dispaly

CGBSE Open School Hindi Paper 2021 Solution Download

CGBSE Open School Hindi Paper 2021 Solution Download | 10th Cg Open School Paper Solution


cg open school hindi paper solution, cg open board hindi paper, cg open school hindi question paper answer, cg open hindi paper,CG Open School Hindi Paper


Cg 10th Hindi Open School paper:

Cg open School 10th Hindi paper Solution Download.


Note-पेपर का पूरा हल बहुत जल्द आपको इस वेबसाइट पर देखने को मिलेगा ।अगर आपके पास पेपर है तो टेलीग्राम पर हमें सेंड करें ।


प्रश्न -1 (अ ) सही विकल्प चुनिए- 


(क) उत्साह किस रस का स्थायी भाव है ?

  1. हास्य

  2. वीर

  3. श्रृंगार

  4. रोद्र

Ans-वीर रस

 

ब) कवि नागार्जुन बीज के माध्यम से किसकी बात कर रहे है ?


  1. साधारण व्यक्ति की

  2. अमीर व्यक्ति की।

  3. पेड़ की

  4. समाज की 

Ans-साधारण व्यक्ति की


घ) कवि ने जगाने का अनुरोध सूर्य पवन पक्षी से किया है क्योंकि वे -

  1. सुंदर है

  2. क्रियाशील है

  3. प्रगतिशील है

  4. अनुभवी हैं ।

Ans-क्रियाशील है


 ङ) व्यंग्यार्थ पर आधारित शब्द शक्ति कौन सी है ।

  1. अभिधा

  2. लक्षणा

  3. व्यंजना

  4. माधुर्य ।

Ans-व्यंजना

ब) रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए -


क) नाक में दम करना का अर्थ.. परेशान. . है ।

ख) सरसो...सबसे सयानी हो गई है ।

ग) बंगाल में दशहरा दुर्गा पूजा र्के रूप में मनाया जाता है ।

घ) बस की हालत के बयान के बहाने .. वृद्धा. की हालत पर व्यंगय किया गया है ।

ङ) लेखक ..वर्फ को निकट से देखने कौसानी गया था |


स)सत्य व असत्य लिखिए ।


  1. बाजार भाव से ग्राहकों को कोई लाभ नहीं होता ।

असत्य
  1. वर्णों की गिनती पर आधारित छंद को वर्णिक छंद कहते हैं ।

सत्य
  1. बांग्ला सबसे प्राचीन भाषा है ।

असत्य
  1. अंतरिक्ष में जाने वाली प्रथम भारतीय महिला कल्पना चावला थी । 

सत्य
  1. मनुष्य का शरीर जड़ पिण्ड है ।

असत्य

द ) सही जोड़ी मिला कर लिखिए -


वीरागंना

केदारनाथ अग्रवाल

इदुमति


विभावरी

रात्रि

कवितावली

 तुलसी दास

दामिनी

बिजली

प्रश्न 4 बेवक्त जगाने पर क्या होगा?


उत्तर - आप लोहे के तब अपने गले और धरने की प्रक्रिया जानते हैं जानते हैं कि लोहे से दैनिक उपयोग के बर्तन भी बनते हैं और औजार भी सुई भी बनती हैं। और गोली भी नारी तब गल कर अनेक रूपों में ढलती है। उसका सपना शहनाज सीमा पार कर जाता है तो उसका नवीन स्वरूप सामने आता है। आवश्यकता पड़ने पर वह आक्रमण भी हो सकती है। अपने या अपने परिवार की रक्षा के लिए अपने अस्तित्व के लिए अपने सम्मान की रक्षा के लिए वह गोली के सामान चलती है। वह है यह गोली जैसा चलना वह पर उचित कार्य करती है। तभी वीरांगना बनती है। इसलिए केवल यह कहना अधूरा होगा कि नारी शक्ति सहती है। उसके करुणा दया सहानुभूति जैसे गुण उसके व्यक्तित्व का एक पहलू है। दूसरा पहलू है उसका साहस उसकी वार्ता और उसका साहसिक कार्य जिसका कारण उसे वीरांगना कहा जाता है। 




प्रश्न 5 तपती देखा गलती देखा मैं गलने का क्या आशय है?

