dispaly

CG board class12th Economics September assignment-2 solution pdf 2020-

CG board class12th Economics September assignment-2 solution pdf|असाइनमेंट-2 कक्षा 12 अर्थशास्त्र सॉल्यूशन पीडीएफ








प्रश्न 1- "उपयोगिता एक क्रम वाचक विचार है ना की गणनात्मक विचार" है स्पष्ट करो।


उत्तर- अर्थशास्त्र में उपयोगिता शब्द का अभिप्राय किसी पदार्थ के उपभोग से मिलने वाली संतुष्टि से है। अर्थात उपयोगिता किसी वस्तु की वह शक्ति है जो किसी व्यक्ति की आवश्यकता को पूरी करता है।


उपयोगिता का गणनात्मक विचार- उपयोगिता एक मनोवैज्ञानिक तत्व है अर्थात इसका संबंध मन की भावना से होता है, जिसे अनुभव किया जा सकता है। इसका कोई मूर्त रूप वह आकार नहीं होता है जिसे स्पर्श कर सके। इसको मापने का कोई पैमाना या यंत्र भी नहीं है। परंतु मार्शल उपयोगिता को द्रव्य के माध्यम से मापने की बात करते हैं।


उपयोगिता को मापने का दृष्टिकोण गुणवाचक है क्योंकि इसमें उपयोगिता की गणना 1,2,3,4,5,6 से की जाती है। इन संख्याओं से ज्ञात होता है कि 6 संख्या 1 से 6 गुना बड़ी है। अतः मार्शल का मत है कि किसी वस्तु की इकाई के उपभोग से वंचित रहने की अपेक्षा उस वस्तु की इकाई के लिए कितना मूल्य देने की सत्यता रहती है।


क्रम वाचक विचार- इस दृष्टिकोण के समर्थक हिक्स, ऐलन व पैरेटो है ये सभी मार्शल के गणनात्मक विचार से सहमत नहीं है। इनके अनुसार उपयोगिता मापनी नहीं है। इसके लिए मार्शल के विचार से असहमति व्यक्त करते हुए निम्न तर्क दिए हैं-


1- उपयोगिता एक मनोवैज्ञानिक धारणा है जिसे किसी मापदंड से मापा जाना संभव नहीं है।

2. प्रोफेसर मार्शल ने उपयोगिता को मापने के लिए द्रव के पैमाने को स्वीकार किया है परंतु यह कोई प्रमाणिक पैमाना नहीं है।

3. उपयोगिता भिन्न-भिन्न व्यक्तियों के बारे में भिन्न-भिन्न नहीं होती क्योंकि यह केवल किसी एक व्यक्ति के बारे में भिन्न होती है। चूंकि उपयोगिता बदलती रहती है। अतः बदलने वाले तत्व का मापन संभव नहीं है।


प्रश्न 2- मांग की कीमत लोच से आप क्या समझते हैं।

उत्तर- मांग की कीमत लोच- कीमत में होने वाले प्रतिशत परिवर्तन तथा मांग में होने वाले परिवर्तन के अनुपात को मांग की कीमत लोच कहा जाता है।


मांग की लोच इकाई से अधिक लोचदार-


परिवर्तन के फल स्वरुप मांग में होने वाला परिवर्तन अधिक होता है तो उसे मांग की लोच इकाई से अधिक लोचदार कहा जाता है।


चित्र में OX पर मांगी गई मात्रा तथा OY पर कीमत को दर्शाया गया है।



तथा DD मांग वक्र है। OP कीमत पर OR मांग की जाती है। जब कीमत OP से बढ़कर OP1 हो जाती है तो मांग OR से घटकर OR1 हो जाती है। लेकिन कीमत में होने वाले परिवर्तन के फल स्वरुप मांग में होने वाला परिवर्तन अधिक है। यह इकाई से अधिक लोचदार मांग है।


प्रश्न 3- मांग रेखाएं दाएं को नीचे की ओर क्यों झुकती हैं? स्पष्ट कीजिए।

उत्तर- मांग की रेखा नीचे दाहिने की ओर झुकने के निम्न कारण है:


1.सीमांत उपयोगिता हास नियम-- वास्तव में मांग का नियम सीमांत उपयोगिता हास नियम है। इस नियम के अनुसार जैसे-जैसे उपभोक्ता किसी वस्तु का अधिक उपयोग करता है तब प्रत्येक अगली से इकाई को खरीदने के लिए उपभोक्ता पहले से कम कीमत देने के लिए तैयार होगा इसीलिए वस्तुओं की अधिक मात्रा तभी खरीदी जाती है जब वस्तु की कीमत कम होगी।


