dispaly

Mp board class 11th polticale science half yearly

Mp board class 11th polticale science half yearly/ half yearly 11वी राजनीति विज्ञान  अर्द्धवार्षिक पेपर 2021


11th half yearly Political Science Question paper 2021,11th half yearly Political Science Question paper 2021 pdf,11th half yearly Question paper 2021 to 22,class 11 half yearly question papers pdf 2021-22,class 11 half yearly question papers Political Science pdf

Class 11th polticale science half yearly paper 2021: दोस्तों यह पोस्ट कक्षा 11वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण होने वाली है .इस पोस्ट में कक्षा 11वीं  के अर्धवार्षिक पेपर जो 29 नवंबर से शुरू हो रहे हैं ।कक्षा 11वीं के सभी विषयों के महत्वपूर्ण प्रश्न और ओल्ड क्वेश्चन पेपर आपको इस वेबसाइट पर देखने को मिलेगा ।कक्षा 11वीं इतिहास पेपर 2021 के सभी महत्वपूर्ण प्रश्न 'और पिछले साल के हाफ इयरली पेपर को यहां से डाउनलोड कर पाए । 


MP Board class 11th polticale science paper Pdf download


Half yearly exam paper 2021 : मध्य प्रदेश बोर्ड में कक्षा 11वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 (Half yearly) दिसंबर के पहले सप्ताह में शुरू होने वाली है। तो इस समय सभी छात्र अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं। और कुछ छात्रों को इस समय में एक ऐसा डाउट आ रहा होगा कि हाफ इयरली एग्जाम पेपर है की तैयारी कैसे करें। तो इस समस्या की चिंता लेने की बिल्कुल आ सकता नहीं है क्योंकि इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। पोस्ट को पूरा पढ़ें और आपके सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में मिल जाएगा।




अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें


यदि आप भी कक्षा 11वीं के छात्र हैं और यदि आपको भी पता नहीं है कि आप अपने अदवाषिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें तो कोई बात नहीं चलिए मैं बताता हूं कि आपको अपनी अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करनी है। तो सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा एक कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा जो आपकी अर्धवार्षिक परीक्षा का होगा। जिससे आपको पता चल जाएगा कि कहां तक के चैप्टर से आपके प्रश्न पूछे जाएंगे कौन कौन से टॉपिक आपको याद करने हैं कौन-कौन से याद नहीं करनी है और आप का सिलेबस क्या होगा। इसके साथ ही साथ आप को पिछले वर्ष के जितने भी अर्धवार्षिक परीक्षा के पेपर से उन सभी पेपर को अच्छी तरह से हल करके देख लेना क्योंकि जैसा कि आप जानते ही होंगे कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उसके पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं तो आपको इन प्रश्न पत्रों को हल जरूर कर कर देख लेना है। और आपको मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा एक मॉडल पेपर जारी कर दिया जाएगा। जिसमें आपको पेपर का प्रारूप देखने को मिल जाएगा। यह प्रारूप उसी तरह के का होगा जिस तरीके से आपका पेपर आने वाला होगा। और आपको मॉडल पेपर को अच्छी तरीके से हल करना है और उसके जितने भी प्रश्न आए हुए हैं वह प्रश्न आपको जरूर याद कर लेने हैं। क्योंकि मॉडल पेपर में कुछ प्रश्न आपके पेपर में भी आ सकते हैं।


अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबर रिजल्ट में जुड़ेंगे या नहीं


बहुत से विद्यार्थी का मन में एक ऐसा प्रश्न बार-बार आ रहा होगा कि अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबर रिजल्ट में जुड़ेंगे या नहीं तो आपको इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना है आपके सभी सवालों का उत्तर इस पोस्ट में मिलने वाला है। यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि जो आप के अर्धवार्षिक परीक्षा होने वाले हैं इस परीक्षा में प्राप्त हुए अंक आप की वार्षिक परीक्षा में जुड़ेंगे या नहीं या फिर आप के वार्षिक रिजल्ट में इन नंबरों को जोड़ा जाएगा या फिर नहीं तो चलिए आपके मन में जो भी प्रश्न है उन सभी का हल में आपको बताता हूं।


छात्र यदि ऐसा होता है कि पिछले साल की तरह ही कोरोनावायरस के कारण आप के वार्षिक परीक्षा आयोजित नहीं हो पाए तो आपका जो रिजल्ट है वह पिछले साल की तरह ही त्रैमासिक परीक्षा ,अर्धवार्षिक परीक्षा और आपकी प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर तैयार किया जा सकता है। अतः आप त्रैमासिक परीक्षा,  अर्धवार्षिक परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा की तैयारी अच्छे से करें ताकि यदि पिछली बार के जैसी ही स्थितियां उत्पन्न होती हैं तो आपको इन परीक्षा में नंबर अच्छे होने पर आप का वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट या वार्षिक रिजल्ट अच्छा रहेगा और यदि आप इन परीक्षाओं की तैयारी अच्छे से नहीं करते हैं और आपको अच्छे नंबर नहीं आते हैं और पिछली बार की जैसे ही स्थिति उत्पन्न हुई तो आप का वार्षिक रिजल्ट भी बिगड़ जाएगा तो इसके लिए आप ध्यान रखें कि इन परीक्षाओं की तैयारी बहुत ही अच्छे तरीके से करनी है तो अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त करने हैं।