Ans - बगुला समाज के ढोंगी और पाखंडी वर्ग का प्रतीक हैं. । 




प्रश्न 6.बगुला समाज के किस वर्ग का प्रतीक है?


Ans- हिमालय पर्वत  यही पूछ सागर की गलती हुई लहरें भी यही दोहरा रही है। वहीं दूसरी ओर हिमालय पर्वत भारत के उत्तर दिशा में है। और समुद्र दक्षिण दिशा में कवित्री यह कहना चाहते हैं। कि भारत भर में उत्तर से लेकर दक्षिण तक सभी लोग यह जानना चाहते हैं। कि देश भक्त वीरों का वसंत कैसा हो सिंगार में एक मैं एक बलिदान के रास्ते पर चले । 





प्रश्न 7 हिमालय से बार-बार क्या बुखार आ रही है?

उत्तर हिमालय पर्वत यह पूछ सागर की मर्जी हुई लहरें भी यह सवाल उठा रही हैं। वहीं दूसरी ओर हिमालय पर्वत भारत की उत्तर दिशा में है और समुद्र दक्षिण दिशा में। कवित्री यह कहना चाहती है कि भारत भर में उत्तर से लेकर दक्षिण तक सभी लोग यह जानना चाहते हैं कि देश भक्त वीरों का वसंत कैसा हो? बे सिंगार में डूब जाएं या बलिदान के रास्ते पर चलें ।




प्रश्न 8 श्री कृष्ण किस को मक्खन खिलाना चाह रहे हैं?


Ans -श्री कृष्ण को माखन बहुत प्रिय है श्री कृष्ण माखन चुराकर आधा माखन खाते हैं तथा आधा माखन अपने मित्र को खिलाना चाहते हैं! 




प्रश्न 9 बहादुर रात भर भूखा इसलिए रहा?

उत्तर -बहादुर रात भर भूखा  रहा क्योंकि निर्मला ने उसके लिए रोटी नहीं बनाई थी। 








प्रश्न 10  नाराज स्वजनों को क्यों मना लेना चाहिए?

Ans- सज्जनों को बार-बार मना लेना चाहिए क्योंकि सज्जन व्यक्ति जल्दी नहीं मिलते हैं।  और सज्जन व्यक्ति मोतियों के हार के समान होते हैं। जो जितनी भी बार रुठे मनाने पर मन जाते हैं  और अगर वह ना रहे तो हमें सही सलाह सही रास्ता कौन दिखाएगा इसलिए हमें सज्जनों   को बार-बार मना लेना चाहिए। 





प्रश्न 11 छंद विधा में निम्न को समझा कर लिखिए.

  1. पाद चरण

  2. मात्रा और वर्ण

  3. तुक


उत्तर - 


 प्रश्न 12 बहुत दिनों के बाद कविता में गांव लौटने पर कवि ने क्या अनुभव किया? बताइए

उत्तर बहुत दिनों के बाद मुझे एक ग्रामीण प्रकृति का रमणी एवं मोहक रूप देखकर आनंद का अनुभव हुआ। मैंने वहां की सुनहरी फसलों को मुस्कुराते पाया धान कूट की युक्ति किशोरियों को मस्त कुकर कोमल कंट्रोल से गीत गाते हुए देखा। बहुत दिनों के बाद मैंने गांव में ताजे ताजे मॉल सरी के फूलों की सुगंधित दिव्य सुगंध का अनुभव किया ।






प्रश्न 13 ताहि अहीर की छोरियां छछिया भर छाछ पे नाच नाच आवत के काव्य सौंदर्य को स्पष्ट कीजिए।






