dispaly

राष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध महत्व इतिहास

राष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध महत्व इतिहास|National youth Day essay in Hindi




राष्ट्रीय युवा दिवस 2022 निबंध महत्व, इतिहास व अनमोल वचन (National youth Day or Yuva Divas important, theme, history

Quotes in India in Hindi)


भारत देश की अधिकतर आबादी युवाओं की है और किसी भी देश का भविष्य उसके युवाओं पर ही निर्भर करता है. नई प्रतिभा के आने से देश को ना सिर्फ तरक्की मिलती है, बल्कि देश का विकास भी सही तरह से होता है वही देश के युवाओं के सही मार्गदर्शन के लिए हर साल भारत में युवा दिवस मनाया जाता है. आखिर कौन थी स्वामी विवेकानंद और क्यों मनाया जाता है युवा दिवस, इन सब सवालों के जवाब आज हमारे इस लेख में दिए गए हैं.


विषय

राष्ट्रीय युवा दिवस

तिथि

12 जनवरी

आवृत्ति

प्रतिवर्ष

उपलक्ष

स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिन पर

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस

12 अगस्त


राष्ट्रीय युवा दिवस का महत्व

(Significance of Yuva 

Divas ine India ine Hindi)


भारत में युवा दिवस मनाने की शुरुआत साल 1885 से शुरू हुई थी. वही इस दिन को युवा दिवस के तौर पर मनाने का एलान साल 18 से 84 में किया गया था. युवा दिवस मनाने के लिए सरकार द्वारा स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस को चुना गया था और तब से अब तक हर साल इस दिन युवा दिवस पूरे देश में मनाया जाता है. स्वामी विवेकानंद अपने विचारों और अपने आदर्शों के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. उन्होंने काफी कम उम्र के अंदर ही पहचान बनाई थी उनके विचारों से युवाओं को सही दिशा मिल सके इस मकसद से ही उनके जन्मदिवस को इस दिन के लिए चुना गया था.


राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है?

(National youth Day date)


हर साल भारत में 12 जनवरी के दिन को युवाओं के लिए समर्पित किया गया है और इस दिन ही स्वामी विवेकानंद का जन्म हुआ था। इस साल में भी इस दिन को पूरे भारत में युवा दिवस के साथ-साथ विवेकानंद जी की 157 वी जन्म जयंती के रूप में मनाया जाएगा.


अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस

(International Yuva Divas

Activities)


भारत की तरह पूरी दुनिया में भी युवा दिवस मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर युवा दिवस को अगस्त के महीने में मनाया जाता है. 12 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र द्वारा युवा दिवस मनाने के तौर पर चुना गया था और इस दिन विश्व में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. सबसे पहले साल 2000 मैं इस दिवस का आयोजन होना शुरू हुआ था, लेकिन साल 1985 में इस दिवस की घोषणा संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गई थी.


कौन थे स्वामी विवेकानंद (who is Swami Vivekananda)


स्वामी विवेकानंद का नाम उनके माता-पिता द्वारा नरेंद्रनाथ दत्त रखा गया था। सन 1863 कोलकाता शहर के एक धनी परिवार में जन्मे विवेकानंद के गुरु का नाम श्री रामकृष्ण था. अपने गुरु से ही विवेकानंद ने आध्यात्मिक शिक्षा हासिल की थी और दुनिया भर में हिंदुत्व के और अपने गुरु के विचारों को फैलाया था. साल 1893 मैं उनके द्वारा अमेरिका में आयोजित हुए विश्व संसद में दिए गए भाषण को आज भी लोगों ने याद रखा हुआ है. अपने भाषण में उन्होंने भारत, हिंदू धर्म ji और उनके गुरु श्री रामकृष्ण के विचारों को दुनिया के सामने रखा था. विवेकानंद जी ने अपने जीवन काल में दुनिया के कई देशों को दौरा किया था और दुनिया भर में योग और वेदांत को प्रचलित किया था


