बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें 2022-by Sk Teach

Top afd

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें 2022-by Sk Teach

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें 2022-by Sk Teach



10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?जैसे ही आज काम शुरू होते हैं और छात्रों के मन में यह सवाल उठता है कि हैं हम परीक्षा में टॉप कैसे करें ।आज किस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि या परीक्षा में अच्छे हम कैसे ला सकते ।और 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें ताकि अच्छे अंक प्राप्त हो । Board exam ki taiyari kaise karen ?एग्जाम में  टॉप नहीं कर पाते |एग्जाम की तैयारी करना एक कला का कार्य है अगर आपने Board Exam की तैयारी सही ढंग से नहीं कर पाए तो आप अच्छे नंबर नहीं ला सकते ।मैं आपको कुछ टिप्स बताने वाला हूं. जो आप  Follow करके अपनी बोर्ड एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर सकते हैं ।इसलिए इस आर्टिकल को आप पूरा करें ।पढ़ने के बाद उसे आप फोलो की तरह ।


10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें ।



10वीं बोर्ड का 12वीं बोर्ड परीक्षा का कैरियर तय करती है। अपने जीवन में अपने लक्ष्यों के लिए Board Exam का वर्ष आपके लिए महत्वपूर्ण रहता है। इसलिए सभी स्टूडेंट एक प्रयास करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा नंबर अर्जित कर पाए ।ताकि आगे जाकर बढ़िया कैरियर का ऑप्शन मिल पाए ।स्टूडेंट के साथ यह प्रॉब्लम रहती है कि वह कहीं से भी परीक्षा की तैयारी के लिए सही सलाह नहीं मिल पाती है ।आज हम यहां बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए कम समय में भी एग्जाम की अच्छी तैयारी कैसे हो पाए इसके उपाय बताने वाले हैं ।


बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें 



खुद को एग्जाम के लिए तैयार करें

जैसे ही परीक्षा का समय निकट आता है तो छात्र बहुत ज्यादा घबरा जाते हैं और कंफ्यूज में आ जाते ।कि अब क्या करेंगे ?कैसे करेंगे ?क्या हुआ ?यह सभी सवाल मन को बार-बार परेशान करते हैं ।छात्राओं क यह समय डगमगाने का नहीं बल्कि आत्मविश्वास जगाने की जरूरत है ।आपके मन में आने वाली नकारात्मक विचारों को दूर करें फिर स्टॉप इस समय अपने मन को अपने आप ही हिम्मत दें पुलिस टॉप आप सफल हो सकते हैं आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं । अगर आप अपने मन को एग्जाम की तैयारी में लगा लेंगे तो कुछ भी असंभव नहीं है I



पाठ्यक्रम को समझें



किसी भी एग्जाम में अधिक अंक लाने के लिए एग्जाम पैटर्न के फॉर्मेट को समझना बहुत जरूरी होता है ।एग्जाम में किस टाइम क्वेश्चन होते हैं,कितने अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे,कितने ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे,कितनी लोंग आंसर पूछे जाते हैं,

।और इससे आपको यह भी क्लियर हो जाजाएगा कि आपको किस सब्जेक्ट में किस टॉपिक की अच्छी तरीके से तैयारी करनी है ।



टाइम टेबल बनाये 



पढ़ाई करने का या फिर बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने का महत्वपूर्ण अंग है कि आप एक रूटीन टाइम टेबल तैयार करें। इसके हिसाब से आप टाइम मैनेजमेंट करके पढ़ाई की शुरुआत करें ।



टाइम टेबल बनाते समय किन बातों का ध्यान रखें। 




✓आप जिस सब्जेक्ट में कमजोर हैं उसे ज्यादा समय दे ।

✓किसी विषय में किस टॉपिक की ज्यादा अंक मिल सकते हैं उसे ज्यादा प्रायोरिटी दें ।

✓प्रतिदिन दो से तीन सब्जेक्ट की तैयारी करें |

✓एग्जाम की डेट में लास्ट में आने वाले विषय की तैयारी पहले शुरू करें ।



पुराने पेपर का हल करके प्रैक्टिस करें । 



किसी भी पेपर में अच्छे अंक लाना है मिलता है तो आप को सबसे बेहतर तरीका होता है कि पिछले सालों के पेपर को निकाल कर उन्हें सॉल्व करें ।और यह भी देखें कि आप कितने समय में पूरे पेपर को हल कर पा रहे हैं ।इसके लिए आप मॉडल क्वेश्चन पेपर की मदद ले सकते हैं साथ में आपको इससे टाइम मैनेजमेंट में भी फायदा मिलेगा ।




Short Notes बनाये 






कम समय में बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने का सबसे बेस्ट तरीका होता है कि जो भी आपने नोट से तैयार किए हैं उनका Short Notes जरूर बनाएं.कम समय में बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने का यह सबसे अच्छा और कारगर तरीका है। अगर आपने महत्वपूर्ण टॉपिक के नोट से शुरू से तैयार किए हैं तो आपका काम बहुत आसान बन जाएगा। अगर नहीं किए हैं तो अभी भी समय है। आप जब किसी विषय को पढ़ने के लिए बैठे हैं और आपको लगे कि परीक्षा के लिए यह टॉपिक महत्वपूर्ण है और इस टॉपिक से कुछ चीजें ज्यादा रखने याद रखना बहुत जरूरी है तो आप इसे |



ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें । 



परीक्षा के पहले और परीक्षा के दौरान कई छात्रों को मैंने ऐसी शिकायत कर दी थी का है कि जैसे आशिक परीक्षा का समय निकट आता है याद रहने की जगह भूल जाने के किस से ज्यादा बनते हैं पुलिस को भूलता इस परेशानी की जड़ ज्यादा मुहावरा या पुनरावर्तन ना करना है। बिहार में भी आपने देखा होगा कि जिस चीज को आप ज्यादा याद नहीं करते हैं आखिर हम इसे भूल जाते हैं। से मेरी सलाह है कि आपको पता है कि मुझे चीज आती है फिर भी इसको बार-बार याद करते रहना चाहिए। पढ़ते रहना चाहिए। नहीं तो प्रॉब्लम ही होगी परीक्षा से पहले आप ऐसे समझेंगे कि यह टॉपिक तो मुझे याद है लेकिन अब एग्जाम में लिखने की बारी आएगी तो आपको याद नहीं आएगा।



परीक्षा में लिखने का तरीका ।


आपने यह देखा होगा कि कई बार आपसे पढ़ाई में कमजोर स्टूडेंट आपसे ज्यादा अंक अंक अर्जित कर पाते हैं। इसका कारण क्या है? क्योंकि उनके पास राइटिंग स्कूल सबसे बढ़िया है। इस प्रश्न का जवाब कैसे लिखना है? जवाब लिखने की शुरुआत कैसे करनी है? कितनी वाक्य में व्याप्त शब्दों में उत्तर लिखना है? इन सभी बातों को एग्जाम की तैयारी में शामिल करें क्योंकि आपकी लिखावट आपको ज्यादा अंक देने में महत्वपूर्ण बनाती है। आपकी लिखावट के पद्धति से परीक्षा के दिमाग में आपके लिए एक पड़ जाता उत्पन्न करता है ।



स्वास्थय देखभाल 



परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ अपनी तबीयत का भी ख्याल रखें। ऐसा ना हो कि आप बीमार हो जाएं और आपका सारा सामान पर मौत हो जाए तो स्टाफ उसके लिए आपको अपने स्वास्थ्य का अच्छी तरीके से देखभाल करना होगा ।



10 Post a Comment

और नया पुराने