प्रश्न 14 बहादुर कहानी का उद्देश्य लिखिए ।

उत्तर उद्देश्य इस कहानी का उद्देश्य समाज में उत्पन्न वर्ग संघर्ष को मानवीय सहानुभूति द्वारा समाप्त करने का संदेश देना है। दोस्तों के प्रति मानवता एवं प्रेम का व्यवहार ऊंच-नीच के भेद के कारण दिलों में पड़ी दरार को भर देता है। बहादुर भी मानवीय स्नेह एवं संवेदना ओं का भूखा है। मालिक द्वारा पीटे जाने और प्रतिक्रिया स्वरूप उसके द्वारा घर छोड़ दिए जाने पर परिवार के सामने लोगों को पश्चताप का अनुभव होता है। पर स्वयं को दोषी महसूस करते हैं। धनी और निर्धन का वर्ग भेद मानवीय भावना ही कर्म कर सकती है। लेखक का मुख्य उद्देश दोनों के हितों का परिवर्तन है और सब के प्रति सहानुभूति पूर्ण व्यवहार बनाए रखने का संदेश देना है।








प्रश्न 15 जैसे कोई और हो एक व्यंग रचना है। कैसे? समझा कर लिखिए






प्रश्न 16 बादल के आने पर ग्रामवासी किस प्रकार अपनी खुशियां व्यक्त करते हैं? लिखिए

उत्तर बादल के आने से ग्रामवासी बहुत उत्सुक हैं वह वैसे ही प्रसन्न है जैसे कोई मेहमान बहुत दिनों बाद घर में पधारो हो उनका तालाब यूपी बारात से पैर पकड़ने के लिए पानी भरा है वह यो यो द पीपल स्वागत के लिए तत्पर है मैं ग्रुप में मेहमान के कला गांव में पढ़ने पर भूमि पवित्र हो जाएगी ग्रामवासी अपने-अपने घरों में खिड़की और दरवाजे से झांक कर मेहमान को निहार रहे हैं लोक प्रचलित गर्दन झुका कर उठा कर स्वागत करने हेतु तैयार हैं किशोरियों अपना घूंघट की आड़ से तिरछी नजरों में निहार रही है ।








प्रश्न 17 परियोजना कैसे बनाएं? परियोजना की  कोई दो विशेषताएं लिखिए |

उत्तर परियोजना की परिभाषा एक अनूठे उत्पाद या सेवा के सृजन के लिए जाने वाली अस्थाई प्रयास के रूप में की गई है। अस्थाई का अर्थ है कि हर परियोजना का एक निश्चित अंत होता है और अनूठे का अर्थ है व उत्पाद या सेवा जो इसी प्रकार के सभी उत्पादों या सेवाओं से भिन्न हो ।


टर्नर ने परियोजना को एक ऐसे प्रयास के रूप में परिभाषित किया है जिसमें मानव सामग्री द्वितीय और ज्ञान संसाधनों को ठीक तरीके से संगठित करते हुए दिए गए निर्देशों के साथ लागत और समय की सीमा के भीतर बेजोड़ तरीका से चलाया जाता है ताकि मात्रात्मक और गुणात्मक उत्पाद और सेवा को किया जाए


प्रदेशों का नियत सेट :परियोजना तब शुरू होती है जब वह देश और देशों को अंतिम रूप दे दिया जाता है। परियोजना ज्यों ही उद्देश्य  प्राप्त कर लेते हो ही समाप्त होती है ।


टीमवर्क - विभिन्न कार्यकलापों को संपादित करने के लिए टीम की जरूरत होती है ।



प्रश्न 18 कबीर दास जी के अनुसार उनके कुल में जन्म लेने का लाभ कब प्राप्त नहीं होता है? ए इसे किस उदाहरण द्वारा समझाया गया है? लिखिए



उत्तर - कबीरदास जी कहते हैं कि ऊंचे कुल में जन्म लेने भर से कोई व्यक्ति ऊंचा नहीं हो जाता। यदि उसके कार्य ऊंचे नहीं है , तो वह कभी ऊंचा नहीं हो सकता। ऊंचे अथात् श्रेष्ठ कार्य करने वाला व्यक्ति ही ऊंचा होता है। वे उदाहरण देते हुए कहते हैं कि यदि सोने के कलश में मदिरा भरी हुई है तो साधु लोग उस कलश की प्रशंसा ना कर निंदा करेंगे


