dispaly

Class 11th bhugol (geography) Half Yearly Paper Mp Board

Mp Board Class 11th bhugol (geography) Half Yearly Paper 202111वी  भूगोल  अर्द्धवार्षिक पेपर 2021



11th half yearly bhugol (geography) Question paper 2021,11th half yearly bhugol (geography) Question paper 2021 pdf,11th half yearly Question paper 2021 to 22,class 11 half yearly question papers pdf 2021-22,class 11 half yearly question papers bhugol (geography) pdf


Class 11th bhugol (geography) half yearly paper 2021: दोस्तों यह पोस्ट कक्षा 11वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण होने वाली है .इस पोस्ट में कक्षा 11वीं  के अर्धवार्षिक पेपर जो 29 नवंबर से शुरू हो रहे हैं ।कक्षा 11वीं के सभी विषयों के महत्वपूर्ण प्रश्न और ओल्ड क्वेश्चन पेपर आपको इस वेबसाइट पर देखने को मिलेगा ।कक्षा 11वीं इतिहास पेपर 2021 के सभी महत्वपूर्ण प्रश्न 'और पिछले साल के हाफ इयरली पेपर को यहां से डाउनलोड कर पाए । 


MP Board class 11th bhugol (geography) paper Pdf download


Half yearly exam paper 2021 : मध्य प्रदेश बोर्ड में कक्षा 11वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 (Half yearly) दिसंबर के पहले सप्ताह में शुरू होने वाली है। तो इस समय सभी छात्र अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं। और कुछ छात्रों को इस समय में एक ऐसा डाउट आ रहा होगा कि हाफ इयरली एग्जाम पेपर है की तैयारी कैसे करें। तो इस समस्या की चिंता लेने की बिल्कुल आ सकता नहीं है क्योंकि इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। पोस्ट को पूरा पढ़ें और आपके सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में मिल जाएगा।

अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें

यदि आप भी कक्षा 11वीं के छात्र हैं और यदि आपको भी पता नहीं है कि आप अपने अदवाषिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें तो कोई बात नहीं चलिए मैं बताता हूं कि आपको अपनी अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करनी है। तो सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा एक कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा जो आपकी अर्धवार्षिक परीक्षा का होगा। जिससे आपको पता चल जाएगा कि कहां तक के चैप्टर से आपके प्रश्न पूछे जाएंगे कौन कौन से टॉपिक आपको याद करने हैं कौन-कौन से याद नहीं करनी है और आप का सिलेबस क्या होगा। इसके साथ ही साथ आप को पिछले वर्ष के जितने भी अर्धवार्षिक परीक्षा के पेपर से उन सभी पेपर को अच्छी तरह से हल करके देख लेना क्योंकि जैसा कि आप जानते ही होंगे कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उसके पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं तो आपको इन प्रश्न पत्रों को हल जरूर कर कर देख लेना है। और आपको मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा एक मॉडल पेपर जारी कर दिया जाएगा। जिसमें आपको पेपर का प्रारूप देखने को मिल जाएगा। यह प्रारूप उसी तरह के का होगा जिस तरीके से आपका पेपर आने वाला होगा। और आपको मॉडल पेपर को अच्छी तरीके से हल करना है और उसके जितने भी प्रश्न आए हुए हैं वह प्रश्न आपको जरूर याद कर लेने हैं। क्योंकि मॉडल पेपर में कुछ प्रश्न आपके पेपर में भी आ सकते हैं।


अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबर रिजल्ट में जुड़ेंगे या नहीं