Mp board Class11th History Half yearly Paper Download 2021






Half yearly polticale science paper Class 11th


Half yearly History का पेपर आपका 2 फरवरी 2021 को हुआ है। Half yearly इतिहास 2021 का पूरा हल इस वेबसाइट पर मिलेगा। मध्य प्रदेश बोर्ड के सभी छात्रों के लिए यह पेपर हाफ इयरली एग्जाम के तौर पर लिए जाते हैं। साल में एक बार आयोजित किए जाते हैं। 


Half yearly  परीक्षा को देना सही या गलत


 आपको बताने जा रहा हूं कि हाफ इयरली एग्जाम को देना सही है या गलत, क्योंकि देखा गया है बहुत से बच्चे होते हैं जो हाफ इयरली एग्जाम नहीं देते हैं। तो दोस्तों इसेसे क्या प्रभाव पड़ता है। दोस्तों आपको बता दूं हाफ इयरली एग्जाम मैं आपका आधा syllabus  पूछा जाता है । अगर जो भी स्टूडेंट्स Half yearly परीक्षा को देता है तो उसे इस परीक्षा में उस छात्र को आधा syllabus को अच्छी तरीके से याद करना होता है। इससे उस छात्र का रिवीजन भी हो जाता है।और वह बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाता है।जो भी छात्र Half yearly एग्जाम को नहीं देता है वह अपनी तैयारी को पूरी तरह नहीं कर पाते हैं।लास्ट में जाकर वह बच्चे फेल हो जाते हैं।इसलिए सभी छात्रों को Half yearly एग्जाम देना चाहिए।

 PDF coming soon

यह भी पढिये

Half yearly math paper

Half yearly geography Paper

Half yearly chemistry paper

Half yearly Physics paper

Half yearly Hindi paper

Half yearly English paper 


MP Board class 11th political science half yearly paper 2021 {pdf download}


#halfyearlyexam2021 #class12thpoliticalscince,12th class half yearly exam paper political science


Mp board class 11th polticale science half yearly/ half yearly 11वी राजनीति विज्ञान  अर्द्धवार्षिक पेपर 2021


11वीं राजनीति विज्ञान 💯रियल पेपर अर्धवार्षिक परीक्षा|11th political science real paper 2021


अर्धवार्षिक परीक्षा 2021

   कक्षा - 11वीं

   विषय - राजनीति विज्ञान


पूर्णांक - 80                  समय - 3 घंटे


दिशा निर्देशक :- 


सभी प्रश्नों को हल करना अनिवार्य है

संपूर्ण पेपर 80 अंक का होगा

प्रत्येक प्रश्न के लिए विकल्प दिए गए हैं

विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका को साफ एवं सूथरा लिखें


""समस्त विद्यार्थी ध्यान दें यहां केवल आपको सभी प्रश्नों के हल दिखाए जाएंगे आपको दिए गए विकल्प देखने को नहीं मिलेंगे""


 

प्रश्न 01- रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए



1) चीन की अंडगेबाजी की वजह से भारत एन एस जी का सदस्य नहीं बन पाया है।

2)   सोवियत संघ द्वारा बनाया गया सैन्य गठबंधन वारसा पैक्ट था।

3) ब्रिटिश इंडिया दो हिस्सों ब्रिटिश प्रभुत्व वाले प्रांत तथा देसी रजवाड़ों में था।
4) वोत्सवाना में प्रत्येक तीन में से एक व्यक्ति एच.आई.वी अर्थात् ऐड्स से पीड़ित है।


5) नीति आयोग (राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्थान) के वर्तमान उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार हैं।

6)  चौधरी चरण सिंह ने भारतीय क्रांति दल का गठन किया।


7) भारत में नई आर्थिक सुधारों की शुरुआत राजीव गांधी सरकार के समय में हुई।


प्रश्न 02- सही विकल्प का चयन कर लिखिए


1) सोवियत संघ के विघटन में केंद्रीय भूमिका का निर्वहन किसने किया - 

उत्तर - बोरिश एल्तशिन 



2) निम्नांकित में कौन सा दक्षिण एशियाई देश नहीं है -

उत्तर - थाईलैंड


3) कोविड-19 (कोरोना) की शुरुआत निम्नांकित में से किस देश में हुई -

उत्तर - चीन



4) विदर्भ प्रदेश (क्षेत्र) किस राज्य (प्रदेश) में है -

उत्तर - मध्य प्रदेश 



5) निम्नलिखित में गुटनिरपेक्ष आंदोलन के प्रमुख नेता कौन थे -

उत्तर - पंडित जवाहरलाल नेहरू



6) सूचना अधिकार आंदोलन की शुरुआत राजस्थान की भीम तहसील से कब हुई थी -

उत्तर - 1990 में

Post a Comment

Thanks 😊

और नया पुराने

in feeds add

Hot post