dispaly

CG Board assignment 4 Class 10th English answer pdf 2021

 

CG Board assignment 4 Class 10th English solution pdf November maha 2021

Assessment-4 class 10th English


प्रिय छात्रों इस आर्टिकल में आप CG Board assignment 4 Class 10th November maha 2021  में जारी कर दिये गए हैं। उसका संपूर्ण Solution आप इस पोस्ट में देखने वाले हैं|हमारी इस वेबसाइट के माध्यम से आपको  नवंबर माह(November month) के CG board assignment 4 Class 10 के सभी विषयों(all subject) का Solution इस पोस्ट में आप देखने वाले हैं। CG board assignment 4 class 10th के सभी विषयों का हल आपको हिंदी मीडियम(Hindi medium) और अंग्रेजी मीडियम(English medium) दोनों में प्रोवाइड उपलब्ध कराया जाएगा।

CG Board assignment 4 Class 10th all subjects download PDF November 2021:

प्रिय छात्रों जैसा की आपको विदित होगा कि CG board assignment 4 Class 10th November month के सभी पेपर जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में आप Class 10th assignment 4 के पेपर डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप CG Board की official वेबसाइट Cgbse.nic.in पर आप पेपर डाउनलोड कर पाएंगे।

और यदि आप November month 2021 के assignment 4 के पेपर डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो आप इस वेबसाइट मैं (skteach.com) आप पेपर डाउनलोड कर सकते हैं और उसका सॉल्यूशन(solution) भी।













CG board assignment 4 class 10th Solution

Hindi {click here}

English {click here}

Sanskrit {click here}

Science {click here}

Social science {click here}

Math {click here}









CG board assignment 4 class 10th Hindi 2021

     Coomin soon










Note- यदि आपने असाइनमेंट 3 के आंसर नहीं देखे हैं तो नीचे जाकर आप कंप्लीट कर सकते हैं I


माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर

शैक्षणिक सत्र 2021 22 माह अक्टूबर

असाइनमेंट- 03

कक्षा- दसवीं

विषय -हिंदी



प्रश्न 1 छत्तीसगढ़ की जनता के बीच वीर नारायण सिंह की लोकप्रियता के तीन कारण लिखिए।




उत्तर 19वीं शताब्दी के पुनर्जागरण काल में राजनीतिक सामाजिक संचेतना के संवाहक वीर नारायण सिंह थे। छत्तीसगढ़ में स्वाधीनता के लिए पहला बलिदान देने वाला एक आदिवासीबीर्था। जिसने प्रमाणित कर दिया कि स्वाधीनता की अग्नि इस क्षेत्र के आदिवासियों में भी बराबर धड़क रही है। उन्होंने अपने जीवन में लोगों के लिए जो कार्य किए जनता उसके आगे नतमस्तक है। आजादी की लड़ाई में वे छत्तीसगढ़ के प्रेरणा स्त्रोत रहे। उनका बलिदान व्यर्थ नहीं गया इसलिए वे आज भी लोकप्रिय हैं।




प्रश्न 2 गृह प्रवेश कविता में अतिथियों और चिड़ियों में क्या समानता है बताई गई हैं तीन समानताएं लिखिए




उत्तर कविता में चिड़िया और अतिथियों में समानता है कि


1.दोनों के आने पर व्यक्ति का अकेलापन दूर होता है।


2.चिड़िया और अदिति दोनों ही समारोह के अंत होते ही चले जाते हैं।


3.चिड़िया और अतिथि दोनों ही औपचारिकता निभाते हैं।




प्रश्न 3 नाचा विधा को संक्षेप में समझाइए।


उत्तर नाचा अत्यंत ही सशक्त और लोकप्रिय विधा है। इसमें पुरुष ही महिला के वेश में परी बनकर गाते हैं और नाचते हैं। दो चार नाच के बाद गम्मत या प्रसन्न होता है। जिसमें जोक कर के अतिरिक्त कुछ अन्य पात्र पेश करते हैं इसमें अत्यंत तीखा व्यंग होता है किंतु उसका समापन किसी अच्छे आदर्श को इंगित करता है।नाच और गम्मत दोनों को मिलाकर नाचा कहा जाता है यह रात भर चलता है और सुबह कर्मा के साथ खत्म होता है।आज से 60 वर्ष पहले बोडरा , रिंगनी और रवि लिखी नाचा पार्टी प्रसिद्ध मानी जाती थी जो बाद में एक हो गई। लालू राम और मदन लाल इसके सशक्त कलाकार थे। इसके अलावा स्वर्गीय मंदराजी राउत नाचा के बहुत बड़े कलाकार थे।




प्रश्न 4 सुआ गीत और पंथी नृत्य की विशेषताएं लिखिए व उनके दो-दो गायकों के नाम लिखिए।