बहुत से विद्यार्थी का मन में एक ऐसा प्रश्न बार-बार आ रहा होगा कि अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबर रिजल्ट में जुड़ेंगे या नहीं तो आपको इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना है आपके सभी सवालों का उत्तर इस पोस्ट में मिलने वाला है। यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि जो आप के अर्धवार्षिक परीक्षा होने वाले हैं इस परीक्षा में प्राप्त हुए अंक आप की वार्षिक परीक्षा में जुड़ेंगे या नहीं या फिर आप के वार्षिक रिजल्ट में इन नंबरों को जोड़ा जाएगा या फिर नहीं तो चलिए आपके मन में जो भी प्रश्न है उन सभी का हल में आपको बताता हूं।


छात्र यदि ऐसा होता है कि पिछले साल की तरह ही कोरोनावायरस के कारण आप के वार्षिक परीक्षा आयोजित नहीं हो पाए तो आपका जो रिजल्ट है वह पिछले साल की तरह ही त्रैमासिक परीक्षा ,अर्धवार्षिक परीक्षा और आपकी प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर तैयार किया जा सकता है। अतः आप त्रैमासिक परीक्षा,  अर्धवार्षिक परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा की तैयारी अच्छे से करें ताकि यदि पिछली बार के जैसी ही स्थितियां उत्पन्न होती हैं तो आपको इन परीक्षा में नंबर अच्छे होने पर आप का वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट या वार्षिक रिजल्ट अच्छा रहेगा और यदि आप इन परीक्षाओं की तैयारी अच्छे से नहीं करते हैं और आपको अच्छे नंबर नहीं आते हैं और पिछली बार की जैसे ही स्थिति उत्पन्न हुई तो आप का वार्षिक रिजल्ट भी बिगड़ जाएगा तो इसके लिए आप ध्यान रखें कि इन परीक्षाओं की तैयारी बहुत ही अच्छे तरीके से करनी है तो अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त करने हैं।

Mp board Class11th bhugol (geography) Half yearly Paper Download 2021



Half yearly bhugol (geography) paper Class 11th

Half yearly bhugol (geography) का पेपर आपका 6 Dec 2021 को हुआ है। Half yearly भूगोल 2021 का पूरा हल इस वेबसाइट पर मिलेगा। मध्य प्रदेश बोर्ड के सभी छात्रों के लिए यह पेपर हाफ इयरली एग्जाम के तौर पर लिए जाते हैं। साल में एक बार आयोजित किए जाते हैं। 


Half yearly  परीक्षा को देना सही या गलत

आपको बताने जा रहा हूं कि हाफ इयरली एग्जाम को देना सही है या गलत, क्योंकि देखा गया है बहुत से बच्चे होते हैं जो हाफ इयरली एग्जाम नहीं देते हैं। तो दोस्तों इसेसे क्या प्रभाव पड़ता है। दोस्तों आपको बता दूं हाफ इयरली एग्जाम मैं आपका आधा syllabus  पूछा जाता है । अगर जो भी स्टूडेंट्स Half yearly परीक्षा को देता है तो उसे इस परीक्षा में उस छात्र को आधा syllabus को अच्छी तरीके से याद करना होता है। इससे उस छात्र का रिवीजन भी हो जाता है।और वह बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाता है।जो भी छात्र Half yearly एग्जाम को नहीं देता है वह अपनी तैयारी को पूरी तरह नहीं कर पाते हैं।लास्ट में जाकर वह बच्चे फेल हो जाते हैं।इसलिए सभी छात्रों को Half yearly एग्जाम देना चाहिए।

 PDF coming soon

यह भी पढिये

Half yearly math paper

Half yearly geography Paper

Half yearly chemistry paper

Half yearly Physics paper

Half yearly Hindi paper

Half yearly English paper 


MP Board class 11th political science half yearly paper 2021 {pdf download}


Mp Board class 11th Chemistry half yearly paper 2021{pdf download}


Class 11th Bhugol Finial exam Paper 2019 


प्रश्न 01- रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए


1) भारत का दक्षिणी भाग उष्ण कटिबंधीय क्षेत्र है।

2)   प्राथमिक उपभोक्ता घास पर पर निर्भर है।


3) कश्मीर हिमालय कंरेवा के लिए भी प्रसिद्ध है, जहां हम जाफरान की खेती भी करते हैं।


4)  कर्क रेखा भारत के मध्य सुखा से गुजरती है।


5) लंबे समय तक कम वर्षा सुखा की स्थिति है।


6)  ज्वार भाटा ……. बंदरगाहों का जन्मदाता है।


7) नूतन जलोढ़ मिट्टी को …..

