता है। कुछ विशेष परिस्थितियों में आपको छूट दी जा सकती है पर आपको असाइनमेंट स्वयं ही लिखना पड़ेगा आपको प्रत्येक असाइनमेंट की एक अलग से फाइल बना लेनी है। अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखकर अपना असाइनमेंट लिखना स्टार्ट करते हैं तो आप का असाइनमेंट बहुत ही आकर्षक और सबसे यूनिक रहेगा। ऊपर दी गई सभी बातों को ध्यान में रखकर ही अपना असाइनमेंट लिखना स्टार्ट करें ।


Assignment 06 को लिखते समय कौन-कौन सी सावधानी हैं जिनका विशेष ध्यान रखें?

1.असाइनमेंट लिखने की पूर्व आप रफ वर्क जरूर करें। इससे क्या होगा आप जो गलती करती हैं आप वह सुधार सकती हैं और आप का असाइनमेंट बिल्कुल क्लीन और सांप दिखेगा इससे एग्जामिनर आप के अंक नहीं काटेगा।

2.असाइनमेंट के प्रत्येक सवाल को एक से दो बार पढ़ कर ही अपना उत्तर लिखिए और इस बात का ध्यान रखें कि प्रश्न में जो बात पूछी गई है उसी का उत्तर सबसे पहले थी और प्रश्न की शब्द सीमा का भी ध्यान रखें।

3.प्रश्न का उत्तर लिखने से पहले क्वेश्चन से संबंधित टॉपिक के बारे में अपनी बुक में पढ़ें।

4.अगर हो सके तो डायग्राम का उपयोग असाइनमेंट में जरूर करें

5.असाइनमेंट में अपनी उत्तर को पॉइंट वायपॉइंट लेकिन इससे एग्जामिनर को सहूलियत होगी आपकी कॉपी चेक करने में और वह आपकी कॉपी को अच्छी तरीके से चेक कर अच्छे अंक दे पाएगा।

6.उत्तर लिखते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि भाषा में त्रुटि ना हो। मात्रा और व्याकरण संबंधी गलतियां पर विशेष ध्यान दें।।

7.असाइनमेंट में ज्यादा कलर का उपयोग ना करें ।



 



छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल, रायपुर शैक्षणिक सत्र 2021-22 माह जनवरी 

दिसंबर असाइनमेंट -6

कक्षा -10वी

विषय- Social Science      


पूर्णांक-20


निर्देश दिए गए सभी प्रश्नों को निर्देशानुसार हल कीजिए। :

 Instruction:- Attempt all the questions as per given instructions.


प्रश्न 1 राइट टू रिकॉल क्या है ? अंक- 03 शब्द सीमा 50-75

Q.1 What is Right to Recall?

उत्तर 

 यह स्थानीय निकायों पर लागू होता है जिसके तहत पंचायत या नगरपालिका के 500% प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर और ग्राम वासियों के 2 / 3 बहुमत से किसी प्रतिनिधि पंच, सरपंच, पार्षद आदि को पद से हटाया जा सकता है। यह नियम छत्तीसगढ़ में लागू है।



प्रश्न 2 परमाणु विरोधी अभियान के अध्यक्ष बर्टेन्ड रसेल ने त्याग पत्र क्यों दिया ?

अंक- 03 शब्द सीमा 50-75


Q. 2 Why did Bertand Russell, the chairman of the Anti-Nuclear Campaign, resign?


उत्तर–  इंग्लैंड के लोग परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाने हेतु अभियान चला रहे थे, इनकी मांग थी कि इंग्लैंड को हर तरह से परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। इसी उद्देश्य से प्रसिद्ध दार्शनिक बर्टन रसेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और "कमेटी ऑफ 100" का गठन किया। इस समूह ने इंग्लैंड के परमाणु प्रतिष्ठानों के सामने लगातार धरने देने का काम शरू किया।



प्रश्न 3 सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार किसे कहते हैं? सार्वभौमिक मताधिकार न हो तब लोकतंत्र में जन-सहभागिता किस प्रकार प्रभावित होगी? अंक- 1+2= 03 शब्द सीमा 50-75


Q.3 What is Universal Adult Suffrage? How will participation in democracy be affected if there is no universal suffrage?


उत्तर – सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार सभी लोकतांत्रिक देशों में एक निश्चित आयु सीमा पूरी करने वाले सभी महिला पुरुषों को वोट डालने का • अधिकार दिया गया है। सार्वभौमिक व्यस्क मताधिकार कहते हैं। भारत में 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी महिला पुरुषों को सार्वभौमिक व्यस्क मताधिकार प्राप्त है।


• सार्वभौमिक व्यस्क मताधिकार ना होने की स्थिति में सभी को मताधिकार प्राप्त नहीं होगा । इससे गरीब लोग मतदान से वंचित हो जाएंगे। सार्वभौमिक व्यस्क मताधिकार लोकतंत्र की अनिवार्य शर्त है। इसके अभाव में सभी लोग समानता और बराबरी से चुनाव में मतदान नहीं कर सकते हैं, और इसके अभाव में सहभागिता बहुत ही कम हो जाएगी।




प्रश्न 4 सूचना के अधिकार का सर्वाधिक पांच लाभ लिखिए ?


अंक 05 शब्द सीमा 100-150


Q.4 Write the maximum five benefit of Right to Information ?


उत्तर – सूचना के अधिकार का सर्वाधिक पांच लाभ निम्नलिखित है


1- सूचना के अधिकार अधिनियम से हमें यह लाभ हुआ है कि अब हमारे जीवन से जुड़े हुए किसी भी का सरकारी विभाग से संबंधित रिकार्ड व दस्तावेज हम संबंधित विभाग से प्राप्त कर सकते हैं।


 2- सूचना के अधिकार अधिनियम से यह लाभ है कि मुझसे तथा मुझसे जुड़े हुए कार्य संबंधित दस्तावेज देने से सरकारी विभाग मना नहीं कर सकता है।


 3- इस कानून के बाद सरकारी विभागों में पारदर्शिता बड़ी है।


4- इस कानून के बाद सरकारी विभाग सभी रिकॉर्ड संभाल कर रखने लगे हैं।


5- इस कानून के बाद हम अपने दस्तावेजों से जुड़ी कोई भी शंका दूर कर सकते हैं। 





प्रश्न 5 राजनैतिक दल व दबाब समूह की विशेषताएँ लिखिए।

अंक- 06 शब्द सीमा 150-200


Q.5 Write the characteristics of political party and pressure group.


उत्तर –  राजनैतिक दल की विशेषताएं


1- राजनैतिक दल में समान विचार वाले लोग शामिल होते हैं।


2- राजनैतिक दल का मुख्य उद्देश्य चुनाव लड़ना एवं सरकार में शामिल


होना होता है।


3- राजनैतिक दल अपनी नीतियों एवं कार्यक्रमों के माध्यम से जनमत को अपने पक्ष में करने का प्रयास करते हैं।


4- राजनैतिक निर्वाचन जीतने के बाद अपनी नीतियों के अनुसार सरकार चलाते हैं।




और नया पुराने

in feeds add

Hot post