dispaly

Hamara Ghar hamara vidyalay-prayas pustika- 6th to 8th

Hamara Ghar hamara vidyalay-prayas pustika (कक्षा 6 से 8)



Hamara Ghar hamara vidyalay: मध्य प्रदेश शिक्षा केंद्र भोपाल के द्वारा हमारा घर हमारा विद्यालय चरण 2 के लिए प्रयास पुस्तिका कक्षा 6 से 8 हेतु जारी कर दी गई है। जितने भी छात्र इस वर्ष कक्षा 6 से 8 तक के छात्र हैं उनके लिए यह पोस्ट महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको हमारा घर हमारा विद्यालय चरण 2 क्लास 6 से 8 के लिए हल बताने वाले हैं।


हमारा घर हमारा विद्यालय उत्तर पुस्तिका को कैसे हल करें


छात्रों के मन में एक सवाल उठता है कि हमारा घर हमारा विद्यालय उत्तर पुस्तिका को किस प्रकार से हल किया जाए। इसमें टोटल प्रोजेक्ट कार्य 24 work को हल करना है। और सही तरीके से  हल करना एक चुनौती भी है। इसलिए हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कक्षा 6 से 8 हमरा घर हमारा विद्यालय प्रयास चरण 2 के सभी 24 प्रोजेक्ट वर्क को हल बताएंगे।


Hamara Ghar hamara vidyalay Uttar pustika class 6 se 8


इस योजना के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई के हो रहे नुकसान की भरपाई होगी। योजना में कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों को सभी विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी हमारा घर हमारा विद्यालय योजना में हर विषय की क्लास 1 घंटे की होगी। इससे छात्रों को घर में पूरी तरह स्कूल का माहौल मिलेगा। छात्र घर में रहकर ही बोर या तनाव में ना आ जाएं इसके लिए शनिवार को मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियाँ भी कराई जाएंगी। इस योजना के माध्यम से योग शिक्षा भी दी जाएगी ताकि उनका फॉक्स भी बना रहे। योजना के जरिए पढ़ाई में निरंतरता बनी रहेगी। यह उनके लिए बिलकुल नया अनुभव होगा ।


हमारा घर हमारा विद्यालय में शिक्षकों की भूमिका/दायित्व

1. शिक्षकों के मोबाइल पर एक दिवस पूर्व शाम को 8:00 बजे तक DigiLEP के वीडियो भेजे जाएँगे जिन्हें अगले दिन आपको कक्षा के वाट्सएप ग्रुप पर प्रातः 10:00 बजे तक भेजना होगा। भेजने से पूर्व वीडियो देखें एवं बच्चों को लिखित / ऑडियो के माध्यम से व्हाट्स एप समूह पर सूचना / संदेश दें।

2. प्रतिदिन अपने विद्यालय के कम से कम 05 बच्चों से मोबाइल के माध्यम से पढ़ी गई सामग्री पर चर्चा कर अगले दिन की सामग्री के बारे में बताना तथा रिकार्ड संधारित करना।

. प्रतिदिन विद्यालय समय में गाँव / शहर के एक मोहल्ले में 05 बच्चों (जिनके पास मोबाइल उपलब्ध नहीं है) के घर जाकर गृह सम्पर्क के रूप में हमारा घर-हमारा विद्यालय के कार्य का अवलोकन एवं आकलन करेंगे तथा फीडबैक देंगें।

4 बच्चों से उनकी समस्याएँ पूछेंगे तथा उनका समाधान करेंगे।



2 टिप्पणियाँ

Thanks 😊

एक टिप्पणी भेजें

Thanks 😊

और नया पुराने

in feeds add

Hot post