dispaly

MP Board Class 10th Social science Pre Board Paper Solution 2023 || एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान प्री बोर्ड पेपर सॉल्यूशन 2023

MP Board Class 10th Social science Pre Board Paper Solution 2023 || एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान प्री बोर्ड पेपर सॉल्यूशन 2023

MP Board Class 10th Social science Pre Board Paper Solution 2023 || एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान प्री बोर्ड पेपर सॉल्यूशन 2023

mp board 10th social science pre board paper solution 2023, Class 10th Social science Pre Board Abhyas Prash patra Solution Set A

MP Board Class 10th Social science Pre Board Paper Solution 2023 || एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान प्री बोर्ड पेपर सॉल्यूशन 2023 MP Board Class 10th Social science Pre Board Paper Solution 2023 || एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान प्री बोर्ड पेपर सॉल्यूशन 2023 mp board 10th social science pre board paper solution 2023, Class 10th Social science Pre Board Abhyas Prash patra Solution Set A




अभ्यास प्रश्न पत्र 2023 

कक्षा 10वीं 

विषय सामाजिक विज्ञान

सेट बी


Sampurn solution class 10th social science set b


1- सही विकल्प का चयन कर लिखिए।

1-बांधों को आधुनिक भारत का मंदिर किसने कहा-

 उत्तर पंडित जवाहरलाल नेहरू


2-निम्नलिखित में से कौन-सी रवि की फसल है

उत्तर  गेहूं


3-कच्चे माल के आधार पर उद्योग कितने प्रकार के होते हैं 

उत्तर दो प्रकार


4-साइमन कमीशन भारत कब आया 

उत्तर सन 1928


5-यूरोपीय संघ का मुख्यालय कहां स्थित है

 उत्तर बेल्जियम


6-भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना कब हुई थी उत्तर सन 1935


रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए

1-भारतीय वन्यजीव अधिनियम 1972 में लागू किया गया


2-भारतीय रेल परिवहन को 16 रेल प्रखंडों में संकलित किया गया है।


3-कोलकाता में देश की पहली जूट मिल लगाने वाला सेठ हुकुमचंद वाले थे


4-भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है।


5-आर्थिक विकास से जनता के जीवन स्तर में वृद्धि होती है।


6-मधुमक्खी पालन कृषि क्षेत्र में आता है।


3-सही जोड़ी बनाइए उत्तर

1-श्रीलंका गृह युद्ध का अंत       -2009

2-भारत छोड़ो आंदोलन            -1942

3-भारत में बयस्क मताधिकार की उम्र -18 वर्ष

4-ओलंपिक गेम                     -मैक्सिको सिटी

5-सार्वजनिक क्षेत्र-  सरकार के स्वामित्व वाले क्षेत्र


4-एक शब्द एक वाक्य में उत्तर लिखिए

1-बॉक्साइट किस उद्योग के लिए कच्चा माल प्रयुक्त होता है

 उत्तर एलुमिनियम


2-राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण हुआ रखरखाव किस विभाग के अधिकार क्षेत्र में आता है।

 उत्तर प्रशासनिक प्रशासन


3-आई एम एफ का पूरा नाम लिखिए 

उत्तर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष


4-औद्योगिक क्रांति सर्वप्रथम कहां प्रारंभ हुई थी उत्तर इंग्लैंड


5-वंदे मातरम गीत के रचयिता कौन थे 

उत्तर बंकिम चंद्र चटर्जी


6-बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा किए गए निवेश को कहा जाता है।

उत्तर विदेश निवेश


5 सत्य और असत्य लिखिए।

1-सत्य

2-असत्य

3-सत्य

4-सत्य

5-असत्य

6-सत्य


प्रश्न 6 जैव और अजैव संसाधन किसे कहते हैं उत्तर जैव संसाधन इन संसाधनों की प्राप्ति जीवमंडल से होती है और इनमें जीवन व्याप्त होता है उदाहरण मनुष्य वनस्पति जात मत्स्य जीवन पशुधन आदि

अजैव संसाधन वे सारे संसाधन जो निर्जीव वस्तुओं से बने हैं। यह दो प्रकार के होते हैं समाप्य और असमाप्य उदाहरण उदाहरण- चट्टाने और धातुएं ।


प्रश्न 7 मृदा अपरदन किसे कहते हैं?

