dispaly

CG Board assignment 5 Class 10th Social Science

CG Board assignment 5 Class 10th Social Science solution pdf desember 2021-22


Cg board assignment 2021, Cgbse 10th Social Science Assessment-5 Desember 2021 Solution, assessment solution 10 Social Science 

CG Board assignment 5 Class 10th Social Science  subjects download PDF desember 2021:

प्रिय छात्रों इस आर्टिकल में आप CG Board assignment 5 Class 10th Social Science  desember maha 2021 मैं जारी कर दिए गए हैं। assignment 5 Class 10th Social Science  का संपूर्ण सॉल्यूशन आप इस पोस्ट में देखने वाले हैं|हमारी इस वेबसाइट के माध्यम से आपको  दिसंबर माह(छ.ग. बोर्ड असाईमेंट 5 डाउनलोड पीडीएफ 2021-22) के CG board assignment 5 Class 10 के सभी विषयों(all subject) का सॉल्यूशन इस पोस्ट में आप देखने वाले हैं। CG board assignment 5 class 10th के सभी विषयों का हल आपको हिंदी मीडियम(Hindi medium) और अंग्रेजी मीडियम(English medium) दोनों में प्रोवाइड उपलब्ध कराया जाएगा।

CG Board Class 10th Social Science  Assignment-5 desember 2021




दिसंबर असाइनमेंट -5

कक्षा -10वी

विषय- सामाजिक विज्ञान



व्हाट्सएप पर सभी जानकारियाँ पाने के लिए यहाँ क्लिक करके आप हमारा Whatsapp ग्रुप जॉइन कर सकते है।


छत्तीसगढ़ बोर्ड शिक्षा मंडल रायपुर

असाइनमेंट- 5

कक्षा दसवीं

विषय -सामाजिक विज्ञान


प्रश्न 1- परमाणु नि :शस्त्रीकरण कैसे संभव हुआ।


उत्तर- परमाणु निरस्त्रीकरण संधि युगांतर कारी संधि है। जिसका उद्देश्य परमाणु हथियारों और हथियार टेक्नोलॉजी का प्रसार रोकना परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग में सहयोग बढ़ाना और परमाणु निरस्त्रीकरण का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ना है।


प्रश्न 2- पहले आम चुनाव की 3 खास बातें लिखिए।


उत्तर- पहले आम चुनाव की 3 खास बातें।


1. पहली बार व्यस्क मताधिकार का प्रयोग करके सभी नागरिकों को वोट डालने का मौका मिला


2. लगभग दो लाख 24000 मतदान केंद्र बनाए गए


3. लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव एक साथ हुआ


प्रश्न 3- किसी देश की जनसंख्या युवा वर्ग के लोग ज्यादा है, तो उस देश के आर्थिक व्यवस्था कैसी होगी।


उत्तर - जिस देश की जनसंख्या में युवा वर्ग के लोग ज्यादा है इसका अर्थ है, कि वहां कार्यशील जनसंख्या अधिक है, अतः काम करने वाले लोग अधिक और आश्रित लोग कम है, जिससे इस देश की आर्थिक व्यवस्था मजबूत होगी।


प्रश्न 4- भाषा के आधार पर ही प्रदेश पुनर्गठन क्यों किया गया? कारण लिखिए‌।


उत्तर- 1.1917 में कांग्रेस ने इस मुद्दे पर अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की कि स्वतंत्रता के पश्चात भाषा के आधार पर राज्यों का पुनर्गठन होगा।


2. स्वतंत्रता के पश्चात इसके लिए अलग-अलग क्षेत्रों में जन आंदोलन चलने लगे विशेषता महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में 1952 में पोटरी श्री राममल्लू नियर लगान प्रदेश के लिए आमरण अनशन शुरू कर दिया तथा 58 दिनों के पश्चात उनकी मृत्यु हो गई इसके पश्चात वहां पर हिस्सा हो गए तथा कई लोग मर गए अंत अक्टूबर 1953 मैं अलग आंध्र प्रदेश बन गया इससे इस मांग को जोर शोर से अन्य क्षेत्रों में भी उठाया।


3. सरकार को विवश होकर एक राज्य पुनर्गठन आयोग बनाना पड़ा जिसमें 1955 में इस बात को मान लिया अतः सरकार ने राज्यों को प्रादेशिक आधार पर गठित कर दिया।


प्रश्न 5 भारत एक समृद्धशाली देश है जिसके निवासी निर्धन है विस्तार से वर्णन कीजिए।


उत्तर - भारत में अपार प्राकृतिक संसाधन है लेकिन इसका उचित एवं वितरण नहीं हो पाता जिससे यहां के निवासी स्मृति साली देश होने के बाद भी निवेदन है भारत में निर्धनता के निम्नलिखित कारण है?


1. तीव्र जनसंख्या वृद्धि भारत में प्रति 2.6 % की दर से जनसंख्या वृद्धि हो रही है इतनी तीव्र गति से उत्पादन एवं और संसाधनों की मात्रा में वृद्धि नहीं हो रही है जिससे देश का आर्थिक संतुलन बिगड़ रहा है।


2. बेरोजगारी - बेरोजगारी दूसरों पर आश्रित बना देती है व्यक्ति को बेरोजगार होने से दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है व्यक्ति हीनता की भावना से ग्रस्त हो जाता है।


3. गरीबी-उत्पादन संसाधनों के अभाव में बेरोजगारी गरीबी को जन्म देती है गरीबी के कारण व्यक्ति का जीवन स्तर निम्न होता है।


प्रश्न 6- पंजाब और असम में जो आंदोलन हुए उसके उद्देश्य लिखिए।


उत्तर- आसाम और पंजाब दोनों ही राज्यों के आंदोलनों का उद्देश्य केवल यह नहीं था कि इन राज्यों में गैर कांग्रेसी सरकार एवं बल्कि इन आंदोलनों के कई व्यापक और देश भी थे जैसे


1. दोनों राज्य के लोग यह चाहते थे कि राज्यों के संसाधनों का अधिकतम लाभ राज्य के लोगों को मिले दूसरे राज्यों के हस्तक्षेप से उन्हें मुक्त किया जाए।


2. दोनों ही राज्य केंद्र के कड़े नियंत्रण से मुक्त तथा अपने आंतरिक मामलों में स्वायत्तता चाहते थे अर्थात भी राज्यों के लिए और अधिक अधिकारों की मांग कर रहे थे।


3. पंजाब के लोगों का मन मांगा था। की राजनीतिक स्वायत्तता के अभाव में हरित क्रांति के लाभ उन्हें नहीं मिल रहे बल्कि दूसरे राज्यों को मिल रहे हैं।


इस प्रकार स्पष्ट है कि दोनों ही राज्यों के आंदोलनों के व्यापक उद्देश्य थे दोनों ही राज्य राज्यों के लिए अधिक अधिकारों अर्थात विकेंद्रीकरण की मांग कर रहे थे और केंद्र के कड़े नियंत्रण को स्टील करना चाहते थे ताकि निर्जरा के अधिकार राज्य की सरकारों को मिल सके।








और नया पुराने

in feeds add

Hot post