उत्तर सुआ गीत नृत्य के समय टोकनी में भरे धान के ऊपर सुआ रखने का अर्थ आत्मा का प्रतीक है। सुआ अर्थात तोते की प्रतिमा रख स्त्रियां उसके चारों ओर वृत्ताकार स्थिति में नाचती गाती है जिस तरह कबीर के हनसा को आत्मा का प्रतीक माना गया है ठीक उसी प्रकार छत्तीसगढ़ी लोकगीतों में सुआ को आत्मा का प्रतीक माना गया है।


श्रीमती अमृता और श्रीमती कुलवंती का नाम सुआ गीत की अच्छी गाय काम में आता है।


पंथी सनातनी संप्रदाय के भक्तों द्वारा अपने गुरु घासीदास तथा उनके बताए सत्य की महिमा को रेखांकित करके गाया जाने वाला भाव प्रबल नृत्य है।पंथी इतनी तेजी से नाचा जाता है कि पंजाब के भांगड़ा के समान गिने-चुने लोग ही उसकी तुलना में रखे जा सकते हैं। लठमार दास ,पुराणिक लाल चेलक और अमृता बाई इस विधा की सशक्त कलाकार हैं।




प्रश्न 5 निम्नलिखित विषयों में से किसी एक विषय पर लगभग डेढ़ सौ से 200 शब्दों में निबंध लिखिए।




कोरोनावायरस एक महामारी


प्रस्तावना: विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया है। कोरोनावायरस बहुत सोच में लेकिन प्रभावी वायरस है। कोरोनावायरस मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा है लेकिन कोरोना का संक्रमण दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है।


कोरोनावायरस क्या है?

कोरोनावायरस का संबंध वायरस की ऐसी परिवार से है जिसके संक्रमण से जुखाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसीसमस्या हो सकती है।इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान प्रांत में शुरू हुआ था। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक बुखार खांसी सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण है। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।


इसके संक्रमण के फल स्वरुप बुखार जुकाम सांस लेने में तकलीफ नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसीलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस सबसे पहले चीन दिसंबर में में पकड़ में आया था। इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है। कोरोना से मिलते जुलते वायरस खांसी और छीख से गिरने वाली बूंदों के जरिए फैलते हैं। कोरोनावायरस आप चीन में इतनी तीव्र गति से नहीं फैल रहा जितना दुनिया के अन्य देशों में फैल रहा है।कोविड-19 नाम का यह 12 अब तक 70 से ज्यादा देशों में फैल चुका है।कोरोना के संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके।


उपसंहार: लगभग 18 साल पहले सार्स वायरस भी ऐसा ही खतरा बनकर सामने आया था। 2002-3  में सार्स की वजह से पूरी दुनिया में सात सौ से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। पूरी दुनिया में हजारों लोग इसके संक्रमित हुए थे। इसका असर आर्थिक गतिविधियों पर भी पड़ा था। कोरोनावायरस के बारे में अभी तक इस तरह के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि कोरोनावायरस पार्सल चिट्टियां या खाने के जरिए फैलता है। कोरोनावायरस जैसा भारत शरीर के भार बहुत ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रह सकता है।


कोरोनावायरस को लेकर लोगों में एक अलग ही बेचैनी देखने को मिली है। मेडिकल स्टोर्स में मास्को सैनिटाइजरकी कमी हो गई है क्योंकि लोग इन्हें तेजी से खरीदने के लिए दौड़ रहे हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड और नेशनल हेल्थ सर्विस से प्राप्त सूचना के आधार पर हम आपको कोरोनावायरस से बचाव के तरीके बता रहे हैं। 

एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग हो या फिर लैब में लोगों की जांच सरकार ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए कई खुद की सुरक्षा के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं




CG Board assignment 3 Class 10 solution all subjects solution PDF October 2021:

प्रिय छात्रों cg board assignment 3 के सभी सब्जेक्ट(all subjects) का सॉल्यूशन(Solution) की लिंक(link) आपको नीचे दी गई है वहां पर क्लिक(click) कर आप सभी विषयों के Answer देख पाएंगे।

Class 10th Assignment- 3

Paper pdf

Solution pdf

Hindi

Click here

Click here

English

Click here

Click here

Sanskrit

Click here

Click here

Maths

Click here

Click here

Science

Click here

Click here

Social science

Click here

Click here


CG board assignment 3 Class 12 solution All subject Solution October 2021-22


Assignment- 3

Paper pdf

Solution pdf

Hindi

Click here

Click here

English

Click here

Click here

Physics

Click here

Click here

Chemistry

Click here

Click here

Mathematics

Click here

Click here

Biology

Click here

Click here

History

Click here

Click here

Geography

Click here

Click here

Accountancy

Click here

Click here

Political science

Click here

Click here

Business study

Click here

Click here

Sanskrit

Click here

Click here

Sociology

Click here

Click here

CG board assignment 3 मैं अच्छा उत्तर कैसे लिखें?