……  मिट्टी भी कहा जाता है।


प्रश्न 02- सही विकल्प का चयन कर लिखिए


1) निम्नलिखित में से किस विद्वान ने भूगोल शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किया - 

उत्तर - इरैटोस्थेनीज 



2) पृथ्वी पर सबसे अधिक किन चट्टानों का विस्तार है -

उत्तर - आग्नेय चट्टान



3) अधात्विक खनिज है -

उत्तर - गंधक



4) जब 2 दिन में तापमान वाली वायु राशियों मिलती है, तब वो -

उत्तर - वाताग्र बनाती हैं 



5) निम्नलिखित में से कौन सा महासागर सबसे छोटा है -

उत्तर - आर्कटिक महासागर


6) हीरा किस प्रकार की चट्टान का उदाहरण है -

उत्तर - रूपांतरित

 


प्रश्न 03 - एक शब्द / वाक्य में उत्तर दीजिए - 

(i) इटना किस प्रकार के ज्वालामुखी का प्रकार है ?

उत्तर - 


(ii) एक समान भाई खुदा वाले स्थान को जोड़ने वाली रेखा क्या कहलाती है ?

उत्तर - 


(iii) ऊर्जा के स्थानांतरण को क्या कहते हैं ?

उत्तर - 


(iv) भारत गणराज्य में कुल कितने राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश हैं ?

उत्तर - 



(v) आसपास का भूभाग जल मग्न होकर क्या कहलाता है ?

उत्तर - 


(vi) स्थाई संपत्ति को क्रय करने के लिए कौन सी पूंजी प्रयुक्त होती है ?

उत्तर - 

(vii) मुद्रा बाजार का नियंत्रण किस संस्था द्वारा किया जाता है ?

उत्तर - 


प्रश्न 04- सही जोड़ी बनाइए - 



  स्तम्भ ‘अ’

  स्तम्भ ‘ब’

पर्वतीय क्षेत्र में खिसकती हुई हिम राशि को कहा जाता है

हिमानी

किस धारा को यूरोप का कंबल कहा जाता है

गल्फ स्ट्रीम

जैव मंडल का अन्य नाम

पारिस्थितिक तंत्र

ग्रीनहाउस गैस

कार्बन-डाई-ऑक्साइड

पर्यावरण संतुलन हेतु कितने प्रतिशत भू भाग पर वन क्षेत्र होना आवश्यक है

33%

उपभोक्ता शिकायत वितरण

तीन माह

Mp Board 11th Bhugol half yearly paper Solution 2021| 11वी भूगोल  पेपर हल





Half Yearly  2021-22
      विषय भूगोल

      कक्षा- 11वी

प्रश्न 1 निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनकर लिखिए

उत्तर 


(क) इरेटोस्थेनीज

(ख) कौन

(ग) अरुणाचल प्रदेश

घ) -3 option


प्रश्न -2 भूगोल क्या है?

उत्तर- 

भूगोल व शास्त्र है जिसके द्वारा पृथ्वी के ऊपरी स्वरूप और उसके प्राकृतिक विभागों जैसे पहाड़ नदी नगरभूगोल व शास्त्र है जिसके द्वारा पृथ्वी के ऊपरी स्वरूप और उसके प्राकृतिक विभागों जैसे पहाड़, नदी नगर,जील देश वन आदि का ज्ञान होता है। पृथ्वी की सतह पर जो स्थान विशेष है उनकी समताओं तथा विषमताओं का कारण और उनका स्पष्टीकरण भूगोल का निजी क्षेत्र है।


प्रश्न 3 इतिहास एक कालिक संश्लेषण करने वाला विषय है इसी प्रकार भूगोल किस प्रकार का विषय है?

