dispaly

रुक जाना नहीं योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म

रुक जाना नहीं योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म @www.mpsos.nic.in MP Board Ruk Jana Nhi Scheme Apply Online


Ruk Jana Nhi Yojana 2022 Application Form | मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना 2022 | Madhya Pradesh Ruk Jana Nhi Scheme 2022 Online Registration | रुक जाना नहीं मध्य प्रदेश योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म



मध्य प्रदेश बोर्ड में कक्षा दसवी और कक्षा 12 वीं के वार्षिक परिणाम 29 अप्रैल को जारी कर दिए गए हैं ।के रिजल्ट को छात्रों के लिए तो बेहतर साबित हुआ है तो कुछ छात्रों के लिए यह रिजल्ट निराशाजनक साबित हुआ है ।किसी के चेहरे पर मुस्कान आई है तो किसी के चेहरे पर हताशा दिखाई दी है ।अब हताश छात्रों के लिए खुशखबरी है आपके लिए मध्य प्रदेश बोर्ड के  रुक जाना नहीं योजना की शुरुआत की गई है ।ऐसे छात्र जो वार्षिक परीक्षा में फेल हो चुके हैं वह सभी छात्र रुक जाना नहीं योजना के माध्यम से फॉर्म भरकर परीक्षा देकर पास हो सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में बताई गई है ।

रुक जाना नहीं योजना क्या है ?इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है, इस योजना का लाभ क्या है? इसमें आवेदन कैसे कर सकते है?, इसकी प्रक्रिया , पात्रता, उद्देश्य पर क्या होंगे मुख्य दस्तावेज? इन सब के बारे में हम आपको विस्तार से अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है. इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी लेने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.



क्या है रुक जाना नहीं योजना 2022?

जो छात्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10 वी और 12 वी की परीक्षा में फ़ैल हो जाते है उन्हें आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा यह रुक जाना नहीं योजना 2022 की शुरुआत की गयी है. इसमें आपको आवेदन करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है. मध्य प्रदेश में जो भी छात्र 10 वी और 12 वी की परीक्षा में फ़ैल हो गए है, उन्हें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है उन्हें सरकार द्वारा दूसरा मौका दिया जा रहा है. इस परीक्षा को देने के बाद छात्र अगली कक्षा में प्रवेश ले सकते है.

कई बार ऐसा होता है की छात्र अपनी अपनी परीक्षा में फैल हो जाते है तो आगे की पढ़ाई जारी नहीं रखते ऐसे में उन्हें आगे शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना सरकार का मुख्य उद्देश्य है. उन्हें दोबारा मौका प्रदान करना की वह आगे इस दिए गए अवसर का फायदा उठा सके और मन लगाकर पढ़ाई कर के इस परीक्षा को पास कर सके. ऐसे में उन्हें प्रोत्साहित किया जायेगा. जिससे की वह अपनी आगे की पढ़ाई के लिए जागरूक हो सके और अपना भविष्य उज्जवल कर सके


MP Ruk Jana Nahin Yojana 2022 से संबंधित सभी जानकारी रुक जाना नहीं योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर मिल जाएगी. इस ऑफिसियल वेबसाइट से आप इसके पुराने परीक्षा पत्र, रोल नंबर, टाइम टेबल आदि डाउनलोड कर सकते है. इस सबको करने की प्रक्रिया हमने आगे अपने इस आर्टिकल में बताई है इस बारे में जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है





रुक जाना नहीं योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2022 को मध्य प्रदेश राज्य मुक्त  स्कूल शिक्षा  बोर्ड द्वारा ऑनलाइन कर दिया गया है। छात्र अब ऑनलाइन ही इसी योजना केेे फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए एक पोर्टल लॉन्च किया गया है। राज्य की जो स्टूडेंट्स माध्यमिक शिक्षाा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल हुए हैं वह विद्यार्थी इस ऑनलाााइन पोर्टल  से रुक जानाा नहीं एप्लीकेशन फॉर्म कोो भर सकते । कुछ तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि रुक जाना नहीं योजना 2022 का आवेदन कैसे कर सकते हैं।


  • मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना 2022
  •  MP Board Ruk Jana Nahi apply 
  • Ruk Jana Nahin Scheme 2022 highlight
  • मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं 2022 योजना का मुख्य उद्देश्य
  • रुक जाना नहीं योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2022 के दस्तावेज( पात्रता)
  • रुक जाना नहीं योजना 2022 में आवेदन कैसे करें?


मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना 2022

इस योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश में वर्ष 2016 में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा किया गया था।राज्य के जो छात्र एमपी बोर्ड की 10वीं तथा 12वीं परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए हैं उन्हें इस मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना 2022 के तहत आवेदन कर के द्वारा बोर्ड की परीक्षा देकर पास होने का एक अवसर दिया जा रहा है।इस योजना के तहत ऐसे छात्र और छात्राएं जितने विषय में फेल हुए हैं कि वह उनकी ही परीक्षा उनको देना होगा। और इसमें उत्तीर्ण होकर अली कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं।MP Ruk Jana Nahi 2022 के तहत शिक्षा विभाग द्वारा 10वीं 12वीं की परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए छात्रोंं के दो बार परीक्षा का आयोजन भी किया जाताा है 


MP Board Ruk Jana Nahi Apply

मध्य प्रदेश के इच्छुक लाभार्थी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हुए हैं तो वे द्वारा परीक्षा देना चाहते हैं तो वह मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं और इस MP board Ruk Jana Nahi 2022 का लाभ उठा सकते हैं और अपने साल को बचा सकते हैं जिससे आप अगली कक्षा में प्रवेश पा सकते हैं यह परीक्षाएं राज्य सरकार द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।इस योजना का लाभ सिर्फ वही छात्र-छात्राओं उठा सकते हैं जो मध्य प्रदेश माध्यमिक बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को पास करने में असफल हुए हैं

Ruk Jana Nahi Schema 2022 Highlights 




योजना का नाम - रुक जाना नहीं योजना
       कब शुरू की गई -वर्ष 2016 में


विभाग।          - मध्य प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय शिक्षा बोर्ड भोपाल

लाभार्थी।         - एमपी के 10व और 12वीं के फेल छात्र /छात्राएं


आवेदन की  प्रक्रिया।        ऑनलाइन

ऑफिशियल वेबसाइट।    Http://mpsos.nic.in/

 मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना 2022 का मुख्य उद्देश

MP Ruk Jana Nahi Schema 2022 का मुख्य उद्देश्य राज्य की बोर्ड की परीक्षा में फेल हुए स्टूडेंट्स को उनके साल बचाने के लिए दोबारा से पेपर का आयोजन। इस योजना के तहत जो स्टूडेंट 10वीं और 12वीं में अनुत्तीर्ण हुए हैं इस योजना के जरिए छात्र द्वारा से पेपर देकर उत्तरण हो सकते हैं। इस योजना के जरिए छात्र छात्राओं को  शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना इस योजना के तहत राज्य में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना और विद्यार्थियों को सशक्त बनाना है।



रुक जाना नहीं योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2022 के दस्तावेज पात्रता


  • आवेदक मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  1. आधार कार्ड
  • दसवीं की फेल की मार्कशीट
  • जो। 12वी में फेल हुआ उसकी मार्कशीट 
  •  निवास प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो 


रुक जाना नहीं योजना 2022 में आवेदन कैसे करें

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इससे MP board Ruk Jana Nahin yojana 2022 के तहत आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


सप्रेम आवेदकों मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा।

इस होम पेज पर आपको रुक जाना नहीं योजना का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने आ गई का पेज खुल जाएगा और आगे पर आपको सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ही आपके सामने एक अगला पिक खुल जाएगा फिर आपको रुक जाना नहीं के अंतर्गत एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा इस फोन में आपको अपने 10वीं या 12वीं का रोल नंबर डालना होगा। यदि आपके पास बीपीएल धारक है तो आपको यस पर अगर नहीं है तो नो पर क्लिक कर दें ।

इसके बाद आपके सामने खूब कैप्चा कोड आएगा कैप्चा कोड को सबमिट करने के बाद उसे सर्च करें।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको अगले पेज पर आप की सभी जानकारी देखने को मिल जाएगी।इसमें आपको नीचे अपना सेंटर को चुनना होगा जहां पर आप पेपर देना चाहते हैं अपना मोबाइल नंबर भरना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको आगे वाले पेज पर आपकी पूरी जानकारी मिलेगी और आपको यहां पर आपको कितना पेमेंट भरना है यह भी मिलेगा।

पेमेंट करने के लिए पेमेंट की बटन पर क्लिक करें आपका पेमेंट करने के दो ऑप्शन दिखाई देंगे आपको kiosk के माध्यम से या CITIZENS के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।

3 टिप्पणियाँ

Thanks 😊

एक टिप्पणी भेजें

Thanks 😊

और नया पुराने

in feeds add

Hot post