dispaly

MP board 10th-12th New blueprint

MP Board :10बी 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर फिर से तैयार होंगे प्रश्न पत्र ब्लू प्रिंट


मध्यप्रदेश के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बहुत बड़ी खबर है।स्कूल शिक्षा विभाग स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा नए पैटर्न पर जारी ब्लूप्रिंट को निरस्त करने के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा से पुराने पैटर्न पर नया प्रश्न पत्रों को ब्लू प्रिंट तैयार कर रहा है। इसके बाद मंडल ने प्रश्न पत्र निर्माण समिति की बैठक में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इस संबंध में सोमवार को एक बैठक भी , जिसके बाद मंडल की वेबसाइट पर ब्लूप्रिंट अपलोड किए जाएंगे। ब्लूप्रिंट आफ इस वेबसाइट की मदद से डाउनलोड कर पाएंगे।

दरअसल मध्यप्रदेश में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर एमपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए नए पैटर्न पर जारी ब्लूप्रिंट को लेकर शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा मंडल के बीच खींचतान देखने को मिली थी।

 दसवी और बारहवीं की दो परीक्षा कराने नई ब्लू प्रिंट को लागू करने और ऑनलाइन प्रश्न पत्र भेजने समेत अन्य बदले गए सभी नियमों को धारा - 9 लगा कर निरस्त कर दिया है। इसके बाद फिर से ब्लूप्रिंट प्रश्न पत्र तैयार किए जा रहे हैं ।इसको लेकर एमपी बोर्ड में सोमवार को एक अहम बैठक बुलाई गई है जिसमें इन सभी मुद्दों पर चर्चा होगी और फिर वेबसाइट पर ब्लूप्रिंट अपलोड कर दिए जाएंगे।




स्कूल शिक्षा विभाग का कहना है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा 2020 21 के लिए पूर्व वर्षों के अनुसार ही प्रश्न पत्र मुद्रण ,ब्लूप्रिंट और मूल्यांकन पद्धति को यथावत रखते हुए परीक्षा आयोजित करेगा। विद्यालयों में पूर्व परिस्थिति ना होने के कारण सभी विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।इसे ध्यान में रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा वर्ष 2021 की परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों में ऑनलाइन/सॉफ्ट कॉपी में प्रेषण ,ब्लूप्रिंट और मूल्यांकन पद्धति को पिछले वर्ष की भांति रखने का निर्णय लिया है।


ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा अप्रैल से शुरू होना है।इस बार बोर्ड परीक्षा में करीब 1900000 विद्यार्थी शामिल होंगे।30 अप्रैल से दसवीं और एक मई से 12वीं की परीक्षाएं शुरू होंगी।बोर्ड परीक्षाओं को लेकर समय सारणी भी जारी कर दी है लेकिन ब्लूप्रिंट वासम प्रश्न पत्र फिर से तैयार करने हम भी अब ,ऐसे में परीक्षा में देरी होने की संभावना हो चुकी है


10th Download New blueprint 2021 download 

10th Download New blueprint 2021 download


एमपी बोर्ड द्वारा 10वीं का न्यू ब्लूप्रिंट जारी कर दिया गया है इस ब्लूप्रिंट को आप इस वेबसाइट की मदद से डाउनलोड कर सकेंगे।  नीचेेे दी गई लिंक के द्वारा आप 10th New ब्लूप्रिंट को डाउनलोड कर सकेंगे।




12th New blueprint Download 2021

12th New blueprint Download 2021


12वीं के छात्रों के लिए एमपी बोर्ड ने कक्षा बारहवीं के सभी सब्जेक्ट  का नया ब्लू प्रिंट जारी कर दिया है। 12वीं के सभी सब्जेक्ट का डाउनलोडिंग आपको यहां प्रोवाइड की गई है। नीचे दिए गए लिंक से आप डाउनलोड कर सकेंगे।

                     12th download PDF
       
                                          Download PDF

Tags- MP board New blueprint 2021 class 10th 12th, mp board class 12th blueprint 2020-21,MP Board 10th Blueprint 2021, MP board Hindi medium blueprint 2021


और नया पुराने

in feeds add

Hot post