अगर आप जानना चाहते हैं कि असाइनमेंट 3 मैं अच्छा उत्तर कैसे लिखा जाता है तो आप पोस्ट को पूरा पढ़ें।यदि आप असाइनमेंट लिखने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि असाइनमेंट लिखने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है।

Cg board assignment 3 October 2021 मैं जारी कर दिए गए हैं, इनको लिखने के लिए सबसे पहले आप बाजार से बड़े आकार के पेपर य प्रोजेक्ट पेपर खरीदले साथ ही आप एक ब्लू पेन भी खरीदे। इस बात का ध्यान रखें कि आप लाल पेन का बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें। असाइनमेंट लिखते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना है जो आपको नीचे बताई गई हैं।


CG board assignment 3 October 2021 मैं लिखते समय निम्न बातों का ध्यान रखें:

1.असाइनमेंट में दिए गए शब्द सीमा में ही सभी प्रश्नों के उत्तर लिखें।

2.लाल पेन का उपयोग ना करें।

3.अनावश्यक शब्दों का प्रयोग ना करें।

4.प्रश्न की आवश्यकता के अनुसार ही अपना उत्तर दें।

5.सबसे महत्वपूर्ण सुंदर हैंड राइटिंग में लिखें।


CG board assignment 3 October 2021 का first कैसे बनाएं?

असाइनमेंट के फर्स्ट पेज को फिल कर दे में ज्यादातर स्टूडेंट्स गलती कर देते हैं। असाइनमेंट के फर्स्ट पेज में जो आपको सूचना दी जाती है उसी के अनुसार आपको उसे फिल करना होता है। जैसे कि पाठ्यक्रम का कोड असाइनमेंट को टॉपिक का नाम आपका नाम और आपके पिताजी का नाम भी पूछा जा सकता है। यह जानकारी भरना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है इसके बिना आप का असाइनमेंट स्वीकार नहीं किया जाएगा। फर्स्ट पेज पर सारी जानकारी भरने के बाद आप असाइनमेंट लिखना शुरू कर सकते हैं। असाइनमेंट पूरा लिखने की बात आप यह भी जान लीजिए कि असाइनमेंट आपको अपनी हैंडराइटिंग में लिखना होगा आप उसे टाइप करके नहीं लिख सकते और आप अपने किसी घर के मेंबर से भी असाइनमेंट नहीं लिखवा सकते। अगर वोट को यह पता चलता है कि आपने अपना सीमेंट किसी दोस्त या घर के किसी अन्य मेंबर से लिखवाया है तो आपका असाइनमेंट एसटीडी किया जा सकता है। कुछ विशेष परिस्थितियों में आपको छूट दी जा सकती है पर आपको असाइनमेंट स्वयं ही लिखना पड़ेगा आपको प्रत्येक असाइनमेंट की एक अलग से फाइल बना लेनी है। अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखकर अपना असाइनमेंट लिखना स्टार्ट करते हैं तो आप का असाइनमेंट बहुत ही आकर्षक और सबसे यूनिक रहेगा। ऊपर दी गई सभी बातों को ध्यान में रखकर ही अपना असाइनमेंट लिखना स्टार्ट करें ।


Assignment 3 को लिखते समय कौन-कौन सी सावधानी हैं जिनका विशेष ध्यान रखें?

1.असाइनमेंट लिखने की पूर्व आप रफ वर्क जरूर करें। इससे क्या होगा आप जो गलती करती हैं आप वह सुधार सकती हैं और आप का असाइनमेंट बिल्कुल क्लीन और सांप दिखेगा इससे एग्जामिनर आप के अंक नहीं काटेगा।

2.असाइनमेंट के प्रत्येक सवाल को एक से दो बार पढ़ कर ही अपना उत्तर लिखिए और इस बात का ध्यान रखें कि प्रश्न में जो बात पूछी गई है उसी का उत्तर सबसे पहले थी और प्रश्न की शब्द सीमा का भी ध्यान रखें।

3.प्रश्न का उत्तर लिखने से पहले क्वेश्चन से संबंधित टॉपिक के बारे में अपनी बुक में पढ़ें।

4.अगर हो सके तो डायग्राम का उपयोग असाइनमेंट में जरूर करें

5.असाइनमेंट में अपनी उत्तर को पॉइंट वायपॉइंट लेकिन इससे एग्जामिनर को सहूलियत होगी आपकी कॉपी चेक करने में और वह आपकी कॉपी को अच्छी तरीके से चेक कर अच्छे अंक दे पाएगा।

6.उत्तर लिखते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि भाषा में त्रुटि ना हो। मात्रा और व्याकरण संबंधी गलतियां पर विशेष ध्यान दें।।

7.असाइनमेंट में ज्यादा कलर का उपयोग ना करें ।






और नया पुराने

in feeds add

Hot post