 उत्तर मृदा अपरदन से आशय मिट्टी के विनाश से है। भूमि की ऊपरी सतह पानी या हवा के कारण एक जगह से दूसरी जगह चली जाती है जिसे मृदा अपरदन या मिट्टी का कटाव कहते हैं।


प्रश्न 8 भारत की मुख्य खाद्य फसल का नाम लिखते हुए उसके उत्पादन क्षेत्र को लिखिए।

उत्तर-भारत में चावल एक प्रमुख खाद्य फसल है भारत में अधिकांश लोगों का खाद्यान्न चावल ही है चावल उत्तर और उत्तरी पूर्वी मैदानों तटीय क्षेत्रों और डेल्टाई प्रदेशों में उगाया जाता है नेहरों के जाल और नलकूपों की सघनता के कारण हरियाणा पंजाब पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ कम वर्षा वाले क्षेत्र में चावल उगाया जाता है।


प्रश्न 9 आधारभूत उद्योग क्या है? को उदाहरण देकर समझाइए ।

उत्तर जिनका निर्मित सामान दूसरे उद्योगों के आधार पर होता है वह आधारभूत उद्योग कहलाते हैं उदाहरण के लिए लोहा और इस्पात उद्योग तथा रसायन उद्योग।


प्रश्न 10 डिजिटल भारत क्या है? समझाइए उत्तर डिजिटल भारत कार्यक्रम भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक बहुत ही महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है जिसने एक ऐसे इकोसिस्टम का निर्माण किया है जिनसे सभी मिनिस्ट्री और सरकारी विभागों को एक साथ डिजिटल रूप से जुड़ा है। इसका मुख्य उद्देश्य देश के सभी सरकारी विभागों को देश की जनता के साथ डिजिटल शॉप से जोड़ता है पूर्व राम इसकी शुरुआत 1 जुलाई 2015 से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई थी।


प्रश्न 11 स्वर्णिम चतुर्भुज महाराज मार्ग किसे कहते हैं? 

उत्तर-वर्ष 1995 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने देश के चार बड़े महानगरों दिल्ली मुंबई कोलकाता और चेन्नई को 4 से 6 लाइन वाले राजमार्गों के नेटवर्क से जोड़ने की एक योजना बनाई मैप पर देखे जाने पर यह राजमार्ग चतुर्भुज आकार का दिखता है और शायद इसी कारण इसे स्वर्णिम चतुर्भुज कहा गया।


प्रश्न 12 आयात शुल्क किसे कहते हैं?

 उत्तर आयात शुल्क किसी देश के सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा उत्पादों या सेवा या कुछ निर्यात के आयात पर एकत्र किए गए कर को संदर्भित करता है। किसी उत्पाद का मूल आमतौर पर आयात शुल्क को अंतिम रूप देता है। पर आधार संदर्भ के संदर्भ में आयात शुल्क को आयात शुल्क आयात कर टैरिफ या सीमा शुल्क के रूप में भी कहा जा सकता है।


प्रश्न 13 जावर कौन थे?

 उत्तर 1- उद्योगपति नए मजदूरों की भर्ती के लिए जॉबर रखते थे जांवर कोई पुराना और विश्वत कर्मचारी होता था।


2-वह अपने गांव से लोगों को लाता था उन्हें काम का भरोसा देता था उन्हें शहर में जमने के लिए मदद करता था और मुसीबत में पैसे से मदद करता था।


3-जांवर मजबूत और ताकतवर बन गया था। वह मदद के बदले पैसे और तोहफे की मांग करने लगा था और मजदूरों की जिंदगी नियंत्रित करने लगा था।


प्रश्न 14 पांडुलिपियों क्या थी?

 उत्तर-पांडुलिपि या मुद्रण के पहले लिखित ज्ञान का माध्यम थी यह ताड़ के पत्तों पर या हाथ से बने कागज पर नकल करके बनाई जाती थी।


प्रश्न 15 निरंकुशवाद से क्या आशय है?

 उत्तर-निरंकुशवाद का सामान अर्थ एक ऐसी सरकार या शासन व्यवस्था है जिसकी सत्ता पर किसी प्रकार का कोई अंकुश नहीं होता। इतिहास में ऐसी राजशाही सरकारों को निरंकुश सरकार कहते हैं जो अत्यंत केंद्रीकृत, सैन्य बल पर आधारित और दमनकारी सरकारें होती थी।


प्रश्न 16 महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम क्या है? 

उत्तर-महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम भारत में लागू एक रोजगार गारंटी योजना है जिसे 25 अगस्त 2005 को विधान द्वारा अधिनियमित किया गया। यह योजना प्रत्येक वित्तीय वर्ष में किसी भी ग्रामीण परिवार के अध्यक्ष सदस्यों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराती है जो प्रतिदिन ₹220 की सांविधिक न्यूनतम मजदूरी पर सार्वजनिक कार्य संबंधित अकुशल मजदूरी करने के लिए तैयार है।


प्रश्न 17 बहुराष्ट्रीय कंपनियों से आप क्या समझते हैं? 

