dispaly

MP Board class 12th Math Half yearly paper 2021

MP Board class 12th Math Half yearly paper 2021 || Math परीक्षा गणित पेपर 2021




MP Board class 12th Math paper Pdf download


Half yearly exam paper 2021 : मध्य प्रदेश बोर्ड में कक्षा 12वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 (Half yearly) दिसंबर के पहले सप्ताह में शुरू होने वाली है। तो इस समय सभी छात्र अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं। और कुछ छात्रों को इस समय में एक ऐसा डाउट आ रहा होगा कि हाफ इयरली एग्जाम पेपर है की तैयारी कैसे करें। तो इस समस्या की चिंता लेने की बिल्कुल आ सकता नहीं है क्योंकि इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। पोस्ट को पूरा पढ़ें और आपके सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में मिल जाएगा।





अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें


यदि आप भी कक्षा 10वीं के छात्र हैं और यदि आपको भी पता नहीं है कि आप अपने अदवाषिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें तो कोई बात नहीं चलिए मैं बताता हूं कि आपको अपनी अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करनी है। तो सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा एक कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा जो आपकी अर्धवार्षिक परीक्षा का होगा। जिससे आपको पता चल जाएगा कि कहां तक के चैप्टर से आपके प्रश्न पूछे जाएंगे कौन कौन से टॉपिक आपको याद करने हैं कौन-कौन से याद नहीं करनी है और आप का सिलेबस क्या होगा। इसके साथ ही साथ आप को पिछले वर्ष के जितने भी अर्धवार्षिक परीक्षा के पेपर से उन सभी पेपर को अच्छी तरह से हल करके देख लेना क्योंकि जैसा कि आप जानते ही होंगे कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उसके पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं तो आपको इन प्रश्न पत्रों को हल जरूर कर कर देख लेना है। और आपको मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा एक मॉडल पेपर जारी कर दिया जाएगा। जिसमें आपको पेपर का प्रारूप देखने को मिल जाएगा। यह प्रारूप उसी तरह के का होगा जिस तरीके से आपका पेपर आने वाला होगा। और आपको मॉडल पेपर को अच्छी तरीके से हल करना है और उसके जितने भी प्रश्न आए हुए हैं वह प्रश्न आपको जरूर याद कर लेने हैं। क्योंकि मॉडल पेपर में कुछ प्रश्न आपके पेपर में भी आ सकते हैं।


अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबर रिजल्ट में जुड़ेंगे या नहीं


बहुत से विद्यार्थी का मन में एक ऐसा प्रश्न बार-बार आ रहा होगा कि अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबर रिजल्ट में जुड़ेंगे या नहीं तो आपको इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना है आपके सभी सवालों का उत्तर इस पोस्ट में मिलने वाला है। यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि जो आप के अर्धवार्षिक परीक्षा होने वाले हैं इस परीक्षा में प्राप्त हुए अंक आप की वार्षिक परीक्षा में जुड़ेंगे या नहीं या फिर आप के वार्षिक रिजल्ट में इन नंबरों को जोड़ा जाएगा या फिर नहीं तो चलिए आपके मन में जो भी प्रश्न है उन सभी का हल में आपको बताता हूं।


छात्र यदि ऐसा होता है कि पिछले साल की तरह ही कोरोनावायरस के कारण आप के वार्षिक परीक्षा आयोजित नहीं हो पाए तो आपका जो रिजल्ट है वह पिछले साल की तरह ही त्रैमासिक परीक्षा ,अर्धवार्षिक परीक्षा और आपकी प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर तैयार किया जा सकता है। अतः आप त्रैमासिक परीक्षा,  अर्धवार्षिक परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा की तैयारी अच्छे से करें ताकि यदि पिछली बार के जैसी ही स्थितियां उत्पन्न होती हैं तो आपको इन परीक्षा में नंबर अच्छे होने पर आप का वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट या वार्षिक रिजल्ट अच्छा रहेगा और यदि आप इन परीक्षाओं की तैयारी अच्छे से नहीं करते हैं और आपको अच्छे नंबर नहीं आते हैं और पिछली बार की जैसे ही स्थिति उत्पन्न हुई तो आप का वार्षिक रिजल्ट भी बिगड़ जाएगा तो इसके लिए आप ध्यान रखें कि इन परीक्षाओं की तैयारी बहुत ही अच्छे तरीके से करनी है तो अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त करने हैं।