2. प्रतिस्थापन नियम या सम सीमांत उपयोगिता नियम-- इस नियम के अनुसार उपभोक्ता अधिकतम संतुष्टि प्राप्त करने के लिए अपने सीमित आय की वस्तुओं पर इस प्रकार खर्च करता है कि एक वस्तु की सीमांत उपयोगिता तथा मूल्य के अनुपात के बराबर हो जाए।


3. आय का प्रभाव- आय का प्रभाव उसे कहते हैं जब कोई व्यक्ति वस्तु का कीमत अधिक हो तो व्यक्ति की आय में कमी होती हैं और आय में कमी होने की परिणाम स्वरूप व्यक्ति की मांग में भी कमी होती हैं इसके विपरीत जब वस्तु का कीमत में कमी हो तो व्यक्ति की आय में वृद्धि होती है और आय में वृद्धि होने से वस्तु की मांग में वृद्धि होती है।







उदासीनता वक्र की मान्यताएं-


1.उपभोक्ता का व्यवहार विवेकपूर्ण है। अर्थात वह अपने सीमित आय से अधिकतम संतुष्टि प्राप्त करने के लिए सदैव प्रयत्नशील है।

2.उपभोक्ता प्राथमिकताओं के आधार पर बता सकता है कि वस्तुओं के किस सहयोग से अन्य संयोगों की अपेक्षा अधिक संतुष्टि प्राप्त होगी।

3.उपभोक्ता की रूचि किसी एक वस्तु में ना होकर विविध वस्तुओं के विभिन्न संयोगों में होती हैं।

उपभोक्ता सीमांत प्रतिस्थापन दर को जानने की पूरी क्षमता रखता है।

4.उपभोग की जाने वाली वस्तुओं में एकरूपता पाई जाती हैं तथा उन्हें छोटी छोटी इकाइयों में बांटा जा सकता है।


Cg Board Assignment-2 :दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 12वीं के जो असाइनमेंट चल रहे हैं,तो आप भी सभी Cg Board Assignment-2 को सॉल्व कर रहे होंगे.आपको इस वेबसाइट पर कक्षा 10वीं  Cg Board Assignment-2 के सभी विषयों का हल देखने को मिलेगा ।हिंदी अंग्रेजी गणित , भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, राजनीति, अर्थशास्त्र, भूगोल, व्यवसाय अध्याय, जीव विज्ञान आदि सभी विषयों का हल इस वेबसाइट पर देखने को मिलेगा ।


Cg Board Assignment-2  क्वेश्चन पेपर को कैसे डाउनलोड करें ।

कक्षा 10वीं के लिए September Cg Board Assignment-2 को जारी कर दिया गया है ।कक्षा 10वीं के सभी छात्र Cg Board Assignment-2 को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप छत्तीसगढ़ में बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे इसके लिंक आपको नीचे दी गई है ।
               या फिर आप इस पोस्ट के नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से Cg Board Assignment-2 के सभी पेपर को डाउनलोड कर पाएंगे |

Cg Board Assignment-2  Solutionकहां से डाउनलोड करें ।

Cg Board Assignment-2को जारी कर दिया है ।कक्षा 10वीं के सभी छात्रों आप पेपरों का हल करने में व्यस्त होंगे |तो आपको सभी पेपर का हल हमारी वेबसाइट पर देखने को मिलेगा आप यहां से सभी सब्जेक्ट Cg Board Assignment-2 के हिंदी अंग्रेजी संस्कृत गणित भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, राजनीति, अर्थशास्त्र, भूगोल, व्यवसाय अध्याय, जीव विज्ञान आदि सभी प्रश्नों का हल आपको हमारी वेबसाइट Skteach.com पर देखने को मिलेगा |



subjectssolutions linkquestion linkvideo link
1.हिन्दी[click here ][click here ][click here ]
2. अंग्रेजी[click here ][click here ][click here ]
3 जीव विज्ञान[click here ][click here ][click here ]
4 भौतिक विज्ञानclick [here ][click here ][click here ]
5. गणित[click here ][click here ][click here ]
6. संस्कृत[click here ][click here ][click here ]
7.रसायन 
bhogolhere ][click here ][click here ]
11.व्यवसाय अध्ययन.[click here ][click here ][click here ]





और नया पुराने

in feeds add

Hot post