dispaly

[2023]Mp Board Class 11th Hindi Trimasik paper 2023 Pdf

Mp Board Class 11th Hindi Trimasik paper 2022 |11 वी हिन्दी त्रैमासिक पेपर 2023

Mp Board Class 11th Hindi Trimasik paper 2022 |11 वी हिन्दी त्रैमासिक पेपर 2022


क्लास 11th Hindi Trimasik Paper 2023
Mp board 11th Hindi Trimasik paper 2023: Trimasik परीक्षा 2023 कक्षा 11 वी की त्रैमासिक परीक्षा सितम्बर महीने से सुरू हो रही है। कक्षा 11 वी हिन्दी त्रैमासिक पेपर 2023 के लिए यह trimasik modal paper 2023 है।यह आपके exam के पेटर्न पर आधारित है। त्रिमासिक परीक्षा 2023 को ध्यान में रखते हुए यह त्रिमासिक मॉडल 2023 बनाया गया है।इसलिए कक्षा 11वी हिंदी त्रैमासिक पेपर 2023के लिए इस पेपर को अच्छी तरह से याद कर ले।

त्रैमासिक पेपर कक्षा 11वी हिन्दी वायरल पेपर

इस पोस्ट मे कक्षा 11 वी हिंदी त्रैमासिक पेपर 2023-24 के imp Questions और त्रिमासिक परीक्षा 2022-24 के लिए मॉडल पेपर 2022-24 के बारे में जानकारी दी गई है।
त्रैमासिक परीक्षा 2022-24

कक्षा 11-वीं

विषय -  हिंदी

 समय 3 घंटे         पूर्णांक-100 

 



नोट - 

1.    यह परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न है ।

2.    यह सिर्फ एक मॉडल क्वेश्चन पेपर है ।

3.    यह प्रश्न विगत वर्षों से लगातार पूछे जा रहे हैं । इस साल आने के बहुत ज्यादा चांसेस है ।


प्रश्न 1- शिव शंभू की दो गायों की कहानी के माध्यम से लेखक क्या कहना चाहते हैं।


उत्तर- शिव शंभू की दो गायों के माध्यम से लेखक यह समझाना चाहते हैं कि जिस देश के प्रश्नों पर बिछड़ते समय ऐसी मनोदशा होती है वहां मनुष्यों की कैसी दशा हो सकती, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है कहानी में दो गाये होती हैं जिनमें से एक बलवान और दूसरी कमजोर थी वह कभी-कभी अपने सिंह की टक्कर से दूसरी कमजोर गाय को गिरा देती थी 1 दिन बलवान गाय पुरोहित को दे दी गई उसने जाने के बाद कमजोर गाय दिन भर भूखी रही उसी प्रकार लॉर्ड कर्जन ने अपने शासनकाल में भले ही भारत वासियों का शोषण किया हो लेकिन जाने का दुख सबको है।


प्रश्न 2.कर्जन को इस्तीफा क्यों देना पड़ गया?

उत्तर - लार्ड कर्जन एक फौजी अफसर को अपने उचित पद पर नियुक्त करना चाहा पर ब्रिटिश सरकार ने इसे स्वीकार नहीं किया| इसी गुस्से के कारण उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया और वह सरकार भी हो गया।


Hindi trimasik viral paper download


प्रश्न 3.नादिर से बढ़कर आपकी जिद है -कर्जन के संदर्भ में क्या आपको यह बात सही लगती है पक्ष या विपक्ष में तर्क दीजिए|


उत्तर - लेखक ने लॉर्ड कर्जन की तुलना नादिर से की है। लेखक के अनुसार नादिर में जब दिल्ली पर आक्रमण किया था तब उसने वहां की पीड़ित जनता की गुहार पर कत्लेआम की उसी समय रोक दिया लेकिन लॉर्ड कर्जन ने तो भारत वासियों के बंगाल विच्छेद ना करने की विनती को स्वीकार ना तो दूर उसे सुनना तक जरूरी नहीं समझा इसलिए यहां लेखक का कहना उचित है कि ना दिल से बढ़कर लॉर्ड कर्जन की जिद है|


प्रश्न -4 मीरा कृष्ण की उपासना किस रूप में करती है वह रूप कैसा है।

उत्तर - प्रस्तुत पाठ के अनुसार मीरा कृष्ण की उपासना पति परमेश्वर के रूप में करती है उनके सिर पर मोर का मुकुट है वह मन को हरने वाले हैं कवित्री मीरा स्वयं को उनकी दासी मानते हैं तथा उनके चरणों में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दी है।

प्रश्न 5-लोग मीरा को बाबरी क्यों कहते हैं।

उत्तर - प्रस्तुत पाठ के अनुसार मीरा कृष्ण भक्ति में इतनी लीन हो गई है। कि अपना सर्वस्व निछावर कर दी है संतों के साथ उठते बैठते उन्हें किसी मर्यादा का ध्यान नहीं रहा है कृष्ण के प्रेम में उन्होंने राजपरिवार छोड़ दिया, मंदिरों में भजन गाया और नृत्य किया लोक लज्जा का त्याग करके वह कृष्ण भक्ति में खोई रहे उनकी भक्ति के इसी बाबरेपन कारण लोग उन्हें बाबरी कहते हैं।

प्रश्न 6 - मीरा जगत को देख कर रोती क्यों है।

उत्तर- कवित्री मीरा जगत को देखकर इसलिए रोती है कि उन्हें संसार के लोग मोहमाया में लिप्त नजर आते हैं मीरा के अनुसार ऐसे लोगों का जीवन व्यर्थ है।



और नया पुराने

in feeds add

Hot post