इतना ही नहीं उन्होंने पश्चिम संस्कृति और भारतीय संस्कृति के बीच जो दूरी थी उसको भी कम करने में काफी योगदान दिया है. विवेकानंद जी ने अपने जीवन को समाज कार्य के लिए समर्पित कर दिया था और वह एक साधु का जीवन जीते थे. साल 1902 को इन्होंने अपने अंतिम सांस ली थे. कहा जाता है कि उनके द्वारा समाधि ली गई थी. वही उनके द्वारा स्थापित किए गए रामकृष्ण मिशन को आज दुनिया भर में जाना जाता है और इस भागती सामाजिक- धार्मिक संगठन के जरिए कर्म योग के सिद्धांतों, धार्मिक अध्ययन और आध्यात्मिकता जैसी चीजों को ज्ञान लोगों के बांट जाता है. इस संगठन की स्थापना सन 1897 मैं भारत के कोलकाता शहर में उनके द्वारा की गई थी.


स्वामी विवेकानंद के विचार (Swami Vivekanand quotes)


. स्वामी विवेकानंद का मानना था कि आप प्रभु पर तभी यकीन कर सकते हैं जब आप स्वयं पर यकीन करेंगे. यानी जिस दिन आपको खुद पर विश्वास हो जाएगा तब आप खुद ही भगवान पर भी विश्वास करना शुरू कर देंगे.


. विवेकानंद जी के अनुसार व्यक्ति को तब तक मेहनत करते रहना चाहिए जब तक जो अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाता. अगर कोई भी व्यक्ति अपने लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी लगन और मेहनत करेगा तो वह जरूर कामयाब होगा.


•उनके अनुसार, व्यक्ति को केवल उसकी आत्मा ही सिखा सकती है. आपकी आत्मा आपकी सबसे अच्छी गुरु है. आत्मा ही आपको आध्यात्मिक बना सकती है. इसलिए अपनी आत्मा की सुनें.


विवेकानंद जी के विचार थे कि मनुष्य का संघर्ष जितना कठिन होगा, उसकी जीत भी उतनी बड़ी होगी. यानी किसी भी चीज को पाने के लिए हर किसी को संघर्ष करना पड़ता है और जितना बड़ा आपका लंच होगा उतना बड़ा आप का संघर्ष.


कैसे मनाया जाता है युवा दिवस ( how to celebrate your day in India)


इस दिन को लेकर स्कूलों और कालेजों में खास इंतजाम किए जाते हैं और बच्चों को स्वामी विवेकानंद जी के जीवन के बारे में बताया जाता है. इसके अलावा स्वामी जी की 156 वी जयंती पर रामकृष्ण मिशन के केंद्रों पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. वहीं भारत की युवा कार्य और खेल मंत्रालय द्वारा भी इस अवसर पर युवाओं के लिए कई तरह के आयोजन किए जाते हैं।


युवा दिवस पर रखे गए विषयों की जानकारी (National youth Day themes)-


•साल 2011 का विषय- भारत में साल 2011 में पहली बार युवा दिवस के लिए विषय रखा गया था. 2011 में भारत सरकार द्वारा जो विषय चुना गया था, वह था 'सबसे पहले भारत;


•साल 2012 का विषय- वहीं साल 2012 में इस दिवस के लिए 'सेलिब्रेट डॉवर्टिसी इन यूनिटी' ( celebrating diversity in unity) विषय को चुना गया था. इस विषय के जारी देश के युवाओं को एकता का महत्व बताने का प्रयास किया गया था.


•साल 2013 का विषय- साल 2013 में इस दिवस के लिए 'अवेकिंग द यूथ पावर' (awaking the youth power;) विषय को चुना गया था और इस विषय के जरिए देश की युवा शक्ति को प्रोत्साहित करने की कोशिश सरकार द्वारा की गई थी.


