dispaly

Pariksha Pe Charcha 2024 Registration |परीक्षा पे चर्चा 2024 रजिस्ट्रेशन

Pariksha Pe Charcha 2024 Registration |परीक्षा पे चर्चा 2024 रजिस्ट्रेशन

परीक्षा पर चर्चा 2024 में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?  परीक्षा पे चर्चा 2024 को इंग्लिश में क्या कहते हैं?  परीक्षा पे चर्चा पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?  परीक्षा पे चर्चा क्यों महत्वपूर्ण है?

Pariksha Pe Charcha 2024 - परीक्षा पे चर्चा भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य  सभी स्टूडेंट्स जो कि, कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्र  है फरवरी, 2024  मे होने वाली 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं मे बैठने वाले है तथा परीक्षा पे चर्चा 2024 का हिस्सा बनना चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए ही है जिसमे हम आपको विस्तार से Pariksha Pe Charcha 2024 Registration के बारे मे बताया जायेगा ।


Pariksha Pe Charcha 2024 Registration – Overview


Name of the Event

Pariksha Pe Charcha 2024

Name of the Article

Pariksha Pe Charcha 2024 Registration

Type of Article

Career

Who Participates?

All India Applicants can Register Themselves For Participation

Mode of Registration

Online

Pariksha Pe Charcha 2024 Registration Last Date 

12th Jan, 2024

Official Website

mygov.in


Pariksha Pe Charcha क्या है?


Pariksha Pe Charcha 2024 - परीक्षा पे चर्चा भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य छात्रों को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करने और परीक्षा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। यह छात्रों के लिए स्वयं प्रधान मंत्री से सीधे अंतर्दृष्टि, मार्गदर्शन और प्रेरणा प्राप्त करने का एक अनूठा अवसर है।


इस कार्यक्रम में एक इंटरैक्टिव सत्र शामिल है जहां छात्र प्रश्न पूछ सकते हैं, अपनी चिंताओं को साझा कर सकते हैं और प्रधान मंत्री से सलाह ले सकते हैं। चर्चा में कई विषयों पर चर्चा हुई, जिसमें परीक्षा के तनाव से निपटना, समय प्रबंधन, सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों के साथ शिक्षाविदों को संतुलित करना और भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित करना शामिल है।


परीक्षा पे चर्चा क्यों महत्वपूर्ण है?


Pariksha Pe Charcha 2024 - परीक्षा पे चर्चा  इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका उद्देश्य छात्रों को सशक्त बनाना और उन्हें आश्वस्त करना है कि वे अपनी परीक्षा यात्रा में अकेले नहीं हैं। इसका उद्देश्य छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और परीक्षा के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए प्रेरित करना है। प्रधानमंत्री ने छात्रों को आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प के साथ चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए अपने व्यक्तिगत अनुभव, उपाख्यान और मूल्यवान जीवन सबक साझा किए।


परीक्षा पे चर्चा का विभिन्न टेलीविजन चैनलों, रेडियो और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सीधा प्रसारण किया जाता है, जिससे देश भर के लाखों छात्र कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं। यह छात्रों के लिए एक-दूसरे के अनुभवों से सीखने और प्रधान मंत्री के मार्गदर्शन से अंतर्दृष्टि प्राप्त करने, उनकी परीक्षा तैयारी को बढ़ाने और बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।


Pariksha Pe Charcha 2024 Registration last date


Pariksha Pe Charcha 2024 Registration हेतु अपना  पंजीकरण  करने की अन्तिम तिथि  12 जनवरी, 2024  को निर्धारित किया गया है और इसीलिए आप सभी विद्यार्थियो को जल्द से जल्द अपना – अपना पंजीकरण  करना होगा जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम आपको प्रदान करेगे।

परीक्षा पर चर्चा 2024 में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | Pariksha pe charcha 2024 registration online

अगर आप 2024 में परीक्षा पर चर्चा में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –


  1. Pariksha Pe Charcha 2024 Registration हेतु सबसे पहले आपको इसकी  आधिकारीक वेबसाइट  के होम – पेज पर आना होगा जो (जिसकी PPC 2024) जो कि, इस प्रकार का होगा –

  1.  होम – पेज पर आने के बाद आपको  इस पर Login लॉगिन करना होग 

  1. जिसमे अपको अपना पूरा नाम और अपना फोन नंबर डालना होगा जिसे opt आयेगा जिससे की आप login हो जायेंगे ।


  1. इसके बाद आपको participate now पे क्लिक करना होगा 

  1. इसके बाद आपको अपने हिसाब से किसी एक सेलेक्ट करना होगा जो आप हो जैसे की Student , teacher 

  1. इसके बाद अपको Pariksha Pe Charcha 2024 Registration पेज खुल जायेगा।


Pariksha pe charcha 2024 registration form


  1. सबसे पहले आपको अपना 

पूरा नाम (Name)

ईमेल (Email) 

India (citizen) 

मोबाइल नंबर

जन्म तिथि (Date of birth) 

लिंग चुनें (Gender) 

और अपने स्कूल कॉलेज की जानकारी देनी है


  1. इसके बाद अपको नीचे पूछी गई सैर जानकारी भरनी है और pm को अपना एक सवाल टाइप कर के सबमिट कर देना है 

  1. ये सारी जानकारी सही से और ध्यान से भरना होगा।

  2. इस तरह आपका Pariksha Pe Charcha 2024 Registration हो जायेंगे।

परीक्षा पे चर्चा पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?


  1. Pariksha Pe Charcha 2024 के अपने – अपने सर्टिफिकेट को चेक व डाउनलोड हेतु सबसे पहले आपको इसकी  आधिकारीक वेबसाइट  के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –


  1.  होम – पेज पर आने के बाद आपको  Profile Icon  मिलेगा,


  1. अब यहां पर आपको Login का  विकल्प मिलेगा जिस पऱ आपको क्लिक करना होगा,क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा –


  1. इसके बाद यहां पर आपको  अपना Login Details  को दर्ज करना होगा औऱ पोर्टल मे लॉगिन करना होगा,


  1. पोर्टल मे  लॉगिन  करने के बाद आपके सामने इसका  डैशबोर्ड खुल जायेगा,


  1. अब यहां पर आपको Certificates  का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,


  1. क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया  पेज खुलेगा जहां पर आपको Click Here To View & Download  का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,


  1. अन्त में, इस प्रकार आप आसानी से परीक्षा पे चर्चा 2024 के अपने – अपने सर्टिफिकेट  को चेक व डाउनलोड कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है आदि।


  1. उपरोक्त सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से  परीक्षा पे चर्चा 2024   के अपने- अपने सर्टिफिकेट  को चेक व डाउनलोड कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।


परीक्षा पर चर्चा 2024 में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

परीक्षा पे चर्चा 2024 को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

परीक्षा पे चर्चा पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

परीक्षा पे चर्चा क्यों महत्वपूर्ण है?



और नया पुराने

in feeds add

Hot post