उत्तर बहुराष्ट्रीय कंपनियां निगम व संगठन होते हैं जो अपने देश की तुलना में 1 या 1 से अधिक देशों में वस्तुओं या सेवाओं के उत्पादन को नियंत्रित करते हैं। इसे अंतरराष्ट्रीय निगम या एक राज्य विहीन कंपनी भी कहा जाता है बहुराष्ट्रीय कंपनियों की अपने देश के अलावा कम से कम एक अन्य देश में सेवाएं और अन्य संपत्ति होती है।


प्रश्न 18 जैव विविधता क्या है? यह मानव जीवन के लिए क्यों महत्वपूर्ण है? समझाइए उत्तर जैव विभिन्नता का अर्थ जैव विभिनता में वन्य जीवन और जातियों की अधिकता है। यह कार और रूप से तो अलग है लेकिन इनमें परसपरिक सामंजस्यता है।

इस ग्रह पर लाखों जीवो के साथ हम रहते हैं इसमें सूक्ष्म से लेकर हाथी आदि सभी प्राणी सम्मिलित हैं यह संपूर्ण निवास जहां हम रहते हैं जैव विविधता है।

महत्व1- मनुष्य और सभी प्राणी मिलकर परिस्थितिक तंत्र का मिश्रित जाल बनाते हैं। जिसमें हम केवल एक अंग है जो इस तंत्र पर निर्भर करते हैं उदाहरण के लिए पौधे जानवर तथा वायु जिसमें हम सांस लेते हैं वह जल जिसे हम पीते हैं तथा मृदा जो खाद्यान्न का उत्पादन करती है। 2-वनों का बहुत महत्व है यह ऐसा उत्पादक है जिन पर सभी प्राणी निर्भर हैं।


प्रश्न 19 केंद्र और राज्यों में सत्ता का विभाजन कैसे हुआ? समझाइए 

उत्तर-संपूर्ण देश के हित से संबंधित मुद्दे जैसे की रक्षा विदेश मंत्रालय डाक तथा तार वित्त इत्यादि केंद्र सरकार को दिए गए हैं इस प्रकार स्थानीय महत्व से संबंधित मुद्दे राज्य सरकारों को दिए गए हैं बाकी बचे मुद्दों पर कोई भी कानून बना सकता है।


प्रश्न 20 औपचारिक एवं अनौपचारिक क्षेत्र के ऋण में कोई तीन अंतर लिखिए।



औपचारिक स्रोत

अनौपचारिक स्रोत

ऋण के औपचारिक स्रोतों में बैंक व सहकारी समितियां आती है।

ऋण के अनौपचारिक स्रोतों में साहूकार व्यापारी नियोक्ता भूस्वामी रिश्तेदार एवं मित्र आदि आते हैं।

इन स्रोतों से ऋण कम ब्याज पर उपलब्ध हो जाता है।

इन स्रोतों से ऋण महंगी ब्याज दर पर उपलब्ध होता है

सामान्यतया 90% अमीर लोग ऋण के इन स्रोतों से ऋण लेते हैं।

लगभग 85% गरीब लोग इन स्रोतों से  ऋण की प्राप्त करते हैं।


प्रश्न 21 जलियांवाला बाग हत्याकांड क्या था? समझाइए 

उत्तर-13 अप्रैल को जलियांवाला बाग हत्याकांड हुआ उस दिन अमृतसर में बहुत सारे गांव वाले सालाना वैशाखी मेले में शिरकत करने के लिए जलियांवाला बाग मैदान में जमा हुए थे काफी लोग तो सरकार द्वारा लागू किए गए दमनकारी कानून का विरोध प्रकट करने के लिए एकत्रित हुए यह मैदान चारों तरफ से बंद था शहर से बाहर होने के कारण वहां जुटे लोगों को यह पता नहीं था कि इलाके में मार्शल लॉ लागू किया जा चुका है जनरल डायल हथियारबंद सैनिकों के साथ वहां पहुंचा और जाते ही उसने मैदान से बाहर निकलने के सारे रास्ते को बंद कर दिया इसके बाद उसके सिपाहियों ने भीड़ पर अंधाधुंध गोलियां चला दी सैकड़ों लोग मारे गए बाद में उसने बताया कि वह  सत्याग्रहों के जहन में दहशत और विश्व में का भाव पैदा करके एक नैतिक प्रभाव उत्पन्न करना चाहता था।


प्रश्न 22 राजनीतिक दलों के कोई चार कार्यों का वर्णन कीजिए

 उत्तर


कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान अभ्यास परीक्षा पेपर 2023 
इस पोस्ट में आपको कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान प्री बोर्ड परीक्षा पेपर 2022 के अभ्यास परीक्षा पेपर का संपूर्ण हल देखने को मिलने वाला है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। इस पोस्ट में कक्षा 12वीं अंग्रेजी प्री बोर्ड परीक्षा 2023 के प्रश्न पत्र का सलूशन दिया गया है


गणित सेट b solution downloa

Ganit set A pre board paper Solution download 

English pre board paper Solution download 

Science Pre board All set paper Solution download

Hindi Pre Board All Set Solution download pdf 


10वी सामाजिक विज्ञान प्री बोर्ड अभ्यास पेपर solution PDF



















और नया पुराने

in feeds add

Hot post