उत्तर-भूगोल एक अंतरा अनुशासनिक विषय है। भूगोल का गणित प्राकृतिक विज्ञान और सामाजिक विज्ञानों के साथ घनिष्ठ संबंध है। जबकि अन्य विज्ञान के विशिष्ट प्रकार की परिघटनाओं का ही वर्णन करते हैं, भूगोल विविध प्रकार की उन पर घटनाओं का भी अध्ययन करता है, जिन का अध्ययन अन्य विज्ञानों में भी शामिल होता है।।


प्रश्न 4 भूगोल की दो प्रमुख शाखाओं के नाम बताइए?

उत्तर-

भूगोल की दो प्रमुख  शाखाएं निम्नलिखित हैं -

1- भौतिक भूगोल

2-मानव भूगोल


प्रश्न 5 सतत विकास के लिए भौतिक वातावरण का ज्ञान आवश्यक है स्पष्ट कीजिए?

उत्तर-

सतत विकास के लिए भौतिक वातावरण का ज्ञान होना आवश्यक है क्योंकि हमारे लिए पर्यावरण संरक्षण जो सतत विकास का अभिन्न अंग है कोई नई अवधारणा नहीं है। भारत में प्रकृति और वन्य जीवों का संरक्षण आघात आस्था की बात है जो हमारे दैनिक जीवन में प्रतिबंधित होता है और पौराणिक कथाओं, लोक कथाओं, धर्मों कला और संस्कृति में वर्णित है'।

प्रश्न 6 सामान्यता कर्क रेखा भारत को किन दो जलवायु कटिबंध में विभक्त करती है?

उत्तर-

सामान्यता कर्क रेखा भारत को दो जलवायु कटिबंधी  में विभक्त करती है। भारत की जलवायु दक्षिण में उष्णकटिबंधीय है और हिमालई क्षेत्रों में अधिक ऊंचाई के कारण अल्पाइन यानी कि ध्रुवीय है होती है।


प्रश्न 7 भारत में विस्तृत देशांतरीय विस्तार का अरुणाचल प्रदेश और गुजरात में क्या अंतर पाया जाता है?

उत्तर-


सूर्योदय अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी भाग में गुजरात के पश्चिमी भाग की अपेक्षा 2 घंटे पहले होता है क्योंकि अरुणाचल प्रदेश और गुजरात क्रमशाह भारत के पूर्व और पश्चिम में स्थित हैं। दोनों में 30 डिग्री देशांतर का अंतर है। प्रत्येक दो देशांतर ओं के बीच 4 मिनट के समय का अंतर होता है।


प्रश्न 8 मानक याम्योत्तर को 7 डिग्री 30 मिनट देशांतर के गुणांक में चुनने का क्या कारण है?

उत्तर-

विश्व के देशों में आपसी समझ के तहत मानक याम्योत्तर को 7 डिग्री 30 मिनट देशांतर के गुणांक पर चुना जाता है। यही कारण है कि 82 डिग्री 30 मिनट पूर्व याम्योत्तर को भारत की मानक याम्योत्तर चुना गया है। भारतीय मानक समय ग्रीनविच समय से 5 घंटे 30 मिनट आगे है।


प्रश्न 9- भारत के पड़ोसी देशों के नाम लिखिए। प्रयास करें कि सभी नाम क्लॉक वाइज क्रम में हो

उत्तर-

भारत के पड़ोसी देशों के नाम निम्नलिखित हैं

  • पाकिस्तान

  • अफगानिस्तान

  • म्यामार

  • नेपाल

  • इंडोनेशिया

  • चीन

  • मालदीप

  • भूटान


और नया पुराने

in feeds add

Hot post