•साल 2014 का विषय- युवाओं के बीच बढ़ रहे नशीले पदार्थों के सेवन को रोकने के लिए साल 2014 में 'यूथ फॉर ड्रग्स की वर्ल्ड'(youth for drugs free world') का विषय युवा दिवस के लिए चुना गया था. इस विषय की मदद से युवाओं को नशीले पदार्थों के नुकसान बताने की कोशिश की गई थी.


•साल 2015 का विषय- इस साल का विषय 'यंग मंच एंड यूथ पावर क्लीन, ग्रीन एंड प्रोगेसिव इंडिया'(young Manch and youth for clean green and progressive India') रखा गया था. इस विषय के माध्यम से युवाओं को साफ सफाई और पर्यावरण के प्रति जागरूक करने की कोशिश की गई थी.


•साल 2016 का विषय- इंडिया यूथ फॉर डेवलपमेंट , स्किल और हारमोनी' ( India youth for development skill and harmony') विषय को साल 2016 के लिए चुना गया था और युवाओं को विकास, कौशल और सद्भाव के महत्व के बारे में बताया गया था.


•साल 2017 का विषय- भारत को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाओं चलाई जा रही हैं और अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार ने युवा दिवस के लिए भी 'यूंथ ऑफ डिजिटल इंडिया' ( youth4 digital India') के विषय का चयन किया गया था.


साल 2018 का विषय- इस साल का विषय संकल्प में सिद्ध ( Sankalp mein Siddhi) रखा गया था. इसके माध्यम से सरकार के द्वारा चलाई गई योजना संकल्प से सिद्धि को बढ़ावा दिया गया था.


•साल 2019 का विषय- हर साल की तरह इस साल भी पूरे भारत में इस दिन को मनाया जाएगा.


युवाओं को प्रेरित करने वाले विचार (National youth Day quotes)


हर युवा के पास ताकत होती है कि वह अपने आने वाले कल को अच्छा बना सकें. युवाओं द्वारा जो मेहनत या पढ़ाई की जाती है, उसके भविष्य में जाकर उसे फल देती हैं. वही नीचे कुछ ऐसे विचारों के बारे में बताया गया है, जिनको पढ़कर आपको प्रोत्साहन मिलेगा और आप भी अपने लिए एक बेहतर भविष्य बना सकेंगे.


अगर कोई कार्य करते हुए आपसे कुछ गलत हो जाता है, तो इसका मतलब यह नहीं कि आप हार गए हैं, बल्कि इन गलतियों का मतलब है कि आप कुछ पाने की कोशिश में लगे हुए हैं.


अगर आप सकारात्मक सोच रखेंगे तो आपके साथ सब कुछ अच्छा ही होगा. सकारात्मक सोच के जरिए आप अपने जीवन में आसानी से कुछ भी हासिल कर सकते हैं.


आप किसी भी लक्ष्य को पाने में तभी नाकाम होते हैं जब आपके अंदर उसे पाने का जज्बा खत्म हो जाता है. इसलिए आप कभी भी अपने अंदर के जज्बे को खत्म ना होने दें.


लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं इस चीज से ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आप अपने बारे में क्या राय रखते हैं. क्योंकि आपको आप से बेहतर कोई और नहीं समझ सकता.


कोई भी मनुष्य अपने आप को सही राह पर चला सकता है. इसलिए जब भी आपको लगे कि आप गलत राह पर चल रहे हैं तू अपनी दिशा या रहा खुद बदल ले.


Feq


1. राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर . 12 जनवरी


2. पहली बार राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया गया था?

उत्तर. 1985


3. राष्ट्रीय युवा दिवस किस महापुरुष के जन्मदिन पर मनाया जाता है?

उत्तर. स्वामी विवेकानंद जी


4. राष्ट्रीय युवा दिवस की घोषणा कब की गई?

उत्तर. 1984


5. अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है.

उत्तर-12 अगस्त

और नया पुराने

in feeds add

Hot post