dispaly

Mp Board Class 10th Hindi Masik test paper solution Download pdf

Mp Board Class 10th Hindi Masik test paper solution Download pdf 










प्रश्न 5 आपके विचार से भोलेनाथ अपने साथियों को देख कर सकना क्यों भूल जाते थे ।

उत्तर -बच्चों की यह चुनावी विशेषता होती है कि वे अत्यंत भोले वाले निश्चल तथा सरल होते हैं। अपनी मनपसंद की चीजें मिलते ही अपने साथियों का साथ पाते ही अपने दुख सुख तथा रोना-धोना भूल जाते हैं। उन्हें अपने समान उम्र वाले साथियों का साथ अच्छा लगता है। भी उन्हीं के साथ तरह तरह के खेल खेलते हैं। अपने मन की हर बात तथा हर भाव खून के साथ बैठते हैं। भोला नाथ को भी जब साथ ही बालकों की टोली दिखाई देती है तो उनका खेलना कूदना देखकर वह गुरु जी की डांट फटकार तथा अपना  सिसकना भूल जाता है और उनके साथ खेलने में मग  न हो जाता है। बच्चों के साथ उसे लगता है कि अब डर भय और किसी तरह की चिंता की आवश्यकता नहीं रही। यही कारण है कि भोलानाथ अपने साथियों को देखकर से सतना भूल जाता है |

प्रश्न -गोपियां क्या व्यथा से रही थी और किस के बल पर से रही थी ।
उत्तर गोपियां श्री कृष्ण देव राय की व्यथा को सह रहे थे और उनके मथुरा से वापस लौटने की आशा केवल पर रह रही थी परंतु श्री कृष्ण के गाने पर उनकी सभी अभिलाष आए मन में ही रह गई ।

प्रश्न 7 सेनानी ना होते हुए भी चश्मेवाले खोलो कैप्टन क्यों कहते थे ।

उत्तर सेनानी ना होते हुए भी चश्मे वालों को लोग इसलिए कैप्टन कहते थे क्योंकि
1- उसके मन में देशभक्ति एवं देश प्रेम की भावना कूट-कूट कर भरी थी
2-वह नेता जी के प्रति अपार श्रद्धा रखता था ।

प्रश्न 8 स्वंय प्रकाश जी की दो रचनाएं भाषा शैली साहित्य में स्थान लिखिए

उत्तर -भाषा शैली :स्वयं प्रकाश ने अपनी रचनाओं के लिए सरल सहज एवं भावानुकूल भाषा को अपनाया है।उन्होंने लोक प्रचलित खड़ी बोली में अपनी रचनाएं की ।तत्सम तद्भव देशज उर्दू पाती अंग्रेजी के शब्दों की बहुलता से प्रयोग हैं,फिर भी भी शब्द स्वाभाविक बन पड़े हैं ।

और नया पुराने

in feeds add

Hot post