अथवा


रहीम के अनुसार उपकारी के संग रहने पर क्या लाभ मिलता है? क्या आधुनिक जीवन में यह चरितार्थ हो रहा है? लिखिए








प्रश्न 19 बहुत दिनों के बाद कविता में ग्राम में जीवन को झांकी किस प्रकार प्रस्तुत की गई है? लिखिए ..


उत्तर - बहुत दिनों के बाद घुमक्कड़ कवि की देशज प्रकृति और घरेलू संवेदना का एक दुर्लभ साक्ष्य प्रस्तुत करती है। घुमक्कड़ प्रवृत्ति का होने के कारण बहुत दिनों के बाद कभी अपने ग्रामीण वातावरण में आकर पक्की सुनहरी फसलों की मुस्कान देखकर आहदित हो जाता है। का धान कूटती  किशोरियों की कोकिल कंठी तान सुनकर मत्र - मुग्ध हो जाता है ।


अथवा


मानव जीवन के लिए अधिक पानी पीना लाभकारी क्यों है? लिखिए


.






प्रश्न 20 बीती विभावरी जागरी कविता के अनुसार प्रातः कालीन सौंदर्य का विस्तार से लिखिए ।

उत्तर -प्रात काल हो गया है इस तत्व पर बल देते हुए सखी कहती है कि पक्षियों के कलरव पहचाने एवं स्वर सुनाई दे रहा है और कौन पल की आंचल में धड़कन हो रही है आधार धीमी धीमी हवा से को प्ले थिरकने लगी है। और सुनो यह लता भी अपनी हद खिले फूल रूपी गगरी में नया रस भर लाई है। कली से फूल बनने की प्रक्रिया में आदि के लिए फूल की आकृति कलश यानी गगरी जैसे होती है और बीच में ताजा रस से पूर्ण पराग होता है। अतः यहां आज खिले फूल और रस से भरी गगरी की समानता के आधार पर सुंदर रूपबन पड़ा है। आइए एक बार फिर से इस अंश के सौंदर्य को देखें ।


आपने देखा होगा कि सुबह होते ही पक्षी पहचाने लग जाते हैं मद मद हवा बहने लगती है और उससे से पेड़ पौधों फूलों में हलचल पैदा हो जाती है। किसी दृश्य का वर्णन कभी इन पंक्तियों में किया है ।





अथवा

अखबारों में विज्ञापन देने  पर होने वाले लाभों के बारे में सब विस्तार लिखिए



प्रश्न 21 आप स्नेहल है अपने छोटे भाई पुलक को तेज गति से मोटरसाइकिल चलाने की हानियों को समझाते हुए एक पत्र लिखिए ।

अथवा

मोहल्ले में मच्छरों की अधिकता का जिक्र कर डीडीटी या प्रतिरोधी औषधि छिड़काव हेतु अपनी पंचायत के सरपंच या अपने नगर के जिला पंचायत अध्यक्ष को आवेदन पत्र ।

उत्तर -


सेवा में

जिला अधिकारी महोदय

नगर निगम छत्तीसगढ़


महोदय ,

मैंने अपनी इस पत्र के माध्यम से आपका ध्यान अपने इलाके की तरफ आकर्षित करना चाहता हूं जहां मच्छरों के प्रकोप से साधारण लोगों का जीवन दूभर हो गया है। शाम को फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले गरीब दुकानदार इनके प्रकोप से ना तो अपना सामान भेज पाते हैं और ना ही खरीददार दुकानों पर खड़ा होकर सामान खरीदने ही ही हिम्मत जुटा पाता है ।ठेला मजदूर  आदि इनके भाई से काम करने से कतराते हैं ।