12वीगणित अर्धवार्षिक परीक्षा पेपर 2021


अगर आप भी कक्षा दसवीं के छात्र हैं और अर्द्ध वार्षिक परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप सभी छात्रों के लिए इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं कि आप अपनी तैयारी किस प्रकार से कर सकते हैं तो आपको अपनी अदवाषिक परीक्षा की तैयारी के  है जो आप के सिलेबस में दिए गए हैं और जो आप के सिलेबस में आने वाले हैं। और उसके बाद आपको महत्वपूर्ण प्रश्न याद कर लेने हैं जो आपको यूट्यूब चैनल पर प्रोवाइड कराए जा रहे हैं लगातार आपको सभी इंपोर्टेंट क्वेश्चन मिल जाएंगे। क्योंकि हम आपके सिलेबस के आधार पर हमारे यूट्यूब चैनल पर वही प्रश्न बताते हैं जो आप की परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण होते हैं तथा जो प्रश्न आप को परीक्षा में अच्छे से अच्छे नंबर दिला सकते हैं तो आप इन प्रश्नों को जरूर याद करें। और आपको इन चैनलों पर रोजाना हर सब्जेक्ट के बहुत ही इंपॉर्टेंट क्वेश्चन प्रोवाइड कराया जा रहे हैं। तो आपको इन चैनल को सब्सक्राइब कर देना है। और बैल आइकन के साथ।


अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर कैसा आएगा।


दोस्तों और आपके मन में भी एक ऐसे प्रश्न आ रहा है कि आपका अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर कैसा आएगा तो मैं इसके लिए आपको एक सलाह देना चाहूंगा कि आप इस समस्या के समाधान के लिए पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को देख ने से आपको पता लग जाएगा कि आप का अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर कैसे आने वाला है और कौन सा पैटर्न आपका परीक्षा का प्रश्न पत्र बनाते समय फॉलो किया गया तथा कैसे प्रकार के क्वेश्चन आपके पांच नंबर में पूछे जाते हैं और कौन से प्रश्न आपके दो या एक नंबर के लिए पूछे जाते हैं यह जानकारी भी आपको अपना पुराना परीक्षा का पेपर देखने से पता चल जाएगा। तो मैं सोचता हूं कि आपको अपने जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उस परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे आवश्यक चीज हो जाती है कि आप अपना पुराना पेपर जरूर याद करें या एक बार देख लें क्योंकि परीक्षाओं का पैटर्न वही रहता है बस आपको प्रश्न पत्र में प्रश्न बदल दी जाते हैं अगर आप अर्धवार्षिक परीक्षा 2020 का पेपर देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं। और आप हमारी अन्य पोस्ट भी पढ़ें। देखिए विद्यार्थियों सबसे कॉमन वाली बात यह है कि जो आप के बहुविकल्पीय प्रश्न आते हैं वह आपको एक नंबर में पूछे जाते हैं। फिर इसके बाद एग्जामिनर आपको रिक्त स्थान और सही गलत दे सकता है जो आपके  एक एक नंबर में पांच प्रश्न पूछे जाएंगे। फिर इसके बाद आपके अति लघु उत्तरीय प्रश्न आते हैं जो आपको दो नंबर में पूछे जाएंगे उसमें कुछ आप की परिभाषाएं और कुछ सन से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे यह आपको पेपर में पांच प्रश्न दिए जाते हैं जिनमें से आपको तीन या चार करने होते हैं और आपको यह दो नंबर में पूछे जाते हैं। इसके बाद फिर आपको लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं जो आपको 30 से 40 शब्दों के अंतर्गत लिखना रहता है यह आपके पेपर में चार नंबर के पूछे जाते हैं। और यह आपके पांच प्रश्न आते हैं जिनमें से आपको तीन या चार करने रहते हैं। फिर इसके उपरांत आप को दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं जो आपके 6 और 7 नंबर के पूछे जाते हैं कोई कोई प्रश्न आपके 10 नंबर का भी पूछ लिया जाता है। दीर्घ उत्तरीय प्रश्न आपके पेपर में तीन आते हैं जिनमें से आपको दो करने रहते हैं इस प्रश्न को लिखने में आपकी शब्द शब्द सीमा निर्धारित रहती है जिसमें से आपको 100 से 150 शब्दों के बीच में इसके उत्तर लिखने रहते हैं।

  1. अर्धवार्षिक की परीक्षा के सिलेबस को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको विमर्श पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अर्धवार्षिक पोर्टल की वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको सामने कुछ ऑप्शन दिए जाएंगे और अर्धवार्षिक परीक्षा वाले सिलेबस के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना होगा।


छात्र ऊपर दिए गए सभी स्टेप फॉलो करके अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 का सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपको कोई भी समस्या आती है तो हमारी इस वेबसाइट की मदद से कक्षा दसवीं के सभी विषयों का सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं।


मध्य प्रदेश बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबल 2021


मध्य प्रदेश बोर्ड के अर्धवार्षिक की परीक्षा दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है अब छात्र समय सारणी का इंतजार कर रहे हैं की समय सारणी कब तक जारी होगी विद्यार्थियों को समय सारणी परीक्षा के 2 सप्ताह पहले जारी कर दी जाती है अर्धवार्षिक परीक्षा की समय सारणी लोक शिक्षण संचनालय द्वारा जारी की जाती है। जैसे ही अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 की समय सारणी जारी की कर दी जाएगी आप नीचे दिए गए टेबल की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं। और आपको इस वेबसाइट के माध्यम से हम अर्धवार्षिक परीक्षा की हर महत्वपूर्ण जानकारी अवगत कराते रहेंगे।


अर्धवार्षिक परीक्षा में जाने कौन से प्रश्न कितने अंग के आएंगे ?


जैसा कि सभी छात्रों को विदित होगा कि अर्धवार्षिक की परीक्षा दिसंबर के पहले सप्ताह में आयोजित हो सकती हैं। ऐसे में सभी छात्रों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि परीक्षा का पैटर्न कैसा रहेगा। 10 छात्रों को परीक्षा के पैटर्न के बारे में जानकारी नहीं है तो छात्रों आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है परीक्षा पैटर्न क्या रहने वाला है आपको उसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में बता रहे हैं। नीचे दिए गए पैराग्राफ को पढ़कर आपके मन में उठ रहे सवालों का समाधान हो जाएगा।



  • अदवार्षिक परीक्षा में 40% वस्तुनिष्ट प्रश्न पूछे जाएंगे।

  • 40% विशेष आत्मक प्रश्न पूछे जाएंगे।

  • 20% समाज परख वाले क्वेश्चन पूछे जाएंगे।


कक्षा 9 से कक्षा बारहवीं तक का पैटर्न यही रहेगा और अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर 80 अंक का आने वाला है।


Objective type questions - 40%

Objective type questions - 40%

Analytical type questions - 40%

Maximum mark - 80%


एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा मॉडल पेपर 2021


दोस्तों अगर आप कक्षा 12वीं अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं और अर्धवार्षिक परीक्षा में अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो आप एक बार मॉडल क्वेश्चन पेपर को जरूर हल करें यह सभी मॉडल पेपर अनुभवी टीचर द्वारा तैयार किया जाता है जिसमें बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न दिए जाते हैं।


कक्षा 12वीं गणित विषय के 40% ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन की तैयारी करने के लिए हमारे वेबसाइट पर लगातार बने रहना है।


बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें अगर आप भी बोर्ड परीक्षा इस वर्ष देने वाले हैं तो आपको सभी को पता होगा की बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करते हैं तो इसके लिए हमने एक आर्टिकल देखा इसे आप पढ़ सकते हैं इसमें उन्हें पता है कि जो टॉपर होते हैं वह किस तरीके से अपनी तैयारी को करते हैं और अपनी पर्सेंट को इतनी अच्छी तरीके से कैसे लाते हैं।


पेपर कहां से डाउनलोड करें


एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र आपको शायद ही कहीं देखने को मिलेंगे लेकिन अगर आप चाहते हैं हो कि पुराने प्रश्न पत्र आपको बहुत ही सरल तरीके से मिल जाए तो प्यारे छात्रों आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि Skteach.com वेबसाइट पर आपको पुराने वर्ष के अर्धवार्षिक परीक्षा के सभी पेपर लगातार अपडेट कर दिए जाएंगे कहां से आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपको वेबसाइट पसंद आए तो प्लीज ज्यादा से ज्यादा शेयर करें जिससे हमारी मेहनत भी सफल हो सके पेपर को डाउनलोड करने के लिए आपको एक लिंक मिल जाएगी वहां से आप पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं बहुत ही जल्द आपको यह लिंक अपडेट करा दी जाएगी।


Class 12th Math half yearly paper 2021 MP Board में कॉपी कैसे लिखें।


तो विद्यार्थियों आपके मन में भी है प्रश्न जरूर आता होगा की कॉपी किस प्रकार से लिखें कि हमको अच्छे अंक प्राप्त हो एग्जामिनर को कैसे अपनी राइटिंग से प्रभावित कर सकते हैं तो दोस्तों सबसे पहले आपको बता दें कि सबसे बड़ी भूमिका आपकी हैंडराइटिंग से होती है जितनी अच्छी आप हैंडराइटिंग लिखेंगे उतने ही अच्छे आपको अंक प्राप्त होंगे उसके लिए आपको मैं एक टिप्स देना चाहूंगा। कि आप नीचे दिए गए 5 पैराग्राफ को फॉलो जरूर करें इसमें आपको मैं बता रहा हूं कि आपको कॉपी किस प्रकार से लिखनी है।


  • अपनी उत्तर पुस्तिका पर आपको अपना रोल नंबर जरूर लिखना है जिससे एग्जामिनर को भली-भांति पता रहे कि बच्चे का क्या नाम है।

  • उत्तर पुस्तिका के दोनों तरफ लिखें।

  • उत्तर पुस्तिका पर लिखते समय काले और नीले पेन का ही उपयोग करें। बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो अपनी कॉपी को सुंदर बनाने के लिए भिन्न-भिन्न रंगों के पेन का उपयोग करते हैं जो बिल्कुल भी सही नहीं है। अगर आप अलग-अलग रंगों का प्रयोग करते हैं तो आपके नंबर भी काट लिए जाएंगे। इसलिए आपको अच्छे से नीले और काले पेन का उपयोग करना है। और मैं आपको बता दूं कि आपको नीले या काले पेन मोटे वाले लेने हैं। ऐसे पर लेने हैं जो मोटे चलते हैं और अच्छे प्रकार से चलते हैं और बीच में रुके नहीं उनसे आपकी राइटिंग बहुत ही अच्छी बनेगी। जो आपको बाजार में 5 से ₹10 के बीच में मिल जाएंगे।

  • उत्तर पुस्तिका में लिखते समय सवालों के मात्रक का जरूर ध्यान रखें। बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जिनको प्रश्न अच्छी तरीके से आता है वह प्रश्न लिखने में वह अपना आधा घंटा निकाल देते हैं लेकिन आपको पेपर में लिखा रहता है कि यह प्रश्न आप को कितने शब्दों में लिखना है तो आपको मात्र का जरूर ध्यान देना है जितने प्रश्न दिए गए हैं उनके मात्रक को आपको जरूर ध्यान देना है। जिसकी शब्द सीमा जितनी हो उतने में ही लिखना है आपको ना उससे ज्यादा लिखना है और ना ही कम लिखना है।

  • उत्तर पुस्तिका में लिखते समय प्रत्येक 2 प्रश्नों के बीच में खाली जगह अवश्य छोड़ दें जिससे एग्जामिनर को अच्छे से समझ में आ जाएगी यह प्रश्न यहां तक लिखा गया है और इस लाइन के बाद में दूसरा प्रश्न शुरू होगा। इससे आपका इंप्रेशन भी बढ़ जाएगा और आपके प्रति एग्जामिनर के ऊपर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।


ऐसे ही आपको रेगुलर हमारी इस वेबसाइट पर आपको बने रहना है आपको अच्छे प्रकार से ट्रिक और टिप्स दिए जाएंगे तो आपको हर आर्टिकल को अच्छे से पढ़ना है और आपको पूरा पढ़ना है।


एमपी बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न 2021


माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जो ब्लू प्रिंट के साथ परीक्षाओं का नया पैटर्न जारी किया था अगर आपको उसके बारे में नहीं पता हो तो इसके बारे में आप को मैं विस्तार से अगली पोस्ट में बताऊंगा।


मध्य प्रदेश बोर्ड दसवीं कक्षा का बोर्ड परीक्षा के समान महत्व जो उम्मीदवार दसवीं कक्षा में बेहतर प्रदर्शन करेंगे उन्हें बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में अधिक मुश्किलें नहीं होगी इसलिए छात्र मध्य प्रदेश बोर्ड 12वी परीक्षा तिथि पत्र 2022 के बारे में नवीनतम अपडेट की जांच करने के लिए नियमित रूप से इस वेबसाइट पर आपको बने रहना है। और जाने के लिए सबसे अच्छी तरह से परीक्षा की तैयारी करेंगे एमपी बोर्ड 12वी परीक्षा अनुसूची 2021 जैसे ही आधिकारिक साइट पर ऑनलाइन उपलब्ध होगी यहां यहां अपडेट कर दी जाएगी तब तक उम्मीदवार अध्ययन समय सारणी का पालन करके अपने आप को अध्ययन में व्यस्त रखेंगे इच्छुक उम्मीदवार एमपी बोर्ड 12वी टाइम टेबल 2021 के बारे में अधिक जानकारी के लिए।

आपको हमारी वेबसाइट पर लगातार बने रहना है।



गणित को कैसे पढ़ें ? सवालों को किस प्रकार हल करें ?


विद्यार्थियों आपकी जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि गणित एक ऐसा सब्जेक्ट है जो बार-बार अध्ययन करने से ही आता है। अगर आप गणित विषय की तैयारी कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। और बिल्कुल सही वेबसाइट पर आए हैं। गणित को पढ़ने से पहले सबसे पहले आपको जो चैप्टर आप पढ़ना चाहते हैं। उस अध्याय के सभी सूत्रों को अच्छी प्रकार से याद कर लेना है क्योंकि गणित में सबसे पहले आपको सूत्र याद होना अति आवश्यक है यदि आपको सूत्र याद होंगे तभी आप सवालों को हल कर पाएंगे। इसके पश्चात आपको सवालों को भलीभांति समझना है। और ध्यान पूर्वक सवालों को देखना है कि इस सवाल में कौन सा फार्मूले का उपयोग किया जा रहा है कौन-कौन से स्टेप किए जा रहे हैं क्या करने से यह सवाल हल हो जाएगा। और आपको सवालों को बार बार रिवीजन करना है। क्योंकि कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जिनको सवाल तो आते लेकिन वही रिवीजन नहीं करते तो वह वह सवाल भूल जाते हैं। और पेपर के टाइम उन्हें वह सवाल बिल्कुल भी याद नहीं आता है। तो आपको यह गलती नहीं करनी है रोजाना आपको 1 से 2 घंटे अपने गणित में जरूर बिताने हैं। क्योंकि गणित एक ऐसा सब्जेक्ट है जो आप याद नहीं कर सकते क्योंकि गणित लगाने से ही आपको आती है। अन्य सब्जेक्ट जैसे हिंदी, सामाजिक विज्ञान आप आसानी से याद भी कर सकते हैं लेकिन गणित को आप याद नहीं कर सकते इसलिए मैं आपको बता देता हूं। कि आपको रोजाना गणित को जरूर हर करना है सवालों को।

और आपको अर्धवार्षिक परीक्षा के पुराने पेपरों को जरूर करना है तथा उसमें आपको देखना है कि गणित में कौन से सवाल सबसे ज्यादा पूछे गए हैं कौन से सवाल सबसे ज्यादा अंक के हैं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में किस प्रकार के सवाल दिए जाते हैं। तथा कितने अंक के दिए जाते हैं लघु उत्तरीय प्रश्न में किस प्रकार के सवाल आते हैं तथा कितने अंक के होते हैं। और अति लघु उत्तरीय प्रश्न में कौन-कौन से सवाल आते हैं तथा यह कितने अंक के आते हैं। बहुविकल्पीय प्रश्न में किस प्रकार से सवाल आते हैं। कौन-कौन से सवालों के आने की संभावना सबसे अधिक है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह ध्यान रखना है कि कौन सा चैप्टर सबसे अधिक अंक का पूछा जाएगा आपके पेपर में। इसलिए सबसे पहले आपको वह चैप्टर तैयार करने हैं जो सबसे ज्यादा अंक के हैं। और इन चैप्टर को आप को बिल्कुल इतनी अच्छी तरीके से याद कर लेना है कि कोई भी आप को इसमें से सवाल दे दे तो आपको इसको अच्छी तरीके से लगा दे। तो हमने आपको गणित विषय को कैसे हल करना है इनके सवालों को कैसे लगाना है कौन से सवाल लगाना है कौनसा अध्याय पढ़ना है सब आपको इस पोस्ट में बता दिया तो उम्मीद करता हूं आप और सब यहां पर साफ साफ पता चल गया होगा कि आपको क्या क्या पढ़ना है क्या क्या नहीं पढ़ना है।




तो विद्यार्थियों आपसे आशा है कि आप को इस पोस्ट में आपके सभी प्रश्नों का उत्तर बहुत ही सरल तरीके से मिल गया होगा अगर आपको इस पोस्ट में कुछ अच्छा और नया जानने को मिला है तो आपको इस पोस्ट को अन्य विद्यार्थियों तक शेयर करना है। और आप को नियमित रूप से इस वेबसाइट पर लगातार बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे तो आपको लगातार वेबसाइट को चेक करते रहना है।





और नया पुराने

in feeds add

Hot post