इन मच्छरों के प्रकोप से तरह-तरह के रोग फैल रहे हैं। मलेरिया रोगियों की संख्या दिन भर बढ़ती जा रही है। सबसे दुख की बात यह है कि ना तो नगर निगम के कर्मचारी इस बात पर ध्यान नहीं दे रहे हैं ।

छिडकाव  तो संभवत महीनों से नहीं हुआ है।नगर निगम के से मोहल्ले के लोगों को स्वास्थ्य रक्षा का भार भी आपके ऊपर है |


अतः आपसे अनुरोध है कि आप इस क्षेत्र की जनता की पुकार पर ध्यान देने की तुरंत कृपा करें और इस पत्र के पाते ही आपसे हम आकर इस क्षेत्र की दुर्दशा का अवलोकन अपने आंखों से आकर यहां की जनता की सुरक्षा के लिए अविलंब कदम उठाने की महती कृपा करें ।


सहधन्य ,

भवदीय

सौरभ सिंह

इलाहाबाद नगर

छत्तीसगढ़

दिनांक 2 / 7 / 2021


प्रश्न क्रमांक 22

अथवा

संदर्भ एवं प्रसंग - प्रस्तुत गद्यांश हमारी पाठ्यपुस्तक 'सृजन ' में संकलित ठेले पर हिमालय शीर्षक पाठ से लिया गया है। इसके लेखक धर्मवीर भारती है। लेखक तथा उसके साथियों ने डाक बंगले में अपना सामान रख दिया और बरामदे में बैठकर एक तक पर्वत शिखरों की ओर देखते रहे। उनके मन में तरह-तरह के भावनाएं उत्पन्न हो रही थी। .



व्याख्या -लेखक कहता है कि मन में उठने वाली भावनाओं को बता पाना संभव नहीं था। जिस प्रकार वर्ग के सिल के पास खड़े होने पर उसकी ठंडी भाग मुंह पर लगती है। उसी तरह हिमालय का ठंडा पर उनके माथे पर पड़ रहा था। 


इन्होंने मनुष्य की तीन तरह के कष्टों का उल्लेख किया है शारीरिक आत्मिक तथा सांसारिक। हिमालय में उनके कष्टों , उन्होंने ताप कहा है को दूर करने की शक्ति है ।इन कष्टों से मुक्त होने के लिए हिमालय पर जाते थे। किंतु अचानक एक अन्य सच्चाई उनके मन के क्षितिज जैसे पर्दे पर प्रकट हुई। उन्होंने सोचा यह वर्क कितनी पुरानी है ।

दूरवर्ती अनादि काल से यह अमर कभी नष्ट ना होने वाली वर्क हिमालय की चोटियों पर जमी है। इसी विशेषता के कारण कुछ विदेशियों ने इस बर्फ को एटर्नल स्नो अथात् सदा जमी रहने वाली बर्फ का है। सूरज अस्त होने वाला था ।



विशेष


  1. हिमालय को देखकर लेखक विचार मग्र हो गया।

  2. उसने अनुभव किया कि पुराने कवियों का हिमालय के प्रति आकर्षण क्यों था ।

  3. भाषा तत्सम शब्द प्रधान है ।

  4. शैली वर्णनात्मक व विचारात्मक है ।




प्रश्न क्रमांक 24


शीर्षक - विज्ञान से लाभ और हानि

2-पृथ्वी को दूसरा स्वर्ग विज्ञान ने बनाया

3-शक्तिशाली अणु बम परमाणु बम मिसाइल आदि जिनका मुंह केवल विनाश की ओर खुलता है

4-विज्ञान ने मानव को पूर्णता योग वादी और अकर्मण्य बना दिया है ।

5 -मानव स्वचालित यंत्रों पर इतना अधिक निर्भर हो गया है कि इसकी हस्त क्षमता बिल्कुल समाप्त हो गई है ।

6-विज्ञान ने मानव को सद् उपयोग नहीं सिखाया ।


और नया पुराने

